स्पैनिश भाषा में सॉरी कैसे कहेंगे

आज के इस लेख में हम सब जानने वाले हैं “स्पैनिश भाषा में सॉरी कैसे कहेंगे” (Spanish Bhasha mein sorry kaise kahenge) टॉपिक के बारे में । छात्रों यानि स्टूडेंट्स घर बैठे ही कुछ ना कुछ एजुकेशन को लेकर सीखना चाहते हैं तो ऐसे में उनके सामने एक टॉपिक आता है कि आखिर “स्पैनिश भाषा में सॉरी कैसे कहेंगे” । भले ही भारत में स्पैनिश भाषा क्यों ना बोली जाती हों, किन्तु कुछ-कुछ अक्षरों के बारे में जानना अच्छा ही होता है । स्पैनिश भाषा में सॉरी कैसे कहेंगे (Spanish Bhasha mein sorry kaise kahenge) सामने वाले इन्सान को, इसी के बारे अब हम आगे जानेंगे विस्तारपूर्वक ।

भारतीय, पाकिस्तान और ऐसे देश जहाँ हिंदी बोली जाती हों, अगर वहां का इन्सान स्पैनिश भाषा जानने वाले इन्सान से सॉरी कहना चाहता है तो वह सॉरी कहेगा कैसे । हिंदी भाषा जानने वाले इन्सान से अगर गलती हो जाए और वह सामने वाले इन्सान से सॉरी कहना चाह रहा है, तो उसके दिमाग में यही सवाल आएगा कि “स्पैनिश भाषा में सॉरी कैसे कहेंगे” । वैसे तो इंग्लिश भाषा का भी किया जा सकता है प्रयोग सॉरी मांगने के लिए । किन्तु “स्पैनिश भाषा में सॉरी कैसे कहते हैं” यानि “स्पैनिश भाषा में सॉरी कैसे कहेंगे” का तरीका भी अवश्य पता होना चाहिए ।

स्पैनिश भाषा में सॉरी कैसे कहेंगे

आगे बढ़ने से पहले दोस्तो इस बात का आप लोग जरुर ध्यान दोगे कि सॉरी को स्पैनिश भाषा में अलग-अलग शब्दों के हिसाब से बोला जा सकता है । भारत, पाकिस्तान और ऐसे देश जहाँ हिंदी बोली जाती है, वहां पर रहने वाले लोग अलग-अलग शब्दों का इस्तेमाल करते हैं गलती कबूलने के लिए जैसे कि सॉरी, माफ़ी, क्षमा आदि । एक ही मतलब के कई शब्द निकल कर सामने आते हैं । यानि शब्द कई हैं जबकि उनका मतलब एक ही होता है । ठीक उसी तरह स्पैनिश भाषा में भी एक ही मतलब के कई शब्द निकल कर आते हैं । इन सभी शब्दों का जिक्र हैं अब हम इस लेख में विस्तार से करने वाले ।

स्पैनिश भाषा में “”सॉरी”” कैसे कहेंगे

कई शब्द हैं सॉरी का स्पैनिश भाषा में और उन शब्दों का जिक्र इस लेख में करने की ही वजह से आप अधिक से अधिक जानकारी “स्पैनिश भाषा में सॉरी कैसे कहेंगे” (Spanish Bhasha mein sorry kaise kahenge) को लेकर हासिल कर पाएंगे । गलती कबूलने पर हिंदी भाषा में इस्तेमाल में लाये जाने वाले “सॉरी” शब्द को स्पैनिश भाषा में क्या-क्या कहा जाता है, इसके बारे भी बेसिक जानकारी आपको देंगे । क्योंकि सॉरी मतलब के कई स्पैनिश शब्द निकल कर आते हैं । नए स्पैनिश शब्दों को बोलना कैसे है, ये भी हम बताएंगे जिससे कि आप स्पैनिश शब्दों को पढ़ना और बोलना सीख जाएँ ।

सॉरी को स्पैनिश भाषा में बोलने के लिए जिन शब्दों का इस्तेमाल करा जाता है उसकी लिस्ट हेठ दी अनुसार है :

  1. Perdon
  2. Lo Siento
  3. Disculpa
  4. Perdoname
  5. Indulto
  6. Disculparse

तो कुल 6 शब्द ऐसे हैं जिसका मतलब सॉरी के रूप में ही उभर कर आते हैं । तो फिर आइये दोस्तो जानते हैं सॉरी को स्पैनिश भाषा में बोलने वाले सभी शब्दों के बारे में जानकारी, जो हेठ दी अनुसार है :

Perdon

स्पैनिश भाषा में “सॉरी” को “Perdon” कहा जाता है । Perdon शब्द का ही इस्तेमाल सॉरी मांगने के लिए किया जाता है अगर हम सामने वाले इन्सान से मांगना चाहते हैं सॉरी । सामने किसी इन्सान से स्पैनिश भाषा में सॉरी मांगने के लिए हम “Perdon” कहेंगे । “Perdon” शब्द को हिंदी में बोलना हो तो हम “पैरडन” कहेंगे । स्पैनिश भाषा में “Perdon” शब्द बोलने का तरीका और भारत में “Perdon” शब्द बोलने का तरीका अलग-अलग देखने को मिल सकता है । Perdon शब्द अगर आप बोलना नहीं चाहते तो “Lo Siento” शब्द की तरफ भी जा सकते हैं ।

Lo Siento

स्पैनिश भाषा में “सॉरी” को “Lo Siento” भी कहा जाता है । “Lo Siento” शब्द का इस्तेमाल भी Perdon की तरह सॉरी मांगने के लिए ही किया जाता है अगर हम सामने वाले इन्सान से मांगना चाहते हैं सॉरी । सामने वाले इन्सान से स्पैनिश भाषा में सॉरी मांगने के लिए हम “Lo Siento” कहेंगे, अगर “Perdon” नहीं कहना है तो । “Lo Siento” शब्द को हिंदी में बोलना हो तो हम “लो सिएंतो” कहेंगे । स्पैनिश भाषा में “Lo Siento” शब्द का बोलने का तरीका और भारत में “Lo Siento” बोलने का तरीका अलग-अलग सुनने को मिल सकता है । Lo Siento शब्द बोलना नहीं चाहते तो “Disculpa” शब्द की तरफ भी जा सकते हैं ।

Disculpa

Disculpa भी एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल स्पैनिश भाषा में “सॉरी” मांगने के लिए किया जाता है । अगर कोई इन्सान अपनी गलती कबूलने के लिए सामने वाले इन्सान से स्पैनिश भाषा में माफ़ी मांगना चाहे, तो Disculpa शब्द कह सकता है । “Disculpa” शब्द को हम हिंदी भाषा में बोलना चाहें तो “डिसकल्पा” कहेंगे । स्पैनिश भाषा में “Disculpa” शब्द का बोलने का तरीका और भारत में “Disculpa” बोलने का तरीका अलग-अलग सुनने को मिल सकता है । जानकारी के लिए आपको बता दूँ की सॉरी को स्पैनिश भाषा में Disculpa भी कहा जाता है । Disculpa शब्द अगर आप बोलना नहीं चाहते तो “Perdoname” शब्द की तरफ भी जा सकते हैं ।

Perdoname

Perdoname भी एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल स्पैनिश भाषा में सॉरी मांगने के लिए किया जा सकता है । अगर अपनी गलती कबूलने के लिए सामने वाले इन्सान से स्पैनिश भाषा में माफ़ी मांगनी हो, तो Perdoname कहेंगे । “Perdoname” शब्द को अगर हम हिंदी भाषा में बोलना चाहें तो “पैर्डोनमे” कहेंगे । हिंदी और स्पैनिश भाषा में “Perdoname” शब्द बोलने का तरीका अलग-अलग हो सकता है । जानकारी के लिए आपको बता दूँ की “सॉरी” को स्पैनिश भाषा में Disculpa के अलावा Perdoname भी कहा जा सकता है । Perdoname शब्द अगर आप बोलना नहीं चाहते तो “Indulto” शब्द की तरफ भी जा सकते हैं ।

Indulto

Indulto भी एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल स्पैनिश भाषा में सॉरी मांगने के लिए किया जा सकता है । अपनी गलती कबूलने के लिए सामने वाले इन्सान से अगर स्पैनिश भाषा में सॉरी कहना हो तो, Indulto भी कह सकते हैं । “Indulto” शब्द को अगर हम हिंदी भाषा में बोलना चाहें तो “इंडल्टो” कहेंगे । हिंदी और स्पैनिश भाषा में “Indulto” शब्द बोलने का तरीका अलग-अलग हो सकता है । जानकारी के लिए आपको बता दूँ की “सॉरी” को स्पैनिश भाषा में Indulto के अलावा Lamento भी कहा जा सकता है । Indulto शब्द अगर आप बोलना नहीं चाहते तो “Lamento” शब्द की तरफ भी जा सकते हैं ।

Disculparse

Disculparse भी एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल स्पैनिश भाषा में सॉरी मांगने के लिए किया जा सकता है । अपनी गलती कबूलने के लिए सामने वाले इन्सान से स्पैनिश भाषा में सॉरी कहना हो तो, Disculparse कहेंगे । “Disculparse” शब्द को हिंदी भाषा में अगर बोलना हो तो “डिसक्ल्पर्से” कहेंगे । हिंदी और स्पैनिश भाषा में “Disculparse” शब्द बोलने और सुनने का तरीका अलग हो सकता है । “सॉरी” को स्पैनिश भाषा में कहना है तो Disculparse के अलावा भी दुसरे शब्दों को चुन सकते हैं जैसे कि Disculparse, Indulto, Perdoname, Disculpa, Lo Siento और Perdon

स्पैनिश भाषा में सॉरी कैसे कहते हैं

ऊपर की तरफ ही हमने काफी विस्तारपूर्वक तरीके से बताया हुआ है कि स्पैनिश भाषा में सॉरी कैसे कहते हैं या स्पैनिश भाषा में सॉरी कैसे कहेंगे । हमने कई शब्दों का जिक्र किया था जबकि उन शब्दों का मतलब तो एक ही था । यानी सॉरी को स्पैनिश भाषा में अलग-अलग शब्दों के तहत बोला जा सकता है । अगर आपसे गलती हुई है तो आप सामने वाले इन्सान को कहते होंगे सॉरी, क्षमा, माफ़ी आदि । इन सभी शब्दों का मतलब एक ही निकल कर आता है और इनमें से किसी भी एक शब्द को चुना जा सकता है हिंदी भाषा में सॉरी कहने के लिए ।

किन्तु जब स्पैनिश भाषा में किसी से माफ़ी मांगनी होती है तो भी हमारे सामने कई शब्द निकल कर आने लगते हैं जैसे कि Disculparse (डिसक्ल्पर्से), Indulto (इंडल्टो), Perdoname (पैर्डोनमे), Disculpa (डिसकल्पा), Lo Siento (लो सिएंतो) और Perdon (पैरडन) । इन सभी शब्दों का मतलब एक ही जैसे यानि सॉरी । सॉरी कहने के लिए वो भी स्पैनिश भाषा में, तो इसके लिए इन्हीं 6 शब्दों का इस्तेमाल आप कर सकते हैं । इनमें से सबसे पोपुलर शब्द मेरे हिसाब से Perdon (पैरडन) और Lo Siento (लो सिएंतो) ही लग रहा है जहाँ तक मैंने रिसर्च करके देखा है ।

स्पैनिश भाषा में सॉरी कैसे बोलते हैं

अगर आपने जान लिया है उन शब्दों को जिसका इस्तेमाल स्पैनिश भाषा में सॉरी कहने के लिए इस्तेमाल करा जाता है । तो अब हम जानने वाले हैं स्पैनिश भाषा में सॉरी कैसे बोलते हैं यानि स्पैनिश शब्दों को हिन्दी में बोलने का तरीका । स्पैनिश भाषा में सॉरी हम को Disculparse (डिसक्ल्पर्से) कह सकते हैं, Indulto (इंडल्टो) कह सकते हैं, Perdoname (पैर्डोनमे) कह सकते हैं, Disculpa (डिसकल्पा) कह सकते हैं, Lo Siento (लो सिएंतो) और Perdon (पैरडन) भी कह सकते हैं । आपके सामने काफी सारे शब्द निकल कर आये हैं और इन शब्दों का इस्तेमाल करा जाता है स्पैनिश भाषा में सॉरी कहने के लिए ।

मेरी राय – “स्पैनिश भाषा में सॉरी कैसे कहेंगे” को लेकर

आज इस ब्लॉग के इस लेख में हमने काफी कुछ जानकारी “Spanish Bhasha mein sorry kaise kahenge” यानि “स्पैनिश भाषा में सॉरी कैसे कहेंगे” को लेकर दी है । जितना हो सके जानकारी हमने इस लेख में “स्पैनिश भाषा में सॉरी कैसे कहेंगे” को लेकर दी । जिससे अब इधर-उधर भटकने की नहीं है जरूरत आपको “स्पैनिश भाषा में सॉरी कैसे कहेंगे” टॉपिक के बारे में अन्य जानकारी हासिल करने के लिए । ऐसा इसीलिए कि हमने इस लेख में अधिक से अधिक जानकारियां सांझी की है, जिससे आपको फुल ज्ञान दिया जा सके । अगर आपने काफी कुछ सीखा इस “स्पैनिश भाषा में सॉरी कैसे कहेंगे” के लेख में तो इसे आप शेयर बी करिएगा ।

“#स्पैनिश भाषा में “”सॉरी”” कैसे कहेंगे”

सॉरी = Perdon
सॉरी = Lo siento

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *