आरिफ गुर्जर सारस की दोस्ती ~ Arif gurjar saras ka dost

आरिफ गुर्जर सारस की दोस्ती के बारे तो आपने जरुर से सूना होगा जो हाल ही में दोनों इन्टरनेट पर इतने पोपुलर हुए कि अलग-अलग मीडिया वाले उनकी कहानी को इन्टरनेट पर फ़ैलाने लगे और लोगों को इन आरिफ गुर्जर सारस की दोस्ती के बारे में खबरें पहुँचाने लगे । जहाँ एक तरफ कुछ ही दिन आरिफ गुर्जर सारस की दोस्ती इन्टरनेट पर पोपुलर हुई थी कि अब इन दोनों को लग गई नजर ।

इस लेख में हम आपको आरिफ गुर्जर सारस की दोस्ती के बारे फुल डिटेल्स साँझा तो करेंगे ही साथ ही ये भी बताने वाले हैं कि आखिर सारस के साथ ऐसा क्या हुआ कि वन बिभाग वाले उसे ले गए । वन बिभाग वाले सारस को ले तो गए किन्तु अब मिल नहीं रहा । तो आइये जानते हैं फुल डिटेल्स इस आरिफ गुर्जर सारस की दोस्ती को लेकर और सारस को लेकर लेटेस्ट न्यूज़ इस लेख में आगे की तरफ ।

आरिफ गुर्जर सारस की दोस्ती

आरिफ गुर्जर सारस की दोस्ती की दोस्ती साल तकरीबन 2022 से होनी शुरू हुई थी । आरिफ गुर्जर की बात करें तो उन्हें सारस मिला था खेत में और उसकी उस वक्त टांग टूटी हुई थी । सारस की एक टांग टूटी होने के कारण वह उड़ नहीं पा रहा था । उड़ ना पाने की वजह से आरिफ गुर्जर की नजर सारस के ऊपर जैसे ही पड़ी वे उन्हें अपने घर ले गए ठीक करने के लिए । जितना हो सके घरेलू उपचार के माध्यम से आरिफ गुर्जर की टांग को ठीक किया ।

Arif gurjar saras ki dosti
Arif gurjar saras ki dosti

कुछ समय तक उसकी टांग ठीक करने के लिए घरेलू उपचार करने के बाद जब उसकी टांग आ दर्द ठीक हुआ तो उसे छोड़ दिया । किन्तु सारस अपने घर नहीं जा रहा था यानि उस जगह नहीं वापिस नहीं जा रहा था जहाँ वह पहले रहता था । ऐसा ही कई महीने तक सारस आरिफ गुर्जर के साथ रहने लगा । आरिफ गुर्जर की बात करें तो वह भी सारस के साथ ही खाना खाता था जैसे कि एक ही प्लेट में दोनों का खाना खाना । यानी एक ही प्लेट में सारस और आरिफ गुर्जर खाना खाते । ऐसे ही करते हुए आरिफ गुर्जर सारस की दोस्ती हो गई ।

आरिफ गुर्जर ने इंटरव्यू में बताया था कि वह सारस को कभी भी बांध कर नहीं रखते थे ताकि अगर वह अपने घर जाना चाहे तो जा सके और अगर वह जंगल में घूमना चाहे तो घूम सके । इसीलिए आरिफ गुर्जर सारस को बांध कर कभी नहीं रखते थे । आरिफ गुर्जर सारस की दोस्ती की एक विडियो किसी ने डाली तो वह वायरल हो गई । एक के बाद एक लोग उसके साथ विडियो बनाकर इन्टरनेट पर डालने लगे जिससे सभी की विडियो तकरीबन वायरल जाने लगी ।

आरिफ गुर्जर सारस की दोस्ती की विडियो इन्टरनेट पर इतनी वायरल जाने लगी कि मीडिया वाले भी आरिफ गुर्जर के घर तक पहुँचने लगे उसके साथ विडियो बनाकर लोगों तक पहुंचने के लिए ताकि लोगों को पता चल सके इन्सान का किसी अलग ही जानवर के साथ प्यार देखने को मिलना ।

वन विभाग वाले ले गए सारस को

जी हाँ दोस्तो आपने बिल्कुल सही सूना कि वन विभाग वाले ले गए हैं सारस को । ऐसा तब हुआ हुआ जब आरिफ गुर्जर सारस की दोस्ती इन्टरनेट पर वायरल हुई जिसके बाद वन विभाग वालों ने राष्ट्रीय पक्षी होने के कारण सारस को आरिफ गुर्जर से ले लिया । आरिफ गुर्जर से सारस को लेने के बाद उसे छोड़ दिया गया जंगल में । देश के कानून के हिसाब से राष्ट्रीय पक्षी को पालतू जानवर की तरह अपने पास रखना गैर क़ानूनी है । इस बात का पता मुख्यमंत्री को पता चलने के बाद मुख्यमंत्री के आदेश पर वन विभाग की टीम को कहा गया सारस को आरिफ गुर्जर से वापिस लेकर उसे जंगल में छोड़ना ।

इसके बाद वन विभाग की टीम आरिफ गुर्जर के घर गई जिसके बाद सारस को गाड़ी में बैठकर ले जाया गया और इसी के साथ आरिफ गुर्जर भी साथ में गए थे । उत्तर प्रदेश में बिहार में किसी जंगल में आरिफ सारस को जंगल में छोड़कर वहां से चुपके से निकल गए वन विभाग की टीम के कहने पर ।

इसके बाद क्या हुआ आरिफ गुर्जर एक साथ

सारस को जंगल में छोड़ने के बाद आरिफ गुर्जर घर गए जिसके बाद सोशल मीडिया के माध्यम से लाइव आकर ओ रहे थे क्योंकि सबसे ज्यादा लगाव सारस का आरिफ गुर्जर के साथ ही रहा था । जानकारी के लिए आप ये भी जान लें कि वन विभाग की टीम ने फॉर्म पर आरिफ गुर्जर से सिग्नेचर लेने के बाद ही सारस को अपने कब्जे में लिया । लेटेस्ट जानकारी के मुताबिक आपको बता दूँ कि आरिफ गुर्जर सही से खाना नहीं खा रहे हैं क्योंकि उसका काफी लगाव था सारस को जो अब उनके साथ नहीं है ।

क्या सारस वापिस आएगा

ये बात अखिलेश यादव तक जैसे ही पहुंची तो उन्होंने आदेश दिया वन विभाग को सारस वापिस करने की आरिफ गुर्जर को । अखिलेश यादव ने कई कारण बताए कि सारस आरिफ गुर्जर के साथ ही खुश है और राष्ट्रीय पक्षी को पलना कब गैर क़ानूनी होता है अगर उसे बांध कर रखा जाए जबकि आरिफ गुर्जर तो सारस को खुले में ही रखते थे यानी सारस को बांध कर नहीं रखते थे । ताकि सारस अपनी मर्जी से कहीं भी जा सके या अपने घर जा सके अगर वह जाना चाहता है तो ।

सारस आरिफ गुर्जर के पास रहकर ही खुश रहेगा क्योंकि उसका लगाव बन चूका है और दोस्ती भी । अगर बच्चे को माँ से अलग करवा कर उसे किसी अन्य घर या किसी अन्य जगह भेज दिया जाए, तो क्या बच्चा खुश रहेगा तो इसका जवाब है नहीं । बच्चे का मन माँ के साथ अगर एक बार लग जाता है यानी रिश्ता जुड़ जाता है तो फिर बच्चा अपनी माँ के बिना नहीं रहेगा । बच्चे को किसी अन्य जगह अगर छोड़ दिया जाए तो भी वह बच्चा अपनी माँ को ढूंढने के लिए इधर-उधर भटकेगा ।

लेटेस्ट अपडेट सारस को लेकर

लेटेस्ट जानकारी के मुताबिक सारस को किसी और जगह ले गए हैं जो बिहार में ही है । किन्तु इसके बारे में किसी कोई जानकारी नहीं दी ताकि लोग विडियो बनाने के लिए सारस के पास ना जाए । वन विभाग का कहना है कि सारस बिहार का राष्ट्रिय पक्षी है और इस हिसाब उसे जंगल में ही रखा जाएगा और सारस को कोई भी इन्सान पाल कर अपने पास नहीं रख सकता है । अंत में बात यही निकल कर आती है कि सारस को अब आरिफ के पास नहीं पहुँचाया जाएगा और ये काम बिहार की सरकार ने ही किया है जबकि किसी ने मुख्यमन्त्री अखिलेश यादव की भी बात नहीं सुनी ।

मेरी राय

भारतीय कानून के हिसाब से राष्ट्रीय पक्षी को पालना गैर क़ानूनी तो है, किन्तु ऐसा तभी लागु होता है अगर जान बुझकर उसे पाला जाए । जबकि आरिफ गुर्जर ने सारस को इसीलिए पाला ताकि सारस की टांग ठीक की जा सके । जितने समय लगा उसकी टांग ठीक होने में उतने समय में आरिफ गुर्जर सारस की दोस्ती बनी । इसी दोस्ती की वजह से सारस वापिस जंगल में जाने की बजाय आरिफ गुर्जर के साथ ही रहने लगा क्योंकि उसको वहीँ पर रहकर ख़ुशी मिल रही थी और मजा आ रहा था ।

अगर कोई इन्सान राष्ट्रीय पक्षी को पलकर रखता है तो कोई गुनाह नहीं । गुनाह तभी माना जाएगा अगर इन्सान राष्ट्रीय पक्षी को पालतू जानवर की तरह बंधकर रखे या उसे वापिस जंगल में जाने से रुके । इसीलिए आरिफ गुर्जर को सारस मिलना चाहिए क्योंकि वे उसे बंधकर नहीं रखते थे बल्कि उसे बाहर ही खुले में छोड़ते थे । तो कुल मिलाकर जानवर को दिक्कत नहीं होनी चाहिए और जानवर खुश रहना चाहिए । इसी तरह सारस खुश है आरिफ गुर्जर के साथ रहकर तो ऐसे में आरिफ गुर्जर को सारस से अलग करने से दोनों खुश नहीं रहने वाले खासकर सारस ।

आरिफ गुर्जर फिर भी अपना दिल मना लेगा क्योंकि उसको भारतीय रुल के मुताबिक चलना है किन्तु इस बात का पता सारस को नहीं पता और ना ही उसे बताया या समझाया जा सकता है । मेरे हिसाब से सारस को वापिस भेजना चाहिए आरिफ गुर्जर के पास । मैं भगवान से यही चाहता हूँ कि सारस जल्द से जल्द मिले और उसे आरिफ गुर्जर के पास भेज देना चाहिए क्योंकि सारस वहीँ रहकर रहेगा खुश । आरिफ गुर्जर सारस की दोस्ती को लेकर लेटेस्ट अपडेट जैसे ही हमें मिलती है तो हम इस लेख में अपडेट करेंगे अलग टॉपिक के साथ ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *