भारत में सबसे अच्छा छत पंखे | सबसे अच्छा पंखा कौन सा है

तो क्या आप जानना चाहते हैं भारत में सबसे अच्छा छत पंखे कौन-कौन से हैं, तो आप आए हैं एकदम सही आर्टिकल पर । क्योंकि इस लेख में मैं बताने वाला हूँ अलग-अलग केटेगरी के हिसाब से भारत में सबसे अच्छा छत पंखे के बारे में । पंखे के प्रकार एक नहीं बल्कि कई हैं और उसी के हिसाब से बताया जाएगा आपको कि आखिर भारत में सबसे अच्छा छत पंखे है कौन-कौन से ।

हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि इस लेख को पढ़ लेने से आप आपके हिसाब से, आपके बजट के हिसाब से और आपके उपयोग के आधार पर एक अच्छा पंखा को चयन भी कर सकते हैं । इस लेख में हमने कुछ लिंक भी ऐसे दिए हैं जो भारत में सबसे अच्छा छत पंखे साबित हुए हैं । तो चलिए जानते हैं कौन-कौन से हैं भारत में सबसे अच्छा छत पंखे विस्तारपूर्वक ।

भारत में सबसे अच्छा छत पंखे

भारत में छत पंखे एक नहीं बल्कि कई हैं आपको देखने को मिलने वाले । इसके अलावा कुछ पंखे बिजली की खपत कम करते हैं, तो कुछ पंखे सबसे ज्यादा तेज़ स्पीड से घूमते हैं । इस तरह के पंखे बहुत सी कंपनियां हैं बनाती भारत में किन्तु देखना ये है कि आखिर कौन सी कंपनी का कौन सा मॉडल है आपके लिए बेस्ट । सबसे पहले हम बताने वाले हैं उन कंपनियों के नाम जो अच्छा पंखे बनाती हैं भारत में जिसकी लिस्ट नीचे की तरफ इस प्रकार है :

  • Crompton
  • Orient
  • Havells
  • Atomberg
  • Khaitan
  • Usha
  • Luminous
  • V-Guard
  • Bajaj

ऊपर दी गई लिस्ट में Atomberg कंपनी साधारण पंखे नहीं बल्कि ऐसे पंखे बनती हैं जिसे BLDC फैन कहते हैं और BLDC पंखे सबसे कम यानी 26 से 50 watt के आसपास तक की बिजली (करंट) की खपत करते हैं । हम अलग से लेख लिखेंगे जिसमें हम उन पंखे के बारे में बात करेंगे जो कम से कम बिजली की खपत करते हों ।

V-गार्ड कंपनी के पंखे के बारे इस लेख में मैं इसीलिए बात नहीं करने वाला क्योंकि कम कीमत से सबसे तेज़ चलने वाला पंखा नहीं है V-Guard कंपनी का । V-Guard कंपनी की तरफ से भी तेज़ चलने वाले पंखे बनाए गए हैं जिसकी कीमत ज्यादा है । जबकि इस लेख में हम कम कीमत, तेज़ स्पीड वाले भारत में सबसे अच्छा छत पंखे के बारे ही बात कर रहे हैं ताकि आपके बजट में आ सके ।

पंखा कौन सी कंपनी का अच्छा होता है

आप Crompton, Orient, Havells, Atomberg, Khaitan, Usha, Luminous और V-Guard ये सभी अच्छा पंखा बनाती हैं । ये सभी कंपनियां पोपुलर हैं इसीलिए हमने आपको केवल पोपुलर कंपनियों के ही नाम बताए हैं । इसके अलावा कंपनियां तो बहुत सारी हैं जो पंखे बनाने का काम करती हैं किन्तु उनकी क्वालिटी की जांच भी करनी पड़ती है और हमने क्वालिटी सभी पंखों की जाँच नहीं करी बल्कि कुक ही पंखों की करी है ।

सबसे तेज हवा देने वाला पंखा

भारत में काफी सारी कंपनियां हैं जो छत वाले पंखे बनाती हैं, किन्तु उनमें से केवल कुछ ही कंपनी के पंखे हैं ऐसे जो सबसे तेज़ स्पीड से चलते हैं यानी घूमते हैं । ऊपर दी गई कंपनी की लिस्ट में से luminous, बजाज, khaitan जैसी कंपनियों के पंखे मुखे ऐसे नहीं देखने को मिले जो सबसे तेज़ स्पीड यानि 400 RPM या इससे अधिक तेज़ स्पीड से चलते हों । Crompton, Usha Orient और Havells जैसी कंपनियों ने तेज़ स्पीड से चलने वाले पंखे बनाए हैं । अलग-अलग कंपनी के भारत में सबसे अच्छा छत पंखे जो तेज़ स्पीड से चलते हैं उनकी फुल लिस्ट नीचे दी अनुसार है :

Orient Electric Falcon 425

ओरिएंट कंपनी की तरफ से है ये सबसे तेज़ चलने वाला पंखा जिसका नाम है ओरिएंट इलेक्ट्रिक Falcon 425 । जानकारी के लिए आप लोग जाने लें कि बाकी के पंखों की तुलना में ओरिएंट इलेक्ट्रिक Falcon 425 पंखे की स्पीड सबसे तेज़ है । ओरिएंट इलेक्ट्रिक Falcon 425 पंखे की स्पीड 425 RPM है । जबकि नीचे दिए गए सभी पंखों की स्पीड 400 RPM है ।

ओरिएंट इलेक्ट्रिक Falcon 425 खरीदने का लिंक ऊपर है दिया हुआ जो आसानी से मार्किट में उपलब्ध होने वाला नहीं है बल्कि amazon पर आसानी से मिल जाएगा । इसके साथ ही ओरिएंट इलेक्ट्रिक Falcon 425 पंखे की कीमत है कम जबकि इससे भी कम कीमत usha रेसर पंखे की है ।

Orient Electric Falcon 425 Deco Metallic Bronze

ओरिएंट कंपनी की तरफ से एक और पंखा भी आता है जिसका नाम है Orient Electric Falcon 425 Deco Metallic Bronze नामक ये पंखा सबसे तेज़ चलने वाला पंखा तो नहीं है किन्तु स्पीड है और इसकी स्पीड है 415 RPM । साधारण पंखो की तुलना में काफी अधिक ही और ये भी आसानी से मार्किट में उपलब्ध होने वाला नहीं । किन्तु आप Orient Electric Falcon 425 Deco Metallic Bronze खरीद सकते हैं amazon में जाकर जिसका लिंक है दिया हुआ हमने ।

इस Orient Electric Falcon 425 Deco Metallic Bronze पंखे की कीमत थोड़ी सी अधिक है Falcon 425 की तुलना में । इसीलिए अगर आप चाहते हैं कम से कम कीमत में सबसे तेज़ चलने वाला पंखा तो आप इस Orient Electric Falcon 425 Deco Metallic Bronze ना कि इस Orient Electric Falcon 425 Deco Metallic Bronze की तरफ ।

Usha Racer

Usha कंपनी की तरफ से बनाया जाने वाला यह उनका अब तक का सबसे तेज़ चलने वाला पंखा है और इस पंखे को जाना जाता है Usha रेसर के नाम से । इस पंखे की स्पीड साधारण पंखों की तुलना में सबसे तेज़ है जो घर में लगे हुए देखने को मिलते हैं । कम कीमत में तेज़ चलने वाला पंखा usha रेसर ही है किन्तु Orient Electric Falcon 425 की तुलना में स्पीड इस usha रेसर की थोड़ी सी कम देखने को मिलती है ।

Usha कंपनी कोई नई नहीं बल्कि कई साल पुराणी कंपनी है जो कई सालों से अच्छे पंखे बनाने के नाम से पोपुलर है । Usha रेसर पंखे की कीमत इस लेख में दिए गए सभी पंखो की तुलना में सबसे कम तो है, किन्तु ये पंखा बाकी के सभी पंखों की तुलना में तकरीबन 5 watt के आसपास तक की अधिक बिजली की खपत करते हैं । हलांकि सबसे तेज़ चलने वाला पंखा Orient Electric Falcon 425 ही है ।

Usha रेसर पंखे इन्टरनेट पर काफी पोपुलर रहे हैं और अधिकतर जगह पर इसका ही नाम सबसे ज्यादा देखने को मिलता है । अगर आप चाहते हैं ऐसा पंखा जो अच्छी कंपनी का हो, जिसकी स्पीड ज्यादा हो और वह कम से कम कीमत में उपलब्ध हो, तो आप जा सकते हैं Usha रेसर की तरफ जो मार्किट में भी उपलब्ध हो जाता है ।

Havells Pacer

Havells कंपनी की तरफ से आने वाला सबसे तेज़ चलने वाले पंखे की संख्या तकरीबन तीन के आसपास है देखने को मिलने वाली । किन्तु उनमें से सबसे कम कीमत वाला पंखा Havells Pacer देखने को मुझे मिला है है । इस Havells Pacer पंखे की भी स्पीड उतनी ही है जितनी की ऊपर हमने usha रेसर की बताई थी यानी 400 RPM । किन्तु Usha रेसर पंखे की तुलना में इस Havells एरोकिंग की कीमत तकरीबन 1 हजार रूपए अधिक है जबकि ये दोनों पंखे 78 watt की ही बिजली की खपत करते हैं ।

Havells एरोकिंग को अगर आप खरीदना चाहते हैं ऑनलाइन तो लिंक ऊपर दिया है हमने । अगर नहीं दिखाई दे रहा तो आप ads ब्लॉकर को बंद रखे यानी ads को चलने दें हमारी साईट पर तभी दिखाई देगा लिंक । Havells एरोकिंग की स्पीड घरों में लगने वाले साधारण पंखों की तुलना में थोड़ी सी तेज़ है ।

Havells Aeroking

Havells कंपनी के पंखे काफी अच्छे होते हैं और अगर आप चाहते हैं Havells कंपनी की तरफ से आने वाला ऐसा पंखा जिसकी कीमत ठीक-ठाक हो और वह तेज़ स्पीड पर चलने के बावजूद कम बिजली की खपत करे, तो आप जा सकते हैं Havells Aeroking की तरफ । Havells पेसर की तुलना में इस Havells पेसर की कीमत तकरीबन 400 रूपए कम है किन्तु ये 70 watt बिजली की खपत करते हैं जोकि Havells पेसर की तुलना में और usha रेसर की तुलना में 8 watt कम है ।

Crompton Super Air Deco

Crompton कंपनी की तरफ से आने वाला Crompton Surebreeze भी उन पंखों की लिस्ट में आ जाते हैं जिसकी स्पीड सबसे ज्यादा है । इस Crompton Surebreeze पंखे की भी स्पीड 400 RPM है किन्तु इस पंखे की कीमत Usha रेसर पंखे की तुलना में में तकरीबन 900 रूपए अधिक है किन्तु शायद ये 75 watt बिजली की खपत करता है जबकि watt को लेकर सही डिटेल्स इन्टरनेट पर नहीं है उपलब्ध । इससे अच्छा आप सुपर एयर डेको पंखे की तरफ जा सकते हैं जो इससे कम बिजली की खपत कता है ।

Crompton Super Briz Deco

Crompton कंपनी की तरफ से एक और पंखा भी आता है जिसका नाम है सुपर Briz डेको और इस पंखे की भी कीमत Crompton Super Air Deco की तुलना में तकरीबन 200 रूपए कम देखने को मिलेगी । सुपर Briz डेको की स्पीड की बात करें तो 400 rpm तक की देखने को मिलती है और ये भी सबसे तेज़ चलने वाला पंखा है जबकि ये 70 watt बिजली की खपत करता है जोकि Crompton Super Air Deco की तुलना में शायद कम ही है ।

Orient Bolt Air

ओरिएंट कंपनी की तरफ से तेज़ स्पीड से चलने वाला पंखा ओरिएंट इलेक्ट्रिक बोल्ट एयर भी है । ओरिएंट इलेक्ट्रिक बोल्ट एयर पंखा जो ओरिएंट कंपनी की तरफ से आने वाले कम कीमत में तेज़ स्पीड पर चलने वाला छत वाला पंखा है जिसकी स्पीड 400 RPM है । ओरिएंट इलेक्ट्रिक बोल्ट एयर पंखा जो 72 watt बिजली की खपत करता है । इससे अच्छा है ये कि आप लोग Orient Electric Falcon 425 पंखा खरीदिए जिसकी कीमत सबसे कम होने की बावजूद सबसे तेज़ है ।

Orient Electric Pacific Air Decor

ओरिएंट कंपनी की तरफ से आने वाला पंखा ओरिएंट इलेक्ट्रिक Pacific एयर Decor है । इस ओरिएंट इलेक्ट्रिक Pacific एयर Decor की स्पीड 400 RPM है और इसकी कीमत थोड़ी सी अधिक है Orient Electric Blitz की तुलना में । ओरेंत कंपनी के पंखे की स्पीड तेज़ है और ये भी अच्छी कंपनी का पंखा है जो amazon शौपिंग साईट पर है उपलब्ध ।

कौन सा पंखा खरीदना चाहिए

भारत में सबसे अच्छा छत पंखे की बात करें तो आप आँख बंद करके Orient Electric Falcon 425 की तरफ जा सकते हैं । हमने अपनी लिस्ट में भारत में सबसे अच्छा छत पंखे Orient Electric Falcon 425 को इसीलिए बताया है क्योंकि इस पंखे की स्पीड सबसे ज्यादा है और कीमत भी 2 हजार रूपए के आसपास तक की देखने को मिल जाती है । Orient Electric Falcon 425 खरीदना है तो हमने लिंक और बैनर हमने ऊपर ही दिखाया है जिस पर क्लिक करके आप ऑनलाइन अपने घर पर या दुकान पर मंगवा सकते हैं ।

तो हमने ऊपर कई सारे भारत में सबसे अच्छा छत पंखे के बारे में बताया है । ऊपर हमने केवल वहीँ पंखे के बारे में बात की है जो अच्छी कंपनी का है और जिसकी स्पीड सबसे तेज़ हो । ऊपर दी गई अलग-अलग कंपनियों की लिस्ट में से सभी कंपनी के पंखे आपके घर के आसपास दुकानों में आसानी से उपलब्ध होने वाले नहीं है । ऊपर दिए गए स्पेशल पंखे मार्किट में सबसे कम जबकि इन्टरनेट पर आसानी से मिल जाते हैं ।

दूकानों में मिलने वाले साधारण पंखों की तुलना में Orient Electric Falcon 425 पंखे की स्पीड काफी ज्यादा है । मुझे विश्वास है की इस लेख में आपको पता चल गया है कि भारत में सबसे अच्छा छत पंखे कौन-कौन से हैं क्योंकि पंखे को खरीदने से पहले काफी कुछ देखना भी पड़ता है ।

सबसे तेज हवा देने वाला पंखा

Orient Electric Falcon 425 है सबसे तेज हवा देने वाला पंखा ।

कम कीमत में तेज़ चलने वाला पंखा

Usha Racer है कम से कम कीमत में तेज़ स्पीड से चलने वाला पंखा ।

सबसे तेज पंखा कौन सा चलता है

Orient कंपनी की तरफ से आने वाला Orient Electric Falcon 425 है सबसे तेज़ चलने वाला पंखा क्योंकि इस पंखे की स्पीड है 425 RPM ।

भारत में सबसे अच्छा छत पंखे

Crompton
Orient
Havells
Atomberg
Khaitan
Usha
Luminous
V-Guard
Bajaj

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *