कॉल सेंटर में सैलरी कितनी होती है

आज के समय में कॉल सेण्टर के लिए नौकरी की संख्या में भी वृद्धि देखने को मिल रही है और इसका कारण है ऑनलाइन काम का बढ़ना । ऑनलाइन काम के बढ़ने की वजह से जो लोग ऑनलाइन कम करते हैं उनको ऑनलाइन किसी ना किसी सर्विस का सहारा लेना पड़ता है और कुछ समस्याएँ भी उत्पन्न हो जाती हैं । इसी समस्या का समाधान जल्दी से करने के लिए कंपनी वाले कॉल सेण्टर पोपुलर शहर में खोलते हैं ताकि लोगों से बातचीत करके उनकी समस्या को सुखा सके ।

इस लेख में अगर आप जानना चाहते हैं कॉल सेंटर में सैलरी कितनी होती है, तो ये आर्टिकल आपके लिए ही होने वाला है । कॉल सेण्टर भी आज के समय में पोपुलर नौकरी बन चुकी है जबकि पहले के समय में कुछ ही लोग इसमें काम करते थे । तो आइये जानते हैं आखिर कॉल सेंटर में सैलरी कितनी होती है ।

कॉल सेंटर में सैलरी कितनी होती है

कॉल सेण्टर में सैलरी तकरीबन 10 हजार रूपए से शुरू हो जाती है । छोटी कंपनियों में तो सैलरी कम ही देखने को मिलती है जबकि बड़ी-बड़ी कंपनियों में सैलरी हजारों के हिसाब से होती है और वहां पर कंपनी के बार में फुल ज्ञान होना भी जरूरी होता है ताकि लोगों के सवाल तुरंत से जवाब देना ।

कॉल सेण्टर में नौकरी को लेकर सवालकॉल सेण्टर में नौकरी को लेकर जवाब
कॉल सेण्टर का भविष्यबेस्ट और तेज़ी से वृदि होते हुए दिखाई देना
कॉल सेंटर में सैलरी कितनी होती हैतकरीबन 10 हजार रूपए से शुरू होती है
कॉल सेंटर में सैलरी कितनी होती है अधिकतम1 लाख रूपए के आसपास
कॉल सेण्टर में नौकरी कौन सी भाषा में मिलती हैभारत में बोली जाने वाली तकरीबन सभी भाषा, किन्तु नौकरी का कम मिलना
सबसे ज्यादा नौकरी कौन सी भाषा में मिलती हैहिंदी

ऐसे कंपनियों के कॉल सेण्टर जिसमें अधिक सैलरी देने का ऑफर कर्मचारियों को दिया जाता है वहां पर कर्मचारी को ट्रेंड किया जाता है और बेसिक जानकारी भी उनके पास कहीं ना कहीं होनी होती है । हलांकि कॉल सेण्टर के लिए नौकरी घर पर भी हो जाती है और कंपनी के ऑफिस पर भी । कंपनी के तो ऑफिस केवल पोपुलर शहर में ही देखने को मिलते हैं ।

घर में इसीलिए कॉल सेण्टर में नौकरी का काम मिलता है क्योंकि कंपनी अधिक पैसा नहीं देना चाहती और भी कुछ कारण हो सकते हैं । ऐसा मैं इसीलिए कह रहा हूँ कि मेरी बात एक ऐसे कमर्चारी से हुई थी जो घर में बैठ कर ही कॉल सेण्टर की नौकरी कर रहे थे यानी घर पर ही रहकर लोगों के कॉल उठाकर उनके सवाल का जवाब दे देते थे ।

कॉल सेण्टर में नौकरी के लिए कौन सी भाषा आनी चाहिए

जैसे कि आपने ऊपर के टेबल में जाना कि कॉल सेण्टर में नौकरी के लिए किसी भी भाषा का आपको बोलना और समझना जरूरी है । ऐसा तभी होता है जब किसी कंपनी के कॉल सेण्टर नहीं सर्विस सेण्टर अलग-अलग जगहों में स्थित होते हैं । अलग-अलग जगहों में जब सर्विस सेण्टर होते हैं तो वहां पर भाषा में ही लोगों के साथ बात करी जाती है । अपने मनपसंद भाषा में कॉल सेण्टर में नौकरी तभी मिलती है अगर कंपनी का नेटवर्क काफी लम्बा हो हर शहर में होता है जैसे कि मोबाइल नेटवर्क कंपनियां vodafone, आईडिया, एयरटेल, जिओ इत्यादि ।

इन कंपनियों में अलग-अलग भाषा में इसीलिए कॉल सेण्टर वाली नौकरी मिलती है क्योंकि देश में अलग-अलग भाषा जानने वाले लोग होते हैं और उसी के हिसाब से उनकी बातें समझनी और बोलनी पड़ती है इसीलिए । हलांकि सबसे जरूरी भाषा हिंदी होती है और ये भाषा सबसे अहम है क्योंकि इसी के आधार पर नौकरी आराम से और सबसे ज्यादा मिलती हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *