फौजी को काबू में कैसे करें – मत करें सर्च

इन्टरनेट के मुताबिक देखें तो काफी सारे तो नहीं किन्तु हजारों के हिसाब से सर्च किया जाता है fauji ko kabu mein kaise karen यानि फौजी को काबू में कैसे करें । ये सवाल इन्टरनेट पर कम ही मिलते हैं और मैं आपको यही बताने वाला हूँ कि “फौजी को काबू में कैसे करें” के बारे में जानना क्या सही भी है कि नहीं इस लेख में । जानकारी के लिए आपको बता दें कि यूजर इस अपने इस सवाल को गूगल से ही पूछते हैं जैसे कि गूगल फौजी को काबू में कैसे करें

फौजी को हर कोई नहीं बल्कि ना के बराबर ही ऐसे लोग होते हैं जो काबू करना चाहते हैं देश की कुल आबादी के हिसाब से । फौजी को काबू करना कोई आम बात नहीं क्योंकि ऐसा करना नामुमकिन होता है । ऐसा इसीलिए कि फौजी को काबू करने का तरीका हमारे हाथ में नहीं होता और इसका कारण आपको आगे जाकर इस लेख को पढ़ने के बाद मालुम चल ही जाने वाला है । तो आइये जानते हैं विस्तारपूर्वक इस लेख में “Google fauji ko kabu mein kaise karen” के बारे में ।

Fauji ko kabu mein kaise karen

अगर आप ये सोच रहे हैं कि “फौजी को काबू में कैसे करें” के तरीके कई हो सकते हैं तो मेरा जवाब रहेगा नहीं । कई तरीके फौजी को काबू में करने के इसीलिए नहीं हो सकते क्योंकि इसका कण्ट्रोल हमारे हाथ में नहीं होता है । फौजी को कण्ट्रोल करने का यानी फौजी को काबू में करने का तरीका कमांडर के पास ही होता है और वही फौजी को काबू में कर सकते हैं ना की आम इन्सान । अगर आप इन्टरनेट पर ये ये जानने कि कोशिश कर रहे हैं कि कैसे फौजियों को काबू में करें ताकि उसका इस्तेमाल किया जा सके, तो आप ऐसा करना ही छोड़ दें ।

ऐसा इसीलिए क्योंकि ये काम गैर क़ानूनी माना जाता है । फौजी को काबू में करने के बारे में सोचना भी नहीं चाहिए क्योंकि ये हमारे देश के लिए काम करते हैं और देश कि ही रक्षा करते हैं । इसी कारण से हमको इन्टरनेट पर ये सर्च नहीं करना चाहिए कि Fauji ko kabu mein kaise karen

जैसे कि हमने आपको बताया था कि आप लोग फौजी को काबू में नहीं कर सकते हैं किन्तु उन्हें प्रोत्स्हती कर सकते हैं ताकि वे देश के लिए अच्छा से अच्छा काम कर सकते । फौजी के लिए ऐसी टिप्स जो आप उन्हें देंगे जिससे वे देश के लिए कर सकें अच्छा काम, हेठ दिए अनुसार है :

  1. फौजीयों को हौंसला देना
  2. देश के लिए अच्छी बातें करना
  3. फौजियों के बारे में अच्छी बातें करना

ऊपर दिए गए कुछ पॉइंट्स ऐसे हैं जिसका इस्तेमाल किया जा सकता है फौजी के लिए और देश के लिए अच्छा बताने, तो चलिए आइये इन सभी के बारे में विस्तार से करते हैं चर्चा ।

  • हौंसला देकर प्रोत्साहित करना

सबसे मुख्य पॉइंट यही होता है याने फौजियों को होंसला देकर उन्हें प्रोत्साहित करने का । जानकारी के लिए आपको बता दूँ कि फौजियों को हौंसला ही सबसे बड़ी मुख्य भावना मानी जाती है क्योंकि इससे उनके मन में और शरीर में जोश जागने लगता है । फौजियों को हौंसला देने से पहले अगर आप अपने आप के ऊपर इसे मन ही मन अजमाकर देखें, जिससे आपको ये पता चलेगा कि आखिर फौजियों कि कैसे फौजियों के अंदर जोश जागने लगता है । हौंसला बार-बार भी नहीं बल्कि कम ही करना चाहिए । ऐसा करने से फौजी देश के लिए कर सकेंगे अच्छा काम ।

  • देश के लिए अच्छी बातें करना

लेकिन कभी कभी देश के लिए अच्छी बातें करनी चाहिए फौजियों के सामने । ये बातें ऐसी होनी चाहियें जो उन फौजी कि वजह से ही हो रही है जैसे कि बात करें देश की रक्षा दुश्मनों से अगर होती है तो केवल फौजी कि वजह से ही, आतंकवादियों से अगर देश सुरक्षित है तो फौजियों कि वजह से । इस तरह के पॉइंट्स को अपनाकर फौजी कि तारीफ करने से भी हो सकता है फौजी के मन को किया जा सकता है प्रोत्साहित ।

  • फौजियों के बारे में अच्छी बातें करना

फौजी की तारीफ करने तो उन्हें अच्छा लगेगा किन्तु इससे उनको काबू नहीं किया जा सकता । बात-बात पर फौजी कि तारीफ करना एकदम गलत बात होती है और ऐसा करने से उनका मन भी ऊब जाता है । अच्छी बातें करने से और उनकी तारीफ करने से फौजी को किया जा सकता है खुश । जानकारी के लिए आपको बता दें की फौजी कि तारीफ कभी-कभार ही करनी चाहिए ना की हर बार या बार-बार ।

  • देश के पुराने समय की बात करें

देश के पुराने समय की भी बात करनी चाहिए जैसे कि कैसे भारत के वीर जवानों ने अपने जानें दे दी थीं देश को आजाद करवाने के लिए । इसके अलावा कैसे शहीद भगत सिंह जैसे बड़े-बड़े वीर लोगों ने अपनी जानें दे दी थीं देश के लिए । इस तरह कि बातें भी कभी-कभार करनी चाहिए फौजी के सामने । इससे हो सकता है फौजी को किया जा सकता है काबू क्योंकि ऐसी बातें करने से उनके मन और शरीर में जोश की भावना काफी उत्पन्न होने लगती है ।

क्या फौजी को काबू में किया जा सकता है कि नहीं

जानकारी के लिए आपको बता दूँ कि ऊपर दिए गए सभी पॉइंट्स के माध्यम से फौजियों को काबू तो बिल्कुल भी नहीं किया जा सकता है । इसका कारण से है कि फौजियों को काबू में करने का कण्ट्रोल केवल फौजियों के मुख्य कमांडर के पास ही होता है । कमांडर, देश की सरकार के अलावा किसी तीसरे इन्सान के पास नहीं है अधिकार फौजी को काबू में करने और ना ही उनको मिलेगा कोई तरीका फौजी को काबू करने का ।

Disclaimer

Fauji ko kabu mein kaise karen” के ऊपर इस ब्लॉग में लिखा गया लेख केवल समझाने के उद्देश्य से ही लिखा गया है । फौजी को काबू करने के तरीकों को इन्टरनेट पर बताना और समझाना गई क़ानूनी होता है । इसीलिए अगर आप सही तरीके से इन्टरनेट का उपयोग करना चाहते हैं तो इन्टरनेट पर ये सर्च मत करना “फौजी को काबू में कैसे करें” ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *