Google se baat kaise karen | Google से कैसे बात करें

Google se baat kaise karen यानि गूगल से बात करनी है तो उसके तरीके तो दो हैं जिसमें से एक तरीका है ऐसा जो अच्छे से करेगा आपकी मदद । जबकि दूसरा तरीका है ऐसा जो अच्छे से मदद तो करेगा आपकी किन्तु फुल तरीके से नहीं । वैसे हम दोनों तरीकों के बारे विस्तार से इस लेख में चर्चा तो करेंगे ही साथ ही साथ अच्छे से भी आपको समझाने की कोशिश करेंगे ।

अगर आप नहीं जानते तो जानकारी के लिए बता दूँ की आज के समय में युवा गूगल से बात करके अपना काम करवा रहे हैं । पहले के समय में डिवाइस जैसे कि स्मार्टफोन, टेबलेट में कुछ भी खोलना हो या सर्च करना हो तो भी खुद ही ये काम करते थे । किन्तु नई टेक्नोलॉजी आने की वजह से अब यूजर खुद नहीं बल्कि गूगल से बात करके अपना काम निकलवा रहे हैं ।

जैसे कि यूटयूब में कोई विडियो चलाने के लिए गूगल से कहना जो अपने आप ही विडियो चला देता है, एप्लीकेशन खोलने के लिए गूगल को बोलकर कहो तो वह आपकी एप्लीकेशन खोलकर देगा । इस तरह के काम आज के समय में युवा बोलकर गूगल से करवाते हैं । क्या आप जानते हैं कि डिवाइस जैसे कि स्मार्टफोन या टेबलेट में google असिस्टेंट नाम की एप्लीकेशन होती है उसी की मदद से आप गूगल से बात कर सकते हैं ।

हम आशा करते हैं की इस ब्लॉग के अंदर इस लेख में दर्शक जरुर से सीख जाएँगे कि आखिर Google se baat kaise karen । आज के समय में बदलती तकनीक, रहन-सहन के चलते आजकल के लड़के भी तरह-तरह की तरीके अपनाते हैं डिवाइस इस्तेमाल करने एक और उसमें से एक तरीके बोलकर भी करा जाता है जैसे की बोलकर गूगल से बातचीत करना । तो आइये जानते हैं Google se baat kaise karen असान स्टेप्स अपनाने के बाद ।

Google se baat kaise karen
Google se baat kaise karen

Google se baat kaise karen

Google se baat kaise karen, इसके तरीके दो हैं जिसमें से पहला तरीका है बोलकर और दूसरा तरीका है कीबोर्ड के माध्यम से टाइप करके । इन दोनों तरीकों को हम नीचे कि तरफ विस्तार से बताने वाले हैं । गूगल से बात करने के लिए आपको बारी-बारी से स्टेप्स अपनाने होंगे जो नीचे दिए अनुसार है :

  • गूगल से बात करने के लिए आप सबसे पहले अपने डिवाइस में Assistant नाम की एप्लीकेशन इनस्टॉल करेंगे जो प्लेस्टोर या app स्टोर दोनों पर उपलब्ध है ।
  • Google कंपनी की तरफ से आने वाली एप्लीकेशन के इंस्टाल हो जाने के बाद आप उसे खोल लेंगे ।
  • जैसे ही आप असिस्टेंट एप्लीकेशन खोलते हैं तो आपके सामने अलग ही भाषा में देखने को मिलेगी जिसे आप सबसे पहले बदलेंगे ।
google assistant
  • हम भाषा चेंज करेंगे सबसे पहले और इसके लिए आप चित्र के माध्यम से स्मार्टफोन में सबसे ऊपर की तरफ छोटे से गोल आइकॉन पर क्लिक करेंगे ।
google assistant
  • छोटे से गोल आइकॉन पर क्लिक करने के बाद अब आप चित्र के अनुसार भाषा चेंज करने के लिए नए Language फीचर पर क्लिक करेंगे ।
google assistant
  • अब आप चित्र के अनुसार जो भाषा रखना चाहते हैं वह रख सकते हैं, जबकि हमने हिंदी भाषा सेलेक्ट करी है ।
google assistant
  • अब आपको भाषा हिंदी में आ चुकी है और अब आप बिल्कुल ही बाहर जा जाएंगे ।
  • भाषा चेंज हो जाने के बाद अब आप असिस्टेंट एप्लीकेशन खोलेंगे ।

अब आगे क्या करना है

  • असिस्टेंट एप्लीकेशन के खुल जाने के बाद अब आप स्मार्टफोन के आगे वह काम बोलेंगे जो आप गूगल से करना चाहते हैं ।
  • उदहारण के तौर पर अगर हम google असिस्टेंट से ये कहें की “यूटयूब खोलो” तो उसके बाद गूगल असिस्टेंट यूटयूब खोलकर दे देगा ।
  • अगर मैं कीबोर्ड के माध्यम से कोई काम करवाना चाहता हूँ तो भी असिस्टेंट एप्लीकेशन खोलकर सबसे नीचे की तरफ राईट साइड में कीबोर्ड बटन पर क्लिक करके गूगल से बात कर सकता हूँ और उससे अपना काम करवा सकता हूँ ।
  • दुबारा से गूगल से बात करने के लिए आप स्मार्टफोन में सबसे नीचे की तरफ माइक बटन पर क्लिक करके गूगल से दुबारा से बात कर सकते हैं ।

Mujhe Google se baat karni hai

चाहते हैं अगर आप गूगल से बात करना तो लेनी पड़ेगी मदद गूगल असिस्टेंट नाम की एप्लीकेशन की । क्योंकि गूगल से बातचीत करने के लिए google assistant एप्लीकेशन की ही मदद ली जाती है और वही एप्लीकेशन आपसे बातचीत कर सकेगी । गूगल असिस्टेंट की मदद से कैसे कर पाएँगे आप लोग गूगल से बातचीत इसके लिए हमने विस्तारपूर्वक सभी स्टेप्स ऊपर की तरफ बताए हुए हैं जिसे आप पढ़ सकते हैं । एक नहीं बल्कि कई सवाल आप गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन से पूछ सकते हैं जो आपके सवालों के जवाब देगी जैसे कि :

Google se baat kaise karte hain

इसके लिए आप सहारा लीजिए गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन का । अच्छे से समझने के लिए गूगल से बात करनी हो तो आप इस आर्टिकल के अंदर आकर इसी टॉपिक को आराम से पढ़ सकते हैं ।

Google se baat karni hai

गूगल से बात करने के लिए यूजर अपने डिवाइस में इंस्टाल करेंगे Google Assistant एप्लीकेशन । क्योंकि इसी के उपयोग से यूजर कर पाएँगे गूगल से बातचीत बोलकर ।

Google se baat karne wala app

Assistant । Assistant नाम की एप्लीकेशन गूगल कंपनी की तरफ से बनाई जाने वाली एप्लीकेशन है जोकि Playstore और App store दोनों पर उपलब्ध है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *