Google तुम क्या कर सकती हो

स्मार्टफोन और टेबलेट चलाने वाले यूजर इन्टरनेट से ये सवाल पूछते हैं Google तुम क्या कर सकती हो (Google tum kya kar sakti ho)। इस सवाल का जवाब उन्हें मिल जाता है किन्तु कई आप्शन के साथ । जानकारी के लिए आपको बताते चलें की इन्टरनेट पर कुछ टूल्स मिल जाते हैं जिसकी मदद से आपके सवाल “तुम क्या कर सकती हो” का जवाब आराम से पाया जा सकता है । किन्तु देखना तो अब ये है की आपके लिए आखिर कौन सा टूल है बेस्ट जो आपके सवाल का जवाब दे सके ।

अगर आपने इस “तुम क्या कर सकती हो” सवाल को पहली बार सूना है तो सबसे पहले आपको इसके बारे में ही सबसे पहला जानना चाहिए कि आखिर यूजर इसे इन्टरनेट पर क्यों सर्च करते हैं । जानकारी के लिए आपको बताते चलें कि ये सवाल “तुम क्या कर सकती हो” यूजर डिवाइस में सर्च करते और बोलते हैं । जैसे की डिवाइस में google assistant इनस्टॉल हुआ होता है जोकि एक एप्लीकेशन है और ये बैकग्राउंड में काम करती है । यूजर केवल एक बटन क्लिक करने एक बाद जैसे ही “तुम क्या कर सकती हो” बोलते हैं तो उनको उनके सवाल का जवाब मिल जाता है ।

गूगल तुम क्या कर सकती हो

जानकारी के लिए आपको बता दूँ कि ये “Google तुम क्या कर सकती हो” सवाल जब केवल google असिस्टेंट नाम कि एप्लीकेशन यूज करने के बाद ही क्या जाता है । अगर आपके स्मार्टफोन में google असिस्टेंट नाम कि एप्लीकेशन है तो आप उसे ओपन करके अपना सवाल पूछ सकते हैं ।

गूगल काफी कुछ कर सकती है आपके बोलने पर जैसे कि कैलकुलेटर खोलकर देना, यूटयूब खोलकर देना, यूटयूब में किसी एक विडियो को चलाकर देना, google में सर्च करके देना, स्मार्टफोन के अंदर पड़ी किसी एप्लीकेशन को खोलकर देना, बिना टच किये किसी गाने को चलाकर देना इत्यादि । इसके अलावा काफी सारे काम हैं ऐसे जो google कर सकती है । जैसे कि हमने आपको बताया था कि google ये काम करती है तो केवल google असिस्टेंट नाम कि एप्लीकेशन । अगर ये google असिस्टेंट नाम की एप्लीकेशन आपके डिवाइस में है तो ही ये काम हो सकता है ।

google tum kya kar sakti ho
Google tum kya kar sakti ho

तो कुल मिलाकर गूगल आपका तकरीबन हर काम वो कर सकता है जिसे आप डिवाइस में करवाने जा रहे हैं । ये सब कुछ केवल गूगल असिस्टेंट नाम कि एप्लीकेशन कि मदद से ही हो पाटा है सम्भव । आज के समय में गूगल असिस्टेंट नाम कि एप्लीकेशन का उपयोग भी दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और साथ ही साथ गूगल कंपनी कि टीम इस एप्लीकेशन को और भी बेहतर तरीके से काम करवाने के लिए काम कर रहे हैं ।

Google तुम क्या कर सकती हो – ये सवाल कैसे पूछेंगे Google असिस्टेंट एप्लीकेशन से

तुम क्या कर सकती हो, जानने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को अपनाना चाहिए जो इस प्रकार है :

  • आप ये देखें कि क्या आपके स्मार्टफोन या टेबलेट में google assistant नाम की एप्लीकेशन इनस्टॉल हुई पड़ी है या नहीं । अगर नहीं है तो आप इसे इनस्टॉल कर लें ।
  • इसके बाद अब आप लोग गूगल अस्सिस्टेंट नाम की एप्लीकेशन खोलेंगे अपने सवाल का जवाब पाने के लिए ।
  • गूगल अस्सिस्टेंट एप्लीकेशन खोलने के बाद अब आप 5 सेकंड तक का इंतजार करिए ।
  • भाषा शुरुआत में कोई और ही होगी जिसे हम सबसे पहले हिंदी रखना चेहेंगे ।
google assistant
  • भाषा हिंदी में रखने के लिए सबसे ऊपर की तरफ क्लिक करिए छोटे से गोल आइकॉन के ऊपर ।
google assistant
  • अब चित्र को देखते हुए language नाम के आप्शन पर क्लिक करिए ।
google assistant
  • एक नया पेज खुलते ही चित्र को देखते हुए इस आप्शन पर क्लिक करके हिंदी भाषा को चुन लीजिए ।
google assistant
  • ऐसा करने के बाद बाहर आ जाएँगे और फिर से गूगल अस्सिस्टेंट एप्लीकेशन खोलकर तुरंत ही अपना सवाल स्मार्टफोन के आगे बोलेंगे ।
Google तुम क्या कर सकती हो
Google तुम क्या कर सकती हो
  • आपके द्वारा ये सवाल “तुम क्या कर सकती हो” बोलने के तुरंत बाद ही गूगल आपके सवाल का जवाब दे देगा । आपके द्वारा बोलने के बाद google आपके सामने कई आप्शन रखता है जैसे कि आप खोलना क्या चाहते हैं क्योंकि गूगल जो कुछ भी कर सकता है वह उसने दिखा दिया है चित्र के माध्यम से, जो हमने ऊपर कि तरफ दिखाया हुआ है ।

Google क्या तुम हिंदी में बात कर सकती हो

इस सवाल का जवाब तो दर्शकों को मिल जाएगा किन्तु गूगल अस्सिस्टेंट की तरफ से ही क्योंकि इस तरह के जवाब तो केवल गूगल नाम का ब्राउज़र नहीं, क्रोम नहीं बल्कि असिस्टेंट नाम की एप्लीकेशन ही दे सकती है । वैसे तो डिवाइस इंग्लिश भाषा में आप्शन सेलेक्ट करने का आप्शन दिखाता है किन्तु हम गूगल असिस्टेंट से हिंदी भाषा में बात कर सकते हैं । तो कुल मिलाकर गूगल नहीं बल्कि गूगल असिस्टेंट से हम हिंदी में बात कर सकते हैं और उसका इस्तेमाल कर सकते हैं । जैसे की हिंदी में बोलकर या टाइप करके काम करवाना और इसका इस्तेमाल वैसे ही है जैसे की ऊपर हमने चित्र के माध्यम से बताया है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *