पंखे का आविष्कार किसने किया ~ भारत में पंखा कब बना था

पंखे से कफी सारी जानकारियां होती हैं जिसमें से सबसे जरूरी सवाल है पंखे का आविष्कार किसने किया । ये सवाल परीक्षा में भी पूछे जा सकते हैं और इस बात का पता स्टूडेंट्स को पता ही होना चाहिए । इस लेख में हम ये तो बताएंगे ही कि पंखे का आविष्कार किसने किया, इसके अलावा इससे जुड़े सवालों के जवाब भी देने वाला हूँ जैसे कि सबसे पहले पंखा कहाँ बना था, विद्युत पंखे का आविष्कार किसने किया आदि ।

पंखे का आविष्कार किसने किया

पंखे के दो अविष्कार हुए थे जिसमें से पहले अविष्कार की बात करें तो Philip Dieh (फिलिप Dieh) ने किया था । Philip Dieh किया जाने वाला पंखे का अविष्कार साल 1860 में किया था । जानकारी के लिए आप जान लें कि सबसे पहले पंखे का अविष्कार Philip Dieh की तरफ से ही किया जाने वाला था और ये पंखा बिजली से नहीं बल्कि पानी से चलता था ।

पानी से चलने वाले इस पंखे का निर्माण अमेरिका में हुआ था और इस पंखे की कीमत उस जमाने में इतनी ज्यादा थी कि हर कोई इसे खरीद नहीं पाता था । पैसे वाले लोग ही उस समय में पानी से चलने वाले पंखे को खरीदते सकते थे । Philip Dieh की तरफ से बनाया जाने वाला ये पंखा छत वाला पंखा नहीं बल्कि टेबल फैन था जिसका आकार थोड़ा सा बड़ा हुआ करता था l

पानी से चलने वाले टेबल फैन के बन जाने के बाद किसी दुसरे वैज्ञानिक Schuyler Skaats Wheeler ने पंखे का अविष्कार किया था और ये पंखा भी टेबल फैन नहीं बल्कि छत पर लगाया जाने वाला पंखा हुआ करता था । ये सीलिंग फैन पानी से नहीं बल्कि बिजली से से चला करते था जिसका अविष्कार साल 1860 में हुआ था । Schuyler Skaats Wheeler नामक वैज्ञानिक ने सिलाई मशीन की मोटर के साथ छोटे-छोटे पंखुड़ियाँ लगा कर इसे सीलिंग फैन का रूप दे दिया था ।

सिलाई मशीन की मोटर का इस्तेमाल किया जाने लगा था सीलिंग फैन बनाने के लिए और सीलिंग फैन बिजली से चलने वाला था । इस बिजली से चलने वाले सीलिंग फैन की कीमत पानी से चलने वाले टेबल फैन की तुलना में काफी कम हुआ करती थी जिसकी वजह से पानी से चलने वाले टेबल फैन को छोड़कर लोग खरीदने लग गए थे Schuyler Skaats Wheeler की तरफ से बनाए जाने वाले बिजली से चलने वाले सीलिंग फैन को ।

पुराने समय में पंखे किससे बनते थे

पुराने समय में पंखे पीतल के बनते थे । जिसके बाद एल्युमीनियम, तम्बा, स्टील, सिल्वर लोहे जैसे मटेरियल को इस्तेमाल में लाया जाने लगा था ।

भारत में पंखा कब बना था

भारत में कंपनी बनी थी जिसने साल 1902 में भारत में पंखे बनाने शुरू किये थे । किन्तु कंपनी की तरफ से बनाए जाने वाले पंखे की बिक्री उतनी हुई नहीं जितनी उन्होंने सोची नहीं थी । तकरीबन 8 साल के बाद इस कंपनी के पंखे सही तरीके से बिकने शुरू हो गए थे । जानकारी के मुताबिक साल 1970 के आसपास बिजली बिल्ल की कीमते बढ़ने की वजह से भी भारत में पंखे की बिक्री और भी ज्यादा बढ़ गई क्योंकि उस वक्त ac के ज्यादा चलने की वजह से ही बिजली बिल्ल की कीमतें और उसका बिल्ल ज्यादा देखने को मिल रहा था ।

पंखे का आविष्कार किसने किया और कब किया

साल 1860 में सबसे पहले Philip Dieh किया था पंखे का आविष्कार और ये पंखा पानी से चलता था ।

विद्युत पंखे का आविष्कार किसने किया

विद्युत पंखे का आविष्कार साल 1882 में Schuyler Skaats Wheeler नाम के वैज्ञानिक ने किया था ।

सबसे पहले पंखा कहाँ बना था

अमेरिका में बना था सबसे पहले पंखा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *