पंखे की स्पीड कैसे बढ़ाएं | पंखे की स्पीड कैसे बढ़ाई जाती है

इस आर्टिकल हम आपको बताने वाले हैं पंखे की स्पीड कैसे बढ़ाएं यानी पंखे की स्पीड कैसे बढ़ाई जाती है आसान तरीकों से । कई समय तक यानी कई महीनों तक पंखे के चलने के बाद पंखे की स्पीड थोड़ी सी कम हो जाती है तो कुछ पंखों की तो बिल्कुल ही कम । इस आर्टिकल में मैं तरीके तो बताने ही वाला हूँ कि पंखे की स्पीड कैसे बढ़ाएं और साथ पंखे की स्पीड कम होने के कारण के बारे भी आपको हूँ बताने वाला, तो चलिए जानते हैं ।

पंखे की स्पीड कैसे बढ़ाएं

अधिकतर लोग पंखे की स्पीड इसीलिए बढ़ाना चाहते हैं क्योंकि कहीं ना कहीं या तो उनके पंखे की स्पीड काफी कम या थोड़ी कम हो चुकी है । दूसरा कारण ये भी हो सकता है कि लोग पंखे की स्पीड नए पंखे की तुलना में थोड़ी सी और बढ़ाना चाहते हैं । तो चलिए जानते हैं सही तरीके पंखे की स्पीड बढ़ाने के जो हेठ दिए अनुसार है :

पंखे की स्पीड कैसे बढ़ाएं
पंखे की स्पीड कैसे बढ़ाएं
  • कैपासिटर बदलें

पंखे में लगे हुए कैपासिटर को बदल कर नया कैपासिटर लगा लें । क्योंकि जब पंखे में कैपासिटर को लगे हुए हुए 2 साल से ज्यादा अका वक्त हो जाता है तो ऐसे में उसकी पॉवर कम से होने पंखे की स्पीड में अंतर देखने को अंतर मिलता है । इसीलिए आप कैपासिटर नया लगाकर पंखे की स्पीड पहले जैसा के बराबर कर सकते हैं ।

  • पंखे में ग्लीस डालना

पंखे को भी ग्लीस की भी जरूरत पड़ती है क्योंकि कुछ साल के बाद पंखे के अंदर की ग्लीस सुख जाती है जिससे पंखा घिस-घिस पर चलने लगता है । अगर पंखे पिछले कुछ साल से चल रहा है और उसमें ग्लीस नहीं डाली है तो गलिस डाल सकते हैं और इसके लिए पंखे को खोलना पड़ता है । हलांकि अगर पंखा आपका जाम हो गया है तो आप काम चलाने के लिए पंखे के ऊपर से सरसों का तेल डाल सकते हैं जिससे पंखे घिस-घिस कर नहीं चलेगा और पंखे की स्पीड बढ़ जाएगी ।

  • पंखे की सफाई करनी

ये तो अधिकतर लोग जानते ही हैं कि पंखे में ऊपर मिट्टी जमी होती है । मिट्टी के जमने से पंखे की स्पीड में अंतर थोड़ा सा देखने को मिलता है किन्तु ज्यादा नहीं । पंखे को अच्छे से बाहर से साफ़ कर लेने से पंखे की स्पीड हल्की सी तो बढ़ाई ही जा सकती है । किन्तु पंखे के ऊपर हिस्से जहाँ से रोड अंदर जाती है वहां से भी मिट्टी अंदर चली जाती है । हलांकि इस मिट्टी को साफ़ तभी करा जा सकता है अगर मोटर को खोला जाए, जबकि इतना भी करने की जरूरत नहीं । क्योंकि जब ग्लीस करवाने की बारी आती है तब ही मोटर के अंदर से सफाई कर देता है बन्दा ।

क्या पंखे में अधिक पॉवर का कैपासिटर लगाने से स्पीड बढ़ेगी

इन्टरनेट पर अधिकतर लोग यही बताते हैं कि पंखे की स्पीड अगर बढ़ानी हो तो अधिक पॉवर वाला कैपासिटर लगा लो । जैसे कि अगर आपके पंखे में 2.25 माइक्रोफैरड का कैपासिटर लगा है तो उसे हटाकर 2.50 या इससे अधिक का 3 माइक्रोफैरड के आसपास तक का कैपासिटर लगा लो । इस तरीके से पंखे की स्पीड तो बढ़ जाती है किन्तु पंखे के सड़ने का खतरा होता है । अगर आपके पंखे में 2.25 माइक्रोफैरड का कैपासिटर लगा है, तो 2.50 माइक्रोफैरड का ही कैपासिटर लगाया जा सकता है इससे अधिक नहीं, अगर पंखे की स्पीड बढ़ानी है तो ।

कैपासिटर उतने ही पॉवर वाला लगाना चाहिए जितनी पॉवर वाला पहले लगा हुआ था आपके पंखे में । इससे पंखे की जिन्दगी का जल्दी से कम होने का भी डर नहीं रहता है ।

पंखे की स्पीड कैसे बढ़ाई जाती है

नया कैपासिटर लगाकर और ग्लीस डालकर ।

पंखे में बड़ा कैपासिटर लगाने से क्या होगा

पंखे की स्पीड काफी बढ़ जाएगी किन्तु इससे पंखे के खराब होने का खतरा थोड़ा सा बढ़ जाता है अगर ज्यादा ही पॉवर वाला कैपासिटर लगा दिया था और इसके साथ ही पंखे की जिन्दगी थोड़ी सी कम हो जाती है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *