पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है

अगर आप जानने हैं कि पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है, तो ये लेख है आपके लिए एकदम परफेक्ट क्योंकि यहाँ मैं आपको आपके सवाल का जवाब देने वाला हूँ । जब बात हो रही हो फुटबॉल खेल को लेकर, तो ही इस सवाल के बारे में जानने की जरूरत पड़ती है । इस सवाल को पाने के लिए इन्टरनेट पर काफी सारे स्टूडेंट्स सर्च करते हैं जैसे कि पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है और उनको अंत में सवाल का जवाब थोड़े से मुश्किल शब्दों में ही मिल पाता है, जिसे हम यहाँ आसान शब्दों में हैं बताने वाले ।

पेनल्टी एरिया की बात करें तो इसे 18 यार्ड बॉक्स भी कहते हैं क्योंकि इसकी साइज़ 18 यार्ड होता है और 18 यार्ड में फैला हुआ होता है । 18 यार्ड को मीटर में तब्दील करें तो 16.50 मीटर की दुरी पेनल्टी एरिया की गोल से देखने को मिलती है ।

इस लेख में आप कई सवालों के जवाब भी पाने जा रहे हैं जैसे कि पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है, पेनल्टी एरिया कहाँ होता है और पेनल्टी एरिया से पेनल्टी स्पॉट कितनी दूरी पर होता है । इन सभी सवालों में से आपका सबसे मुख्य सवाल है penalty area se goal kitni duri par hota hai और इसी के बारे हम चर्चा करने वाले हैं सबसे पहले इस ब्लॉग के इस लेख में ।

पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है
पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है

पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है

पेनल्टी एरिया की दुरी गोल से 16 मीटर 500 मिली मीटर तक की होती है यानी कि 16.50 मीटर । 16.50 मीटर को यार्ड में तब्दील कर दें तो 18 यार्ड की दुरी देखने को मिलती है गोल से पेनल्टी एरिया तक । पेनल्टी एरिया की बात करें तो इसी के अंदर ही पेनल्टी स्पॉट और गोला वाला एरिया देखने को मिलता है । तो कुल मिलाकर पेनल्टी एरिया से गोल की दूरी 16.50 मीटर तक की होती है जिसे अगर फीट में बदलना हो तो 54.13386 वैल्यू निकल कर आती है । अगर आप नहीं जानते पेनल्टी एरिया के बारे में तो आपको सबसे पहले यही जानना चाहिए कि आखिर ये पेनल्टी एरिया होता क्या है और गोल कहाँ पर स्थित होता है ।

पेनल्टी एरिया कहाँ होता है

चित्र में आप देख सकते हैं पेनल्टी एरिया को जोकि चौरस शेप में यानी आयताकार शेप में दिखाई बना हुआ देखाई देता है । इसी पेनल्टी एरिया जो मैदान के दोनों तरफ आमने सामने होता है । इसी पेनल्टी एरिया के बीच में पेनल्टी स्पॉट होता है । पेनल्टी स्पॉट के अंदर ही गोल होता है और यहीं पर फुटबॉलर किक मारकर गोल करता है । पेनल्टी एरिया के अंदर पेनल्टी स्पॉट और गोल के बारे अगर जानें तो सबसे पहले हम पेनल्टी स्पॉट के बारे में ही जानेंगे आगे की तरफ ।

पेनल्टी एरिया से पेनल्टी स्पॉट कितनी दूरी पर होता है

जैसा हमने आपको बताया था कि पेनल्टी स्पॉट का बाहरी हिस्सा पेनल्टी एरिया कहलाता है यानी पेनल्टी एरिया के अंदर ही पेनल्टी स्पॉट देखने को मिलता है । गोल की बात करें तो वह पेनल्टी एरिया के अंदर नहीं बल्कि पेनल्टी स्पॉट के अंदर ही स्थित होता है । पेनल्टी स्पॉट जो फैला होता है 10 यार्ड में । फीट में तब्दील करूं तो 9.15 मीटर तक का फैला हुआ छेत्र इस पेनल्टी स्पॉट का फैला हुआ देखने को मिलेगा ।

वहीँ दूसरी तरफ बात करें कि पेनल्टी एरिया से पेनल्टी स्पॉट कितनी दूरी पर होता है, तो इसका जवाब है 11 मीटर । 11 मीटर को फीट में तब्दील करों तो 36.0892 फीट और अगर यार्ड में तब्दील करूं तो 12.029733333333 यार्ड तक की दुरी पेनल्टी स्पॉट से गोल तक की होती है । पेनल्टी स्पॉट के अंदर पाया जाने वाला गोल ही वह हिस्सा है जिसमें खिलाडी किक से फुटबॉल को गोल एरिया में डालकर अपना गोल करता है ।

पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है

16 मीटर 500 मिली मीटर

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *