फ़ोन में बैटरी कितनी है | फोन की बैटरी कितनी है

अधिकतर लोगों को इस बात का तो पता ही होता है कि उनके फ़ोन में बैटरी कितनी है या फोन की बैटरी कितनी है । किन्तु जिन लोगों ने पहली बार स्मार्टफोन खरीदा हुआ है उनको ये पता नहीं करना आता है कि आखिर उनके फोन की बैटरी कितनी है । फोन में वैसे तो सामने से ही दिखा दे जाता है फोन की बैटरी कितनी है सिग्नल के रूप में किन्तु उनको अच्छे से समझने के लिए सेटिंग्स भी दी गई होती है और इसी के बारे हम जानने वाले हैं ।

फ़ोन में बैटरी कितनी है

फोन की बैटरी तो स्मार्टफोन के अंदर ही सबसे ऊपर की तरफ दायें तरफ देखने को मिलती है । चित्र के अनुसार आप ये देख सकते हैं कि आपके फ़ोन की बैटरी कितनी बची है । हलांकि अगर आपके पास बटनों वाला फोन है उसमें भी आप चित्र के अनुसार ये देख सकते हैं कि आपके फोन में बैटरी कितनी है । फोन की बैटरी डंडी के रूप में दिखाई देगी जैसे कि अगर बैटरी में एक डंडी बनी हुई है तो इसका मतलब बैटरी खाली होने वाली है यानी कि बैटरी में करंट काफी कम रह गया है । अगर दो डंडी बनी हुई है तो इसका मतलब बैटरी तकरीबन अधि चार्ज है ।

फ़ोन में बैटरी कितनी है

अगर फोन की बैटरी में तीन डंडी यानी फुल डंडी दिखाई दे रही है तो इसका मतलब फोन की बैटरी फुल चार्ज है । कुछ फोन की बैटरी में डंडी तीन की बजाय चार या पांच भी दिखाई जाती है ताकि समझने आसानी हो । इसी तरह फोन में स्क्रीन में दिखाए गए बैटरी के छोटे से आइकॉन को देखकर ही पता चल जाता है बैटरी की डंडी कितनी है और इसी डंडी से पता चल जाता है कि फोन की बैटरी कितनी चार्ज है । हलांकि अगर आप चाहते हैं कि आपके फ़ोन की बैटरी कितने प्रतिशत है तो इसका तरीका नीचे हमने अच्छे से बताया हुआ है ।

फोन की बैटरी कितने परसेंट है

अधिकतर स्मार्टफोन में पहले से ही बैटरी परसेंट में नहीं बल्कि केवल डंडी से ही दिखाई जाती है जैसे की स्मर्तोफं की बैटरी की एक डंडी बच गई है, बैटरी की दो डंडी बच गई है आदि । किन्तु अगर ये जानना है की फोन की बैटरी कितने परसेंट है तो इसके लिए स्मार्टफोन में सेटिंग्स को ऑन करना पड़ता है और उसी के बाद ही स्मार्टफोन की बैटरी परसेंट के रूप में दिखाई देगी । फोन की बैटरी को परसेंट में देखने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को अपना सकते हैं जोकि इस प्रकार है :

फ़ोन में बैटरी कितनी है | फोन की बैटरी कितनी है
  • सबसे पहले आप सेटिंग्स खोलेंगे जो आपको चित्र के अनुसार दिखाई दे रहा होगा ।
फ़ोन में बैटरी कितनी है | फोन की बैटरी कितनी है
  • सेटिंग्स के खुल जाने के बाद अब आप बैटरी के फीचर्स में जाएँगे या फिर आप सबसे ऊपर भी बैटरी सर्च करके बैटरी की सेटिंग्स के अंदर दाखिल हो सकते हैं ।
फ़ोन में बैटरी कितनी है | फोन की बैटरी कितनी है
  • बैटरी सेटिंग्स के अंदर दाखिल हो जाने के बाद अब आपको “show battery in percentage” नाम आप्शन दिखाई देगा जिसे आप ओन करेंगे ।
फ़ोन में बैटरी कितनी है | फोन की बैटरी कितनी है
  • इसी आप्शन के ओन हो जाने के बाद अब आपके स्मार्टफोन के ऊपर बैटरी परसेंट के रूप में दिखाई देगी जिससे अब आप ये पता कर सकते हैं कि आपके फोन की बैटरी कितने परसेंट है ।
फोन की बैटरी कितनी है

फोन की बैटरी कितनी है

फोन की स्क्रीन में सबसे ऊपर दायें तरफ छोटा सा बैटरी का आइकॉन दिखाई दे रहा होगा और उसी को देखकर ही पता चल जाएगा की आपके फोन की बैटरी कितनी है । फोन की बैटरी परसेंट या डंडी के रूप में दिखाई देगी ।

फोन की बैटरी कितनी चार्ज है

फोन की बैटरी कितनी चार्ज है इसका पता करने के लिए फोन की स्क्रीन में सबसे ऊपर की तरफ दायें तरफ देखेंगे, जहाँ आपको छोटा सा बैटरी का आइकॉन दिखेगा । इसी बैटरी के आइकॉन को देखकर ये पता चलेगा कि आपकी बैटरी कितनी चार्ज है ।

फ़ोन की बैटरी खत्म होने वाली है

अगर फोन की बैटरी खत्म होने वाली है तो उसे तुरंत ही मोबाइल चार्जर से चार्ज कर लें । मोबाइल चार्जर वही इस्तेमाल करना जो छोटे मोबाइल के लिए बना होता है । बड़े यानी स्मार्टफोन के साथ आने वाले पावरफुल चार्जर का इस्तेमाल मत करें फोन की बैटरी चार्ज करने के लिए ।

बैटरी में ah क्या होता है | बैटरी में mah क्या होता है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *