Sabse kam watt ka Ceiling Fan

अगर आप जानना चाहते हैं सबसे कम वाट का सीलिंग फैन के बारे में तो ये आर्टिकल आपके काफी काम में आने वाला है । सीलिंग फैन बनाने वाली कंपनियां तो काफी सारी हैं किन्तु उनमें से कुछ ही कंपनियों की तरफ से ऐसे सीलिंग फैन बने हैं जो कम से कम वाट की बिजली की खपत करते हैं ।

कम बिजली की खपत वही सीलिंग फैन करते हैं जिसकी मोटर BLDC टेक्नोलॉजी पर आधारित होती है । BLDC मोटर की कीमत अधिक होने से पंखे की कीमत बढ़ जाती है । कम बिजली की खपत करने वाले पंखे BLDC सीलिंग फैन कहलाते हैं जबकि BLDC सीलिंग फैन की ही कीमत साधारण सीलिंग फैन की तुलना में तकरीबन 30 से 50 प्रतिशत ज्यादा देखने को मिलती है ।

इस आर्टिकल में मैं आपको उन सीलिंग फैन के बारे में बताऊंगा जो सबसे कम बिजली की खपत करते हैं साथ ही साथ कम कीमत में उपलब्ध होने वाला सबसे कम वाट का सीलिंग फैन बारे जानकारी भी आपके साथ शेयर करूंगा । इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लेने से आप अपने कम से कम कीमत के अंदर आने वाला सबसे कम वाट का सीलिंग फैन चुन सकते हैं ताकि आपको इधर-उधर भटकने की जरूरत ना पड़े ।

Sabse kam watt ka Ceiling Fan

सबसे कम वाट का सीलिंग फैन एक नहीं बल्कि अलग-अलग कपनियों की तरफ से बनाए हैं और उनकी लिस्ट हम नीचे की तरफ दे रहे हैं । इस लिस्ट में हम सभी पंखों के बारे में विस्तार से ये भी बात करने वाले हैं कि आखिर इन सब पंखों में विशेषता क्या है जैसे कि कम कीमत में कौन सा पंखा है और कम watt में सबसे कम बिजली कौन सा खता है । सबसे कम वाट का सीलिंग फैन लिस्ट नीचे की तरफ इस प्रकार है :

  • Havells Efficiencia Neo
  • Orient Atomiser
  • Atomberg Ikano
  • Atomberg Ozeo

Havells Efficiencia Neo

Havells Efficiencia Neo सीलिंग फैन एक ऐसा फैन जीएस स्पेशल अवार्ड मिला है क्योंकि ये सबसे कम बिजली की खपत करते हैं । Havells Efficiencia Neo सीलिंग फैन जो मात्र 26 वाट पर चलते हैं और इतने वाट पर चलने वाले सीलिंग फैन और भी हैं किन्तु उनकी कीमत काफी ज्यादा है । इस पंखे की स्पीड 350 RPM है और इतनी ही स्पीड काफी मिलती है कम वाट वाले सीलिंग फैन में ।

Company NameHavells
Ceiling Fan NameHavells Efficiencia Neo (1400mm or 48 inch)
Watt Consumes26
कीमत3200 से लेकर amazon में
3700 रूपए के आसपास फ्लिप्कार्ट में
स्पीड350 RPM
रिमोट मिलना या रिमोट से कण्ट्रोलहाँ

Havells Efficiencia Neo सीलिंग फैन 26 watt पर चलने के साथ साथ कीमत भी इसकी बहुत ज्यादा नहीं बल्कि ठीक- ठाक है जैसे कि 3700 रूपए के आसपास और यह रिमोट के साथ होते हैं कण्ट्रोल । फ्लिप्कार्ट पर Havells Efficiencia Neo सीलिंग फैन महंगा मिल रहा है जबकि amazon पर तकरीबन 400 रूपए कम कीमत में मिल रहा है जबकि हो सकता है आने वाले समय में कीमत में अंतर देखने को मिले ।

Orient Atomiser

Atomiser काफी पोपुलर कंपनी है कम वाट के सीलिंग फैन बनाने के मामले में । कम से कम कीमत में सबसे तेज़ स्पीड से चलने वाला पंखा ओरिएंट कम्पनी की तरफ से आने वाला atomiser है और यह 28 watt पर चलता है । ओरिएंट Atomiser सीलिंग फैन की बात करें तो इसकी कीमत तकरीबन 2700 रूपए के आसपास है जिसकी स्पीड 370 RPM है । ओरिएंट Atomiser सीलिंग फैन की कीमत काफी कम होने के साथ साथ सबसे तेज़ स्पीड के साथ चलने में और कम बिजली की खपत करने में सक्षम है क्योंकि यह 28 वाट पर चलते हैं ।

Company NameOrient
Ceiling Fan NameOrient Atomiser (1400mm or 48 inch)
Watt Consumes28
कीमत2700 रूपए के आसपास
स्पीड370 RPM
रिमोट मिलना या रिमोट से कण्ट्रोलनहीं

ओरिएंट Atomiser सीलिंग फैन मैंने भी खरीदा हुआ है जिसकी स्पीड मुझे तेज़ लगी है जिसे मैंने साल 2021 में खरीदा था और साल 2023 के हिसाब से सही सलामत चल रहा है । और भी पंखे है जो कम watt पर चलते हैं किन्तु उनकी कीमत एक तो ज्यादा है तो वहीँ दूसरी तरफ वो सीलिंग फैन रिमोट के साथ ही आते हैं । ओरिएंट Atomiser सीलिंग फैन की खासियत ये है कि इसे बिना रिमोट के काम करता है यानी इसके साथ रिमोट आता नहीं है । रिमोट के साथ आने वाले कम watt पर चलने वाले सीलिंग फैन अगर आपको चाहिए तो आप अन्य सीलिंग फैन बारे जान सकते हैं ।

Atomberg Ikano

Atomberg कंपनी की तरफ से आने वाला सीलिंग फैन जिसका नाम है Atomberg Ikano । Atomberg Ikano फैन की कीमत तकरीबन 3100 रूपए के आसपास देखने को मिल जाती है । Atomberg Ikano सीलिंग फैन जो 28 watt पर चलते हैं किन्तु जब इसे बूस्ट स्पीड पर चलाया जाए तो 32 watt तक बिजली की खपत कर लेते हैं । कंपनी के मुताबिक Atomberg Ikano सीलिंग फैन तो साधारण तौर पर 28 watt पर ही चलते हैं । Atomberg Ikano सीलिंग फैन की स्पीड 365 RPM है ।

Company NameAtomberg
Ceiling Fan NameAtomberg Ikano (1400mm or 48 inch)
Watt Consumes28 at high speed
32 watt at boost speed mode
कीमत3100 रूपए के आसपास
स्पीड365 RPM
रिमोट मिलना या रिमोट से कण्ट्रोलहाँ

Atomberg Ozeo

Atomberg Ozeo सीलिंग भी कम ही वाट पर चलता है जो 28 वाट बिजली की खपत करता है high स्पीड पर । किन्तु जब इसे हाई से भी ज्यादा यानी बूस्ट स्पीड पर चलाया जाए तो ये सीलिंग फैन 32 watt के आसपास बिजली की खपत कर लेगा । Atomberg Ozeo की कीमत 3300 रूपए के आसपास देखने को मिल जाएगी और इस सीलिंग फैन की स्पीड 365 RPM है ।

Company NameAtomberg
Ceiling Fan NameAtomberg Ozeo (1400mm or 48 inch)
Watt Consumes28 at high speed
32 watt at boost speed mode
कीमत3300 रूपए के आसपास
स्पीड365 RPM
रिमोट मिलना या रिमोट से कण्ट्रोलहाँ

क्या और भी कंपनियों के हैं सबसे कम वाट का सीलिंग फैन

तो दोस्तो, जानकारी के लिए आप जान लें कि crompton जैसी कुछ ही कंपनियों ने सबसे कम वाट का सीलिंग फैन बनाया है जो 28 watt पर चलता है किन्तु उसकी कीमत तकरीबन 5000 रूपए से ज्यादा है । 28 वाट का सीलिंग फैन खरीदने के लिए 5000 रूपए खर्चने से अच्छा है कि आप ऊपर दिए गए सीलिंग फैन को चुनिए । इसका कारण ये है कि ऊपर जितने भी हमने सीलिंग फैन की लिस्ट दी है वह सभी पंखे 28 वाट और इससे कम की ही बिजली की खपत करते हैं ।

Sabse kam watt ka ceiling fan

कम कीमत में कम वाट का सीलिंग फैन

कम वाट और कम कीमत में तेज़ स्पीड से चलने वाला सीलिंग फैन

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *