सबसे तेज हवा देने वाला पंखा

भारत में हजारों की तादाद में हैं पंखे बने हुए, किन्तु उनमें से सबसे तेज हवा देने वाला पंखा यानी सबसे तेज़ चलने वाला ओंखा है कौन सा । इस सवाल का जवाब तलाशने में मुझे कई घंटें इन्टरनेट पर बिताने पड़े ताकि हम लोगों को दे सके सही जानकारी सबसे तेज हवा देने वाला पंखा के बारे में ।

इस लेख में अगर आप ये जानने के लिए आये हैं कि सबसे तेज हवा देने वाला पंखा कौन सा है और किस कंपनी का है, तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है । क्योंकि हमने इन्टरनेट पर कि है काफी सारी जानकारी हासिल सबसे तेज हवा देने वाला पंखा के बारे में क्योंकि हमें हैं ज्ञान पंखे को लेकर काफी जिसमें से खासकर है स्पीड के बारे में । तो चलिए जानते हैं इस लेख में कि आखिर है कौन से सबसे तेज हवा देने वाला पंखा ।

सबसे तेज हवा देने वाला पंखा

Orient Electric Falcon 425 (48 इंच) है सबसे तेज हवा देने वाला पंखा और इसका कारण है इस पंखे की स्पीड 425 RPM होना । जानकारी के लिए आपको बता दूँ कि सबसे तेज हवा देने वाला पंखा फ़िलहाल एक ही है जबकि हो सकता है कि आने वाले संख्या और भी देखने को मिले । आप इस बात का भी ख़ास ध्यान दें कि लोकल मार्किट में मिलने वाले पंखे की एवरेज स्पीड तकरीबन 350 RPM के आसपास तक की ही देखने को मिलती है । 400 RPM स्पीड वाले पंखे भी वैसे तो मार्किट में उपलब्ध हो जाते हैं किन्तु दुकानदार उन्हें दिखाते नहीं बल्कि अलग से कहना पड़ता है तभी वो दिखाते हैं ।

Orient Electric Falcon 425 पंखे की बात करें तो ये पंखा की स्पीड 425 RPM है जो एक मिनट में 425 चक्कर लगाने में सक्षम है । घरों में देखने को मिलने वाले पंखों की स्पीड तकरीबन 350 RPM के आसपास तक की देखने को मिल जाती है । वैसे ओरिएंट कंपनी के अलावा और भी कुछ कंपनियां हैं जो तेज़ स्पीड से चलने वाले छत के लिए पंखे बनाती हैं, किन्तु उनकी स्पीड इस Orient Electric Falcon 425 पंखे बराबर या इससे अधिक नहीं है ।

इसके अलावा तेज हवा देने वाला पंखा

अगर आप नहीं चाहते हैं ओरिएंट कंपनी की तरफ से आने वाला पंखा जिसका नाम है Orient Electric Falcon 425, तो आप दूसरी कंपनी के पंखे को सेलेक्ट कर सकते हैं जबकि स्पीड थोड़ी सी कम देखने को मिलेगी ।इससे थोड़ी सी कम यानी 400 RPM की गति पर चलने वाले पंखे भी हैं जो साधारण घरों में लगे पंखों की तुलना में तो काफी तेज़ ही होते हैं । 400 RPM पर चलने वाले पंखे कुछ बनाती हैं जिसमें से अगर हम कम कीमत के पंखे की बात करें तो वो है :

बात करें ओरिएंट कंपनी की तरफ से आने वाले इस Orient Electric Falcon 425 पंखे की, तो इस पंखे की कीमत तकरीबन 2100 रूपए के आसपास तक की देखने को मिल जाएगी । कीमत में अंतर होता रहता है महीने में कई बार इसीलिए हमने सबसे ऊपर ही छोटा सा बैनर लगाया हुआ है जिस पर क्लिक करके आप इसे चाहें तो खरीद भी सकते हैं जो सभी मार्किट में आसानी से मिलने वाला नहीं है ।

अन्य लेख

मेरी राय

अब मैं आपको बताने जा रहा हूँ कारण कि आखिर मैंने आपको Orient Electric Falcon 425 पंखे को खरीदने के लिए क्यों कहा और क्यों इसे बेस्ट बताया है । सबसे पहले तो Orient Electric Falcon 425 पंखे की कीमत दूसरी कंपनी के high स्पीड वाले पंखे की कीमत बराबर सी देखने को मिलती है, दूसरा कारण ये है कि Orient Electric Falcon 425 नामक पंखे की स्पीड सबसे ज्यादा है । आने वाले समय में अगर इससे भी तेज़ स्पीड वाला पंखा आता है तो हम इस लेख में उसी पंखे की डिटेल्स और उसका नाम अपडेट कर देंगे ।

सबसे तेज हवा देने वाला पंखा

Orient Electric Falcon 425 (48 inch)

Which is the highest speed ceiling fan

Orient Electric Falcon 425 (48 inch)

सबसे तेज़ चलने वाला पंखा कौन सा है

Orient Electric Falcon 425 (48 inch)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *