अनुवाद करने में मेरी मदद करो

काफी सारे तो नहीं किन्तु कुछ ही लोग ऐसे हैं जो इन्टरनेट से कहते हैं अनुवाद करने में मेरी मदद करो । ऐसा इसीलिए लोग पूछते हैं क्योंकि काफी कम ही लोग ऐसे होते हैं जिसकी ये पता ही नहीं होता कि आखिर अनुवाद करा कैसे जाता है और इसी कारण से इन्टरनेट से कहते हैं कि anuvad karne mein meri madad karo । वैसे अनुवाद बन्दा खुद से भी कर सकता है और इसके तरीके कई हैं । अधिक तरीके होने की वजह से कहीं ना कहीं हो सकता है कुछ लोग कतराते हों और लेना चाहते हैं मदद किसी टूल्स की ।

तो इस आर्टिकल में मैं आपके साथ गूगल कंपनी का ही टूल शेयर करने वाला हूँ जिसकी मदद से भाषा को अनुवाद किया जा सकना है सम्भव । इसी के साथ किस तरह से इस google कंपनी के टूल्स का इस्तेमाल करना है और कैसे उस तक पहुंचना है इसके बारे भी जानेंगे आप इस साईट एक इस आर्टिकल में ।

अनुवाद करने में मेरी मदद करो
अनुवाद करने में मेरी मदद करो

अनुवाद करने में मेरी मदद करो – तरीका नंबर 1

देखना ये है कि आप कौन सी भाषा को किस भाषा में अनुवाद करना चाहते हैं । भारत में अधिकतर इंग्लिश भाषा को ही हिंदी भः में अनुवाद करा जाता है क्योंकि इंग्लिश भाषा की ही जरूरत पड़ती है समझने के लिए । नीचे हम जो भी तरीका आपको बताएँगे उसकी मदद से आप किसी भी भाषा को कर सकेंगे अनुवाद जिसके तरीके इस प्रकार है :

  • सबसे पहले आप कोई भी एक ब्राउज़र खोलेंगे जैसे की गूगल क्रोम, ओपेरा ब्राउज़र आदि
  • इसके बाद अब आप सर्च बॉक्स में सर्च करेंगे “Google Translator
अनुवाद करने में मेरी मदद करो
  • अब आपके सामने दो बॉक्स दिखेंगे
  • अब आप किस भाषा को किस भाषा में अनुवाद करना चाहते हैं उस भाषा को अनुवाद करेंगे
  • अब आप चित्र के अनुसार भाषा चुनेंगे जैसे की हम इंग्लिश चुन रहे हैं
अनुवाद करने में मेरी मदद करो
  • अब आप पहले वाले बॉक्स में जो कुछ भी लिखेंगे वह नीचे वाले बॉक्स में अनुवाद होकर आएगा

ऊपर दिए गए तरीकों की मदद से ही अब आपको इन्टरनेट पर ये सवाल पूछने की जरूरत नहीं कि अनुवाद करने में मेरी मदद करो । क्योंकि अब आपके इस सवाल का जवाब देने का तरीका इस लेख में दे दिया है । यही सबसे आसान तरीका है किसी भाषा को अनुवाद करने का । ऊपर दिए गए तरीकों की मदद से आप जल्दी से शब्दों का अनुवाद कर सकते हैं किन्तु कम ही शब्द अनुवाद करने का आप्शन मिलता है ।

अनुवाद करने में मेरी मदद करो – तरीका नंबर 2

ऊपर हमने आसान तरीका बताया था भाषा को अन्य भाषा में तब्दील करने के लिए, किन्तु उसमें ज्यादा शब्द तबील नहीं हो पाते हैं । जिसकी वजह से यूजर करते हैं सवाल इन्टरनेट से जैसे कि अधिक शब्दों को अनुवाद करने में मेरी मदद करो । तो ऐसे में गूगल ही आपकी मदद करने वाला है क्योंकि गूगल की है खुद कि गूगल ट्रांसलेटर साईट जो अधिकतम 5000 शब्दों को किसी भी भाषा में अनुवाद करने में सक्षम है और ये फ्री भी है । तो अब कैसे करेंगे हम काफी सारे शब्दों को अनुवाद गूगल ट्रांसलेट नाम की साईट से उसके तरीके नीचे दिए अनुसार है :

  • इन्टरनेट पर “google translate” सर्च करेंगे आप
  • चित्र के अनुसार पहले नंबर वाली वेबसाइट पर क्लिक करेंगे जोकि गूगल कंपनी की ही अनुवाद ट्रांसलेट करने वाली वेबसाइट है
अनुवाद करने में मेरी मदद करो
  • गूगल ट्रांसलेट वेबसाइट खुलने के बाद अब आप दुसरे नंबर पर उस भाषा को सेलेक्ट करेंगे जिसमें अनुवाद करना चाह रहे हैं
  • चित्र के अनुसार अब आप पहले वाले बॉक्स में जो लिखेंगे वह नीचे वाले बॉक्स में अनुवाद होकर दिखेगा
  • इन शब्दों को अगर आप कॉपी करना चाहते हैं तो शब्दों के ऊपर आप टच करके रखें 1 सेकंड के लिए । इसके बाद select all आप्शन पर क्लिक करने के बाद, copy बटन पर क्लिक करने से शब्द कॉपी जाएंगे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *