क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है यानी kshetrafal ki drishti se bharat ka sabse bada rajya का नाम अगर आप जानना चाहते हैं तो ये ब्लॉग के इस लेख आपके काम में आने वाला है । भारत में कई राज्य हैं और उस हिसाब से विद्यार्थियों को इस बात का भी पता होना चाहिए कि आखिर उनके देश यानी क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है, तो आइये जानते हैं ।

Table of Contents

Kshetrafal ki drishti se bharat ka sabse bada rajya

क्षेत्रफल की दृष्टि से देखा जाए तो भारत का यानी भारत में सबसे बड़ा राज्य राजस्थान ही है क्योंकि ये 342239 वर्ग किलोमटर में फैला हुआ है । अगर इस राजस्थान की तुलना भारत के सभी राज्यों से करी जाए तो राजस्थान ही सबसे बाद राज्य है जो बाकी के राज्यों की तुलना में सबसे बड़ा है । हलांकि इससे छोटे राज्य की बात करें तो मध्यप्रदेश और फिर उसके बाद महाराष्ट्र देखने को मिलता है । । इसी तरह सबसे छोटे राज्य की बात करें तो भारत में सिक्किम ही निकल कर आता है ।

हम नीचे की तरफ अब बताने वाला हूँ टॉप 10 ऐसे राज्य जो भारत के सबसे बड़े राज्यों में शामिल आते हैं । क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य की लिस्ट नीचे की तरफ इस प्रकार है :

  • राजस्थान

राजस्थान सबसे पहले नंबर पर आता है क्योंकि राजस्थान 342239 वर्ग किलोमटर में फैला हुआ है भारत में सभी राज्यों के हिसाब से सबसे बड़ा राज्य माना जाता है । राजस्थान राज्य में जनसंख्या 6 करोड़ 85 लाख के पार जा चुकी है ।

  • मध्यप्रदेश

अब मध्यप्रदेश को दुसरे नंबर पर रखा गया है क्योंकि मध्यप्रदेश दूसरा सबसे बड़ा राज्य है जो 308252 वर्ग किलोमीटर में ही फैला हुआ है । राजस्थान की तुलना में मध्यप्रदेश छोटा राज्य है इसी कारण से मध्यप्रदेश को दूसरा बड़ा राज्य की लिस्ट में शामिल किया गया है भारत की दृष्टि के हिसाब से । मध्यप्रदेश राज्य में जनसंख्या 7 करोड़ 25 लाख के पार जा चुकी है जोकि राजस्थान की तुलना में तकरीबन 1 करोड़ अधिक है ।

  • महाराष्ट्र

महाराष्ट्र की बात करे तो ये 307713 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ राज्य है । किन्तु क्या आप जानते हैं महाराष्ट्र को तीसरे नंबर पर इसीलिए रखा गया है क्योंकि यह राजस्थान और मध्यप्रदेश की तुलना में थोड़ा सा छोटा राज्य है और इन दोनों को छोड़कर देखा जाए तो बाकी के बचे राज्यों में से सबसे बड़ा राज्य निकल कर आता है । किन्तु भारत की दृष्टि के हिसाब से महाराष्ट्र एक तीसरा राज्य है और इस बात का पता आपको अवश्य होना चाहिए । महाराष्ट्र राज्य में जनसंख्या 11 करोड़ 23 लाख के पार है और इसकी जनसंख्या मध्यप्रदेश या महाराष्ट्र की तुलना में अधिक देखने को मिल रही है ।

  • उत्तर प्रदेश

UP यानी उत्तर प्रदेश चौथे नंबर पर आने वाले राज्य है जो 236286 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है । इसी कारण से भारत के सभी राज्यों में से उत्तर प्रदेश को चौथे नंबर पर रखा है जोकि भारत की दृष्टि के हिसाब से उत्तर प्रदेश चौथे नंबर पर आने वाला सबसे बड़ा राज्य है । 19 करोड़ 95 लाख के पार जा चुकी है उत्तरप्रदेश की जनसंख्या जो ऊपर दिखाए गए सभी राज्यों की तुलना में सबसे अधिक है ।

  • गुजरात

गुजरात का क्षेत्रफल 196244 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है । भारत की दृष्टि के हिसाब से देखें तो गुजरात पांचवे नंबर पर आता है बड़े राज्यों के हिसाब से । यानि गुजरात भारत की दृष्टी के हिसाब से पांचवें नंबर पर आने वाला बड़ा राज्य गुजरात आता है और इसका नाम तो अधिकतर लोगों ने सुना ही हुआ है । गुजरात में जनसंख्या 6 करोड़ 50 हजार के पर है और इसकी जनसंख्या ऊपर दिखाए गए सभी राज्यों की जनसंख्या के हिसाब से सबसे कम है ।

  • कर्नाटका

कर्नाटका का क्षेत्रफल 191791 वर्ग किमोमीटर में फैला हुआ है । कर्नाटक की बात करें तो यह भारत की दृष्टि के हिसाब से छठवें नंबर पर आने वाला बड़ा राज्य है । कर्नाटक में जनसंख्या 6 करोड़ 10 लाख के पार है जो गुजरात की जनसंख्या के आसपास ही देखने को मिल जाती है ।

  • आंध्रप्रदेश

आन्ध्रप्रदेश भी उतने ही वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है जितना की कर्नाटका का यानी 191791 वर्ग किलोमीटर । किन्तु आन्ध्रप्रदेश में जनसंख्या कर्नाटका की तुलना में थोड़ी सी कम देखने को मिलती है जिसकी जनसंख्या 8 करोड़ 46 लाख के पार बताई जा रही है । आन्ध्रप्रदेश में पॉपुलेशन 8 करोड़ 46 लाख के पार अब तक जा चुकी है साल 2023 के हिसाब से ।

  • ओडिशा

आठवें नंबर पर भारत की दृष्टि के हिसाब से ओडिशा बड़े राज्यों में आता है जिसका वर्ग किलोमीटर 155707 वर्ग किलोमीटर है । ओडिशा में जनसंख्या 4 करोड़ 19 लाख के पार जा चुकी है । ओडिशा की संख्या सबसे कम है ऊपर दिखाए गए सभी राज्यों में सबसे कम है यानी 4 करोड़ 19 लाख ।

  • छत्तिसगढ़

छत्तिसगढ़ 136034 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है जो भारत की दृष्टी के हिसाब से नौवां सबसे बड़ा राज्य में शामिल आता है । इस छत्तिसगढ़ राज्य को भी अधिकतर लोग जानते हैं और इसमें जनसंख्या 2 करोड़ 55 लाख के पार जा चुकी है अब तक । छत्तिसगढ़ की जनसंख्या भारत के 10 सबसे बड़े अलग-अलग राज्यों की जनसंख्या के हिसाब से सबसे कम है यानी 2 करोड़ 55 लाख के पार ।

  • तमिलनाडु

तमिलनाडु का क्षेत्रफल फैला हुआ है 130058 वर्ग किलोमीटर में और यह दसवां सबसे बड़ा राज्य है भारत की दृष्टी के हिसाब से । इस तमिलनाडु राज्य की जनसंख्या 7 करोड़ 70 लाख के पार जा चुकी है जो अब लगातार बढ़ रही है । तमिलनाडु की बात करें तो इसकी जनसंख्या 7 करोड़ 70 लाख के पार जा चुकी है ।

कॉल सेंटर में सैलरी कितनी होती है

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है

राजस्थान

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य कौन सा है

मध्यप्रदेश

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का तीसरा सबसे बड़ा राज्य कौन सा है

महाराष्ट्र

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य कौन सा है

उत्तरप्रदेश (UP)

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का पांचवा सबसे बड़ा राज्य कौन सा है

गुजरात

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का छठा सबसे बड़ा राज्य कौन सा है

कर्नाटका

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सातवाँ सबसे बड़ा राज्य कौन सा है

आन्ध्रप्रदेश

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का आठवां सबसे बड़ा राज्य कौन सा है

ओडिशा

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का नौवां सबसे बड़ा राज्य कौन सा है

छत्तिसगढ़

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का दसवां सबसे बड़ा राज्य कौन सा है

तमिलनाडु

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *