सोते समय शरीर में कंपन क्यों होता है

सोते समय शरीर में कंपन क्यों होता है और क्या ये कोई बिमारी है या फिर ऐसे ही भ्रम । इसी टॉपिक के बारे में जानकारी आपको हम इस लेख में देने वाले हैं क्योंकि कुछ लोग ऐसे हैं जो सोते समय शरीर में कंपन महसूस करते हैं । कभी-कभार शरीर में कंपन का पैदा होना सोते समय कोई दिक्कत वाली बात नहीं । किन्तु ज्यादातर सोते समय शरीर में कंपन होना, इसके बारे तो जानना ही पड़ेगा । तो आइये जानते हैं आखिर सोते समय शरीर में कंपन क्यों होता है

सोते समय शरीर में कंपन होने की वजह

सोते समय शरीर में कंपन होता है तब जब इन्सान नींद अवस्था में होता है और इसे हाइपनिक जर्क का नाम दिया गया है । रिसर्च के मुताबिक ये पता चला है कि इस शरीर में कंपन बहुत से लोगों में नहीं बल्कि कुछ ही लोगों में देखने को मिली है जब वे नींद अवस्था में होते हैं । डॉक्टर के मुताबिक सोते समय पैदा होने वाली शरीर में कंपन को आम बात बताई है यानी ये कोई बड़ी समस्या नहीं है ।

कारणों की बात करें तो केवल अंदाजा ही लगाया जा सकता है जैसे कि पूरी तरह से शरीर को नींद ना मिलना, समय पर ना सोना इत्यादि जबकि इस बात की पुष्टि अभी हुई नहीं बल्कि केवल अंदाजा ही लगाया गया है । रिसर्च के मुताबिक ये शरीर में होने वाली समान्य प्रक्रिया है जोकि आम बात है । अगर किसी इन्सान को तकरीबन हर रोज सोते समय शरीर में कंपन महसूस होता रहे तो उसे डॉक्टर से ही पूछना चाहिए क्योंकि सबसे सही सलाह तो डॉक्टर ही दे सकते हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *