Wikipedia पर क्लियोपेट्रा के बारे में खोजो

बेहद खुबसुरत और शरीर के आकर्षक होने की वजह से जाने जाने वाली क्लियोपेट्रा (cleopatra) पुराने समय में बहुत ही चर्चा में थी । इसी चर्चा के कारण आज लोग इन्टरनेट पर सर्च करते हैं Wikipedia पर क्लियोपेट्रा के बारे में खोजो क्योंकि विकिपीडिया पर इसके बारे में जानकारी मौजूद है । जबकि इस आर्टिकल में मैं सरल शब्दों में क्लियोपेट्रा के बारे में बताने का रहा हूँ जिससे आपको समझ आसानी से और जल्दी से लग सके ।

इस लेख में आपको फायदा ये होने वाला है कि क्लियोपेट्रा के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलेगा जैसे कि क्लियोपेट्रा का जन्म कब हुआ था, क्लियोपेट्रा की मृत्यु कैसे हुई थी, क्लियोपेट्रा का इतिहास, क्लियोपेट्रा के जीवन के बारे में और भी काफी कुछ । इन सभी सवालों के जवाब इस (Wikipedia पर क्लियोपेट्रा के बारे में खोजो) आर्टिकल में मिलने वाले हैं जिससे आपको कुछ क्लियोपेट्रा के बारे में आसानी से जानने को मिलेगा ।

क्लियोपेट्रा के बारे में

तकरीबन 69 ईसा पूर्व में जन्मी क्लियोपेट्रा एक ऐसी लड़की थी जिसको हर कोई जनता था उस सकत क्योंकि क्लियोपेट्रा की तरफ हर कोई आकर्षित हो जाता था । जन्म क्लियोपेट्रा (cleopatra) का अलेक्जेंड्रिया नाम के शहर में हुआ था । अलेक्जेंड्रिया के अंदर ही मिस्र नाम के राज्य में क्लियोपेट्रा का जन्म हुआ था और मिस्र राज्य पड़ता है उत्तरी अफ्रीका महाद्वीप में । इस मिस्र राज्य की राजधानी का नाम काहिरा है ।

Wikipedia पर क्लियोपेट्रा के बारे में खोजो
Wikipedia पर क्लियोपेट्रा के बारे में खोजो

क्लियोपेट्रा के पिता का नाम प्टोलेमी पञ्चम था जो उस वक्त मिस्त्रबार्मी डायनास्टी के राजा हुआ करते थे । तो इस हिसाब से क्लियोपेट्रा राजकुमारी के रूप में जन्म लिए हुई थी क्योंकि राजा की बेटी अगर जन्म ले तो वह बेटी आगे जाकर राजकुमारी के नाम से जानी जाती है । इस राजकुमारी का पूरा नाम सिर्फ क्लियोपेट्रा ही बल्कि “क्लियोपाट्रा सप्तम सिया फ्लोर पैटर्न” था । क्लियोपेट्रा के माता-पिता की बात करें तो माता का नाम क्लियोपाट्रा पंचम और पिता का नाम प्टोलेमी पञ्चम था ।

क्लियोपेट्रा का इतिहास

क्लियोपेट्रा मिस्र में ही पली बड़ी जिसके बाद उसकी शादी की उम्र हो गई थी । हलांकि इससे पहले वह मिस्र की राजकुमारी बन चुकी थी । मिस्र में क्लियोपेट्रा जोकि राजकुमारी के नाम से जानी जाने लगी किन्तु 17 साल की उम्र में ही क्लियोपेट्रा के पिता की मृत्यु हो गई थी । क्लियोपेट्रा के बेटे और उसकी बेटी के बीच में शासन की सम्पत्ति को लेकर कोई तकरार ना हो इसके लिए दोनों की शादी कर दी एक दुसरे के साथ ही ।

उस समय कुछ लोग अपनी बेटी की शादी अपने बेटे के साथ भी कर देते थे । पहला कारण था पुराने समय से चल रही रीती रिवाजों के मुताबिक और शासन की सम्पती को लेकर कोई तकरार ना हो इसके लिए प्टोलेमी पञ्चम ने अपने बेटी की शादी अपने ही बेटे प्टोलेमी त्रिस्तेटेस के साथ कर दी थी । कुछ समय के बाद प्टोलेमी त्रिस्तेटेस से अलग हो गई थी क्लियोपेट्रा जबकि इन दोनों के बीच कोई भी सन्तान पैदा नहीं हुई थी ।

इस बात की स्पष्ट जानकारी मौजूद नहीं है कि क्या सच में क्लियोपेट्रा की पहली शादी उसके भाई प्टोलेमी त्रिस्तेटेस के साथ की थी या नहीं है । जहाँ तक मैंने इन्टरनेट पर रिसर्च किया है जिससे मुझे ये पता चला कि क्लियोपेट्रा की पहली शादी उसी के भाई प्टोलेमी त्रिस्तेटेस के साथ नहीं बल्कि मिस्र राज्य के राजा के साथ की थी । मिस्र राज्य के राजा उस वक्त प्तोलेमी फिलाडेल्फस हुआ करते थे ।

प्तोलेमी फिलाडेल्फस का मिस्र राज्य में शासक सम्भालने का समय खत्म होने की जब बारी आई थी तब क्लियोपेट्रा ने उसके साथ शादी कर ली थी । जानकारी के लिय आप ये भी जान लें कि प्तोलेमी फिलाडेल्फस की शादी पहले ही हो चुकी थी किन्तु उसकी बीवी मर चुकी थी । बीवी के मर जाने के बाद प्तोलेमी फिलाडेल्फस मिस्र राज्य सम्भाल रहे थे । कुछ समय के बाद उन्होंने प्तोलेमी फिलाडेल्फस से शादी करके प्तोलेमी फिलाडेल्फस को मिस्र की राजकुमारी बना दिया था ।

इसके बाद क्लियोपेट्रा ने किसी अन्य लड़के के साथ शादी कर ली जिसका नाम मारक एंटोनी था और यह उनकी दूसरी शादी थी । मारक एंटोनी और क्लियोपेट्रा दोनों पति-पत्नी बने जिसके बाद इनके कुल तीन बच्चे पैदा हुए थे । इन तीन बच्चों में से एक बेटा जबकि दो जुड़वाँ बच्ची थीं । पहले जुड़वां बच्ची थीं जिसका नाम सेलीन द्वितीय और एलेग्जेंडर एलिसन रखा था । जुड़वां बच्ची के बाद ही तीसरा लड़का पैदा हुआ था जिसका नाम मारक एंटोनी और क्लियोपेट्रा ने रखा था टाइटल ओं मी फ्लड एक्स । तो इस तरह मारक एंटोनी और क्लियोपेट्रा के कुल तीन बच्चे पैदा हुए थे ।

मारक एंटोनी और क्लियोपेट्रा दोनों के अलग हो जाने के बाद क्लियोपेट्रा ने अब तीसरी बार शादी करने की सोची । तीसरी शादी क्लियोपेट्रा की हुई थी ओक्टेवियन के साथ । शादी तो क्लियोपेट्रा ने ओक्टेवियन के साथ कर ली, किन्तु बच्चे पैदा होने का मौका कहीं ना कहीं मिला नहीं । इसका कारण ये है कि ओक्टेवियन ने आत्महत्या कर ली थी जिसके चलते क्लियोपेट्रा ने भी आत्महत्या कर ली थी ।

ओक्टेवियन किसी युद्ध में हार गए थे जिसे वह सहन नहीं कर सके और शासन के नुकसान को लेकर चिंतित होने की वजह से ओक्टेवियन ने खुद को ही मार दिया तीर की मदद से । अपने पति ओक्टेवियन के मरने के बाद क्लियोपेट्रा को भी अपने आप को मरना पड़ा पराने समय से चलती आ रही परम्परा के मुताबिक । इस तरह क्लियोपेट्रा की कहानी यहीं से खत्म हो जाती है । हलांकि क्लियोपेट्रा के तीन बच्चों की कहानी तो शुरू हो जाती है, लेकिन आप सब इस लेख में हमारा उद्देश्य केवल क्लियोपेट्रा के बारे में ही जानकारी देना था और यही छात्र चाहते थे जो हमने दे दिया है विस्तारपूर्वक तरीके से ।

क्लियोपेट्रा जिस राज्य में रह रही थी वह मिस्र था और यहाँ पर पहले कोई अन्य शासक के रूप में था जो ग्रीक भाषा को आगे बढ़ावा नहीं देना चाहता था । किन्तु क्लियोपेट्रा ने ग्रीक भाषा पहले खुद सीखी, फिर उसके बाद मिस्र राज्य में ग्रीक भाषा को आगे लेकर चली । इस कारण से मिस्र राज्य में ग्रीक भाषा का बोलबाला था पुराने समय में और आज भी ग्रीक भाषा का उपयोग किया जाता है ।

क्लियोपेट्रा के बच्चों के बारे में

क्लियोपेट्रा की पहली शादी और तीसरी जिस इंसान के साथ हुई थी तब कोई भी सन्तान पैदा नहीं हुई । सन्तान क्लियोपेट्रा की तब पैदा हुई जब उसकी दूसरी शादी 40 ईसा पूर्व में मारक एंटोनी के साथ हुई थी । क्लियोपेट्रा की दूसरी शादी में तीन बच्चे पैदा हुए थे जिनके नाम रखे गए थे क्लियोपेट्रा सेलेना (Cleopatra Selene), अलेक्जेंड्रिय हेलेना (Alexandria Helene) और प्तोलेमीओस फिलाडेल्फस (Ptolemy Philadelphus) । इनमें से क्लियोपेट्रा सेलेना का जन्म 40 ईसा पूर्व में, अलेक्जेंड्रिय हेलेना का जन्म 36 ईसा पूर्व में और प्तोलेमीओस फिलाडेल्फस का जन्म 36 ईसा पूर्व में हुआ था ।

Wikipedia पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि क्लियोपेट्रा के तीनों बच्चों के नाम सेलीन द्वितीय, एलेग्जेंडर एलिसन और टाइटल ओं मी फ्लड एक्स थे । किन्तु ये बात आखिर कितनी सच है और कितनी झूठ, इस बात का सच्चाई इन्टरनेट पर मौजूद नहीं है । जहाँ तक मैंने रिसर्च किया है मुझे तो यही जानने को मिला है कि क्लियोपेट्रा के तीन बच्चों के नाम थे क्लियोपेट्रा सेलेना, अलेक्जेंड्रिय हेलेना और प्तोलेमीओस फिलाडेल्फस ।

क्लियोपेट्रा का जन्म कब हुआ था

69 ईसा पूर्व में

क्लियोपेट्रा की मृत्यु कब हुई थी

12 अगस्त, 30 ईसा पूर्व

क्लियोपेट्रा की शादी कब हुई थी

पहली शादी हुई थी 51 ईसा पूर्व में
दूसरी शादी हुई थी 40 ईसा पूर्व में
तीसरी शादी हुई थी 36 ईसा पूर्व में

क्लियोपेट्रा के कितने बच्चे थे

क्लियोपेट्रा के कुल तीन बच्चे थे

क्लियोपेट्रा के पिता की मृत्यु कब हुई थी

51 ईसा पूर्व में और उस वक्त उसकी बेटी क्लियोपेट्रा 17 साल की थी

क्लियोपेट्रा के पिता का क्या नाम था

Ptolemy XII Auletes

नोट :

क्लियोपेट्रा को लेकर जितनी जानकारी हमने दी है वह सही है । कुछ जानकारी इस आर्टिकल में जो हमने दी है गलत हो भी सकती है और नहीं भी । क्योंकि इन्टरनेट पर जानकारी गलत बताई गई है जबकि हमने इस लेख में सही करके लिखा है जैसे कि इन्टरनेट पर बताया जा रहा है कि क्लियोपेट्रा की पहली शादी उसी के भाई के साथ हुई थी । जबकि रिसर्च करने पर मुझे ये पता चला कि क्लियोपेट्रा की पहली शादी उसके भाई के साथ नहीं बल्कि प्तोलेमी फिलाडेल्फस के साथ हुई थी ।

वहीँ दूसरी तरफ इन्टरनेट पर बताया जा रहा है कि क्लियोपेट्रा के तीन बच्चों के नाम हैं सेलीन द्वितीय, एलेग्जेंडर एलिसन और टाइटल ओं मी फ्लड एक्स । जबकि रिसर्च करने पर मुझे पता चला कि क्लियोपेट्रा के तीन बच्चों के नाम क्लियोपेट्रा सेलेना, अलेक्जेंड्रिय हेलेना और प्तोलेमीओस फिलाडेल्फस थे । इसीलिए इन दोनों बातों की सही और गलत होने की पुष्टि मैं वेबसाईट के इस लेख में नहीं कर सकता क्योंकि जानकारी इन्टरनेट पर हमें मिली नहीं है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *