बस की छत पर रखे सामान को रस्सी से क्यों बांधा जाता है

बस में सफर करने वाले अधिकतर सवारियों का कोई न कोई समान तो होता है है । जब समान ही अधिक हो तो बस की डिग्गी में समान रखने के लिए जगह ना बचे तो ऐसे में उसे छत पर पहुंचा दिया जाता है । अब सवाल आता है ये है कि बस की छत पर रखे सामान को रस्सी से क्यों बांधा जाता है । ये सवाल बहुत बड़ा भी नहीं और ना ही बहुत जरूरी है बल्कि ये साधारण सा सवाल है जो पता होना चाहिए बच्चों की खासकर । जबकि बड़े लोग तो जानते ही हैं बस की छत पर रखे सामान को रस्सी से क्यों बांधा जाता है, तो चलिए जानते हैं ।

बस की छत पर रखे सामान को रस्सी से क्यों बांधा जाता है
बस की छत पर रखे सामान को रस्सी से क्यों बांधा जाता है

बस की छत पर रखे सामान को रस्सी से क्यों बांधा जाता है

बस की छत पर रखे सामान को रस्सी से इसीलिए बांधा जाता है ताकि समान नीचे गिरने से बच सके और ये तरीका हर बस वाले अपनाते हैं । बस की छत पर अधिकतर भारी और बड़े अकार वाले समान को ही रखा जाता है क्योंकि वे बस की डिग्गी में नहीं आ पाते हैं और दूसरी तरफ बस की डिग्गी या बस के अंदर जहाँ सीटें होती हैं, वहां जगह की पहले से ही तंगी हो सकती है । समान के अत्यधिक होने और बड़े आकार होने के कारण ही उसे बस की छत पर पहुंचा दिया जाता है । समान बस की छत पर चढ़ाने के बाद यानि रखने के बाद, उसे टिकाने के बाद फिर उसे अच्छे रस्सी से बाँध दिया जाता है ।

रस्सी से समान को बांधने का दूसरा कारण ये भी निकलता है कि बस की छत पर समान रखने के लिए पर्याप्त उंचाई नहीं होती बल्कि काफी कम होती है, जिसकी वजह से रस्सी से समान को बंधकर रखना पड़ता है । ऐसा करने से अगर बस तेज़ रफ्तार से चलती हुई मोड़ काटती है या ब्रेक लगाई है तो ऐसे में समान गिरेगा नहीं । क्योंकि अचानक ब्रेक लगाने से की वजह से समान जो बस की छत के ऊपर रखा हुआ होता है, वह आगे की तरफ गिरेगा ।

वहीँ दूसरी तरफ मोड़ काटने पर बस की छत के ऊपर रखा समाने दाएँ या बाएँ तरफ गिरने का खतरा बना रहता है । इन्हीं कारणों की वजह से बस की छत पर रखे सामान को रस्सी से बांधा जाता है, जिससे कि समान नीचे सुरक्षित रहे यानि नीचे गिरने से बचा रहे । क्या आपको पता है कि सोते समय क्यों लगता है ऐसा कि आपका शरीर है किसी ने जकड़ लिया है, अगर नहीं तो आप इसके बारे भी जान सकते हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *