चप्पल को इंग्लिश में क्या कहते हैं

बड़े लोगों को तो पता ही होता है कि चप्पल को इंग्लिश में क्या कहते हैं, किन्तु छोटी उम्र के कम ही बच्चों को हो सकता है शायद इसके बारे में ना पता हो । तो मैं इस आर्टिकल में आपको इसी बारे ही जानकारी देने वाला हूँ कि चप्पल को इंग्लिश में क्या कहते हैं । चप्पल शब्द को इंग्लिश में जो भी कहा जाता है उस शब्द को इंग्लिश में बोलना कैसे है ये भी मैं आपको इस ब्लॉग के इस लेख में बताऊंगा ।

तो चप्पल को इंग्लिश में Slippers कहते हैं । Slippers को हिंदी में बोलना हो तो हम स्लिपर्स कहेंगे, जबकि स्लिपर्स का हिंदी अनुवाद चप्पल ही निकल कर आता है । कहने का मतलब मेरा ये है कि चप्पल को इंग्लिश में अनुवाद करें तो slipper निकल कर आता है । किन्तु जब इस शब्द को हिंदी भाषा में बोलना हो तब स्लिपर्स कहेंगे ।

अगर किसी ट्रांसलेटर की मदद लेते हैं तो ट्रांसलेटर चप्पल को इंग्लिश में sandal और slipper शब्द ही अनुवाद करके बताएगा । सैंडल अलग तरह की चप्पल होती है जो चारों और से थोड़ी-थोड़ी सी ढकी होती है । जबकि स्लिपर पूरी तरह से खुली हुई होती है इसीलिए स्लिपर्स अलग होती है सैंडल से । तो अंत में आपके सवाल के मुताबिक जवाब ये है कि चप्पल को इंग्लिश भाषा में स्लिपर्स के नाम से जाना जाता है ।

कुछ लोग चप्पल को इंग्लिश में Chappal भी लिखते हैं जो पढ़ने में चप्पल ही होता है किन्तु इस शब्द का इस्तेमाल जहाँ तक मैं जानता हूँ कि पढ़ाई में यानी लिखने के दौरान नहीं किया जाता है । क्योंकि चप्पल को इंग्लिश भाषा में जब लिखना होता है तब chappal शब्द नहीं बल्कि slipper लिखना होता है । जब बात लिखने की ना हो और सामने वाले बंदे को आसानी से समझ लगे, तो ऐसे में हिंदी शब्द चप्पल को इंग्लिश में “chappal” शब्द लिख सकते हैं ।

जैसे कि ऑनलाइन चप्पल खरीदनी हो तो हम ऐसे सर्च कर सकते हैं “best chappal for kids in hindi” । इससे गूगल के सर्च इंजन को ये पता चल जाता है कि आपको हिंदी भाषा में ही चप्पल के बारे में जानकारी चाहिए, जिससे गूगल हिंदी में ही आपको जानकारी देगा । मुझे विश्वास है कि आपने अच्छे से समझ लिया होगा कि चप्पल को इंग्लिश में क्या कहते हैं, क्योंकि हमने इससे जुड़े अन्य सवालों के जवाब दिए हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *