मच्छर मारने का स्प्रे | Machar marne ki dawa spray

मार्किट में Machar marne ki dawa spray के रूप में उपलब्ध है कई समय से, जो मच्छरों से आजादी भी दिला रहा है । किन्तु मच्छर मारने का स्प्रे की कीमत अधिक होती है, जिसकी वजह से अधिकतर लोग मच्छर मारने की दवा के रूप में किसी अन्य प्रोडक्ट का चुनाव करते हैं ।

हमने कई तरह की कंपनियों का मच्छर मारने का स्प्रे देखा है । इनमें से बेस्ट Machar marne ka spray जो हमने लगा है और जो भी स्प्रे सही कीमत में मिल रही है, केवल उन्हीं के बारे ही हम इस लेख में बात करेंगे । अगर आप केवल स्प्रे ही चाहते हैं मच्छरों को मारने के लिए तो ये आर्टिकल है आपके लिए सही क्योंकि इस लेख में हम अलग-अलग कंपनी की Machar marne ka spray के बारे में, उसकी कीमत और डिटेल्स साँझा करेंगे ।

मच्छर मारने का स्प्रे
मच्छर मारने का स्प्रे

मच्छर मारने का स्प्रे

मार्किट में कम जबकि ऑनलाइन मार्किट में तो ढेरों कंपनियों की मच्छर मारने का स्प्रे उपलब्ध है क्योंकि कुछ कंपनियां ऑनलाइन मार्किट को ही सबसे ज्यादा टारगेट करती हैं अपने उत्पाद को बेचने के लिए । बहुत सी कंपनियों कि जब ऑनलाइन मार्किट में Machar marne ki dawa spray के रूप में दिखाई देती है तो उन्हें देखने के बाद कहीं ना कहीं ग्राहक का ध्यान भटक जाता है कि आखिर कौन सी Machar marne ki dawa spray के रूप में खरीदनी रहेगी सही । तो अलग-अलग कंपनियों की Machar marne ka spray के नाम नीचे की तरफ इस प्रकार है :

  • Baygon Max
  • Mortein
  • Hit
  • All Out
  • DND

Baygon Max Mosquito Killer Spray

Baygon कंपनी की तरफ से आने वाली Machar marne ki dawa spray जिसे Baygon Max के नाम से जाना जाता है । इस Baygon Max की कीमत तकरीबन 240 रूपए है जोकि 625 मिलीलीटर में उपलब्ध है । इस Baygon Max की विशेषता ये है कि इसमें दो नोजल लगे हैं यानी दो छेद दिए गए हैं । दो छेद से ही दवा बहर निकलती है । दो छेद Baygon Max स्प्रे में होने से फायदा ये होता है कि एक ही समय में ज्यादा जगह में स्प्रे हो जाती है एक ही बार में । ये सबसे पहली दो छेद वाली स्प्रे बन चुकी है ।

कम कीमत में मच्छर मरने का स्प्रे चाहिए तो Baygon Max है सही आप्शन क्योंकि इसी की कीमत अन्य कंपनियों की स्प्रे की तुलना में सबसे कम है । इसके अलावा ये मच्छरों के साथ-साथ अन्य कीड़े-मकौड़े को भी मारने में सक्षम है जिससे एक ही स्प्रे से कई काम हो जाते हैं ।

Mortein Mosquito Killer Spray

Baygon Max की तरह Mortein भी एक अच्छा मच्छर मारने का स्प्रे है और इसकी भी कीमत काफी कम है जोकि है तकरीबन 245 रूपए । कम कीमत में Machar marne ka spray चाहिए तो Mortein की तरफ भी जाया जा सकता है । Baygon Max की तरह Mortein स्प्रे में भी 625 मिलीलीटर लिक्विड डाला गया है । Mortein आता है फ्रेश फ्राग्नांस खुशबु के साथ और ये केवल मच्छरों को ही मारने में सक्षम है । ये Mortein स्प्रे को बनाने वाली कंपनी का नाम है हिंदुस्तान फूड्स लिमिटेड ।

Hit Mosquito Killer Spray

हिट कंपनी की ये स्प्रे तो पहले से ही काफी पोपुलर है क्योंकि कंपनी ने जमकर इसकी मार्केटिंग की हुई है । इसी वजह से हर लोगों के दिमाग में मच्छरों को मारने वाली स्प्रे के रूप में हिट शब्द ही बैठा हुआ है । हिट कंपनी ने काला हिट और पिला हिट नाम से स्प्रे निकाली है जो मच्छरों को ही मारने का काम करती है बल्कि इसमें खुशबु का ही अंतर है । कला हिट या फिर पिला हिट, इन दोनों में से किसी भी एक स्प्रे को चुन सकते हैं मच्छरों को मरने के लिए । कीमत की बात करें तो अन्य स्प्रे की तुलना में इस स्प्रे की कीमत अधिक ही देखने मिलेगी ।

All Out

ऑल आउट कंपनी की ये स्प्रे तो है सबसे अलग क्योंकि कंपनी का कहना है कि केवल 30 मिलीलीटर वाली इस स्प्रे की मदद से 60 रातें मच्छरों से छुटकारा पाया जा सकता है और ये काफी बड़ी बात है । 30 मिलीलीटर की ऑल आउट स्प्रे की कीमत तकरीबन 198 रूपए है जोकि काफी ज्यादा है ऊपर दिखाई गए सभी स्प्रे की तुलना में । किन्तु विशेषता तो यही है कि अधिक से अधिक 60 रातें इस ऑल आउट स्प्रे की मदद से बिना मच्छर काटे गुज़र जाएंगी । इस तरह का दावा ऊपर दिखाई जाने वाली स्प्रे को लेकर कंपनी ने नहीं किया है ।

DND Spray

ग्लोबल consumer प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड है निर्माता इस DND Spray की । DND स्प्रे की खास बात ये है कि ये 100 प्रतिशत आयुर्वेदिक सामग्रियों से बना है जो काफी बड़ी बात है । अगर आप आयुर्वेदिक स्प्रे की तरफ जाना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए किसी भी स्प्रे को नहीं बल्कि इस DND स्प्रे को ही चुनना चाहिए । कंपनी के मुताबिक इस DND स्प्रे में केमिकल नहीं डाला है, किन्तु कीमत इसकी भी ज्यादा है । वहीँ दूसरी तरफ मुख्य सामग्री इस DND स्प्रे में अगर है तो वो है तुलसी, जो एक बहुत ही अच्छा है ।

अन्य Machar marne ki dawa spray

इसके अलावा बहुत सी कंपनियां ऐसी स्प्रे बनाती हैं जो मच्छरों को मारने में सक्षम है । अन्य कंपनी की स्प्रे के बारे में हमने ऊपर विस्तार से इसीलिए नहीं बताया है क्योंकि इन स्प्रे की कीमत काफी अधिक है । कीमत अधिक होने की वजह से इन स्प्रे को मच्छरों मारने के लिए खरीदने का कोई कारण नहीं बनता है । पोपुलर और अच्छी कंपनी की ही स्प्रे अगर कम कीमत में मिल रही है तो वही खरीदनी चाहिए और उसी के बारे ही हमने सबसे ऊपर बताया है । किन्तु फिर भी अगर आप जानने चाहते हैं अन्य मच्छर मारने का स्प्रे के नाम जो नीचे की तरफ इस प्रकार है :

हमने अलग-अलग कंपनियों का मच्छर मारने का स्प्रे के बारे में आपके साथ डिटेल्स साँझा की है । जिससे अब आपको ज्यादा इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं कि आखिर कौन सी कंपनी की और कम कीमत में कौन सा Machar marne ka spray है बेस्ट ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *