Machar marne ki dawa | डेंगू मच्छर मारने की दवा

Machar marne ki dawa के रूप में कई उत्पाद सामने निकल कर आते हैं जिसमें से कुछ प्रोडक्ट्स बारे तो आपने जरुर सुना होगा जबकि कुछ प्रोडक्ट ऐसे हैं जिसके बारे बहुत कम ही लोगों ने नहीं सुना होगा ।

जितनी भी Machar marne ki dawa के बारे में हम इस आर्टिकल में बात करेंगे वह सभी दवा डेंगू मच्छरों को भी मरने में सक्षम है । ऐसी कोई दवा नहीं जो डेंगू मच्छरों को ना मारती हों । इस आर्टिकल में हम एक नहीं बल्कि किस सारे Machar marne ki dawa के प्रकार के बारे में आपको बताने वाले हैं और साथ ही उसकी डिटेल्स भी आपके साथ मैं शेयर करूंगा ।

Machar marne ki dawa
Machar marne ki dawa

Machar marne ki dawa

Machar marne ki dawa के रूप में निकल कर आती है स्प्रे, पाउडर, लिक्विड, coil, टेबलेट्स और कार्ड्स । तो ये सभी Machar marne ki dawa ही है जो अलग-अलग प्रकार की होती हैं और इन सभी प्रोडक्ट्स की कीमत कम और ज्यादा देखने को मिलेगी । देखना अब ये है कि डेंगू मच्छर मारने की दवा अगर खरीदनी है तो किस तरह के प्रोडक्ट्स को चुना जाए और उसे खरीदने का मुख्य कारण क्या है । तो Machar marne ki dawa के रूप में सभी प्रोडक्ट्स की डिटेल्स नीचे दी अनुसार है :

लिक्विड

तो सबसे ज्यादा लिक्विड ही इस्तेमाल में लाया जाता है मच्छरों को मारने के लिए । बहुत सी कंपनियां मच्छरों को मरने वाला लिक्विड बनाती हैं जैसे कि Good Knight, Mortein, all out, ओडोमोस, Casper, Campure आदि । इन सभी प्रोडक्ट्स की कीमत अलग-अलग देखने को मिल जाएगी । सबसे पॉवरफुल मच्छर मारने वाला लिक्विड Good Knight फ़्लैश और DND Flash लिक्विड है जबकि इसकी कीमत ज्यादा है ।

शरीर के लिए नुकसानदायक ना हो और उसके धुंए का असर हमारे शरीर पर ना जाए तो इसके लिए Good Knight Naturals Neem लिक्विड या फिर DND आयुर्वैदिक लिक्विड सेलेक्ट कर सकते हैं क्योंकि इसमें से एक लिक्विड नीम से जबकि दूसरा प्रोडक्ट आयुर्वेदिक समाग्रियों से बना हुआ है ।

स्प्रे

मच्छर मारने की स्प्रे भी उपयोग में लाई जाती है, किन्तु ये अन्य दवा की तुलना में सबसे महंगी पड़ती है और इसका कारण है इसका जल्दी से खाली हो जाना । बहुत सी कंपनियां बनाती हैं Machar marne ki dawa के रूप में स्प्रे जैसे कि Good Knight, DND, mortien, Baygon, Casper, all out, ओडोमोस, Campure आदि । इनमें से Good Knight कंपनी की ही स्प्रे महंगी है । कम कीमत में अच्छी स्प्रे चाहिए तो फिर Mortein या Baygon की तरफ जा सकते हैं । Baygon स्प्रे में दो सुराख़ हैं जिसकी वजह से अधिक जगह में दवाई फ़ैल जाती है ।

धुप

धुप बहुत ही कम लोग वापरते हैं मच्छर मरने के लिए । ऊँचे घराने के लोग तो मच्छर मारने के लिए धुप ना तो खरीदते होंगे और ना ही उसे लगाते होंगे । कुछ ही कंपनियों ने बनाया है धुप मच्छरों को मारने के लिए जबकि हमारी नजर में एक ही अच्छी कंपनी का धुप का नाम निकल कर आया है । Utsang नामक कंपनी मच्छरों को मारने का धुप बनाती हैं और इसे जलाकर छोड़ देना है जिसके बाद अपने आप ही जलता रहता है और फिर धुआं फैलने से मच्छर मरने लगते हैं ।

अगरबत्ती

मच्छर मारने के लिए बहुत ही कम कंपनियां अगरबत्तियां बनाती हैं और इसे बेहद ही कम लोग खरीदते हैं । कार्ड की तरह अगरबत्ती भी काफी जल्दी से काम करने में सक्षम है क्योंकि इससे मच्छर काफी जल्दी से मरते हैं । Comphor Mosquito एक ऐसी अगरबत्ती है जो नेचुरल पदार्थों से बनी है और इसमें कोई भी पेट्रोलियम या फिर टॉक्सिक पदार्थों का इस्तेमाल नहीं किया गया है जो काफी अच्छी बात है ।

पाउडर

पाउडर भी बहुत ही कम मात्रा में खरीदा और मच्छर मारने के लिए इसे वापरा जाता है क्योंकि इसे वापरने के लिए कई झमेले करने पड़ते हैं इसीलिए । कंपनियां तो कई हैं जिन्होंने बनाया है मच्छर मारने का पाउडर जिसमें से हम बता करने वाले हैं Good Morning नामक पाउडर के बारे में ।

इस Good Morning पाउडर को बनाने वाली कंपनी का नाम है स्टेचू आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स नामक कंपनी । एक पैकेट को एक लीटर पानी में डालकर कमरे के कौने-कौने में स्प्रे करनी होती है और ये स्प्रे रात के समय तो जरुर से करनी चाहिए । वहीँ दूसरी तरफ Good Morning पाउडर बिना टॉक्सिक प्रदार्थ के बना है जिसकी वजह से ये सुरक्षति पाउडर है ।

टेबलेट्स

जहाँ तक मैंने जानता हूँ कि आपने पहली बार सुना होगा कि मच्छर मारने की टेबलेट्स भी आती हैं । ऑनलाइन बहुत ही मुश्किल से मच्छर मारने की टेबलेट्स मिलती हैं जिसमें से मुझे Tidonux कंपनी की टेबलेट्स देखने को मिली थी । Tidonux टेबलेट्स की कीमत भले ही ज्यादा हो, किन्तु ये लम्बे समय तक चलती है । आधे लीटर पानी में एक Tidonux कंपनी की टेबलेट्स डालनी होती है, इसे अच्छे से घुलने देना होता है, फिर घुलने के बाद इसी पानी को स्प्रे की तरह कमरे में कौन-कौने में मरना होता है ।

क्रीम

क्रीम काफी इस्तेमाल में लाई जाती है वो भी तब, जब कमरे में नहीं बल्कि बाहर सोना होता है । बाहर तो मच्छर होते हैं, जिनसे बचने के लिए लिवुइड, स्प्रे, coil आदि बिल्कुल भी काम में नहीं आती क्योंकि दवाई का असर ही उड़ जाता है । किन्तु क्रीम जिसे शरीर के नंगे हिस्से में लगा लिया जाता है । जिससे मछे काटते नहीं है क्योंकि चमड़ी पर दवाई के रूप में क्रीम लगी होती है । सबसे जायदा पोपुलर तो ओडोमोस क्रीम है जिसे तकरीबन काफी सारे जानते भी होंगे । हलांकि ओडोमोस के अलावा दूसरी अन्य कंपनियां भी मच्छर मारने की क्रीम बनाती हैं ।

Coil

Coil का भी इस्तेमाल बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है क्योंकि ये कम कीमत में छोटे पैक में मिल जाता है । इसे जलाने से धुआं बनता है और उसी धुंए की वजह से मच्छर कमरे से बाहर निकल जाते हैं या फिर कुछ मच्छर वहीँ पर ही मर जाते हाँ कमरे से बाहर निकलने से पहले ही । Coil भी बहुत सी कंपनियां बनाती हैं जैसे कि गुड नाइट, mortein, all out आदि । इनमें से गुड नाइट सबसे ज्यादा पोपुलर है क्योंकि कंपनी ने मार्केटिंग काफी ज्यादा करती हैं । गुड नाइट के अलावा अन्य कंपनी की coil को भी सेलेक्ट कर सकते हैं जो मच्छरों का सफाया करने में सक्षम है ।

Machar marne ki dawa कौन सी खरीदनी चाहिए

डेंगू मच्छर मारने की दवा के रूप स्प्रे सबसे महंगी पड़ती है क्योंकि इसका इस्तेमाल ज्यादा होता है, जिसकी वजह से ये जल्दी से खत्म भी हो जाती है । स्प्रे की बजाय लिक्विड ही सबसे सस्ती पड़ती है और उसी का ही अधिकतर इस्तेमाल करा जाता है । Machar marne ki dawa के रूप में लिक्विड ही चुननी चाहिए जो कम कीमत में उपलब्ध हो जाती है और इसका इस्तेमाल करना भी काफी आसान है ।

नोट :

इस आर्टिकल “Machar marne ki dawa” में हमने केवल जानकारी के उद्देश्य से ही इस लेख में पब्लिश किया है । मच्छर मारने वाली दवाई जहरीली है जिसे आप बच्चों से दूर ही रखें । कमरे में मच्छर मारने की दवाई लगाने के बाद हाथ को साबुन से अच्छी तरह से जरुर से धो लें ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *