साबुन पैकिंग का काम | Sabun packing ka kam

ऑनलाइन अगर आप साबुन पैकिंग का काम देखने के लिए जाते हैं तो बहुत से वेबसाइटें देखने के लिए मिल जाएंगी । वहीँ दूसरी तरफ यूटयूब पर भी बहुत सी विडियो देखने को मिल जाएंगी, जहाँ पर बताया गया होता है कि घर बैठे Sabun packing ka kam करो और ज्यादा पैसा कमाओ । किन्तु देखना ये है कि क्या सच में बहुत सी नौकरियां निकली हैं कि नहीं और अगर है तो वह कहाँ मिलेगी ।

तो आपके सभी सवालों के जवाब इस लेख में मिलने वाले हैं क्योंकि मैं इस लेख में सही जानकारी आपको दूंगा साबुन पैकिंग का काम को लेकर जैसे कि कहाँ-कैसे मिलेगा Sabun packing ka kam ऑनलाइन, सबसे सही तरीका है कौन सा इस काम पाने का और क्या कुछ करना पड़ सकता है इसके लिए ।

साबुन पैकिंग का काम
साबुन पैकिंग का काम

साबुन पैकिंग का काम

साबुन पैकिंग का काम की नौकरियां ज्यादा नहीं बल्कि काफी कम है । इतनी कम है कि Sabun packing ka kam अधिकतर लोगों को मिलना आसान नहीं है । किन्तु यूटयूब पर बहुत सी विडियो ऐसी हैं जहाँ बताया गया है कि घर बैठे साबुन पैकिंग का काम करके हजारों रूपए कमा सकते हैं, जबकि ऐसा सम्भव नहीं है । कोई भी कंपनी वाले सीधा ही हजारों रूपए की नौकरी साबुन पैकिंग करने के बदले में नहीं देती है । सवाल तो बहुत से हैं जिसे मुझे विस्तार से कवर करने की जरूरत है । Sabun packing ka kam को लेकर आपके दिमाग में आने वाले सभी सवालों के जवाब नीचे की तरफ इस प्रकार है :

क्या घर साबुन पैकिंग का काम मिलता है

यूटयूब पर बताया गया होता है कि घर बैठे ही साबुन पैकिंग का काम आपको मिल जाएगा जबकि यह 100 प्रतिशत झूठ है । क्योंकि कंपनी वाले साबुन तैयार करने के बाद आपके घर पर साबुन नहीं भेजेंगे पैक करवाने के लिए । अगर कंपनी वाले साबुन बनाने के बाद आपके घर तक भेजते हैं तो पैक करवाने के लिए तो इससे फैक्ट्री से लेकर आपके घर तक और फिर आपके घर से पैक हुए साबुन को वापिस फैक्ट्री तक ले जाने में खर्चा काफी ज्यादा आ जाएगा । अगर कंपनी का साबुन पैक करने की नौकरी मिलती है तो वह नौकरी आपको सीधा कंपनी की फैक्ट्री में ही जाकर मिलेगी ना कि आपके घर तक साबुन पहुँचाया जाएगा ।

मैंने यूटयूब पर कुछ विडियो ऐसी देखीं है जहाँ दिखाया गया था कि कैसे एक बन्दा लाइफबॉय, सर्फएक्सेल आदि कंपनी के कुछ साबुनों को दिखा कर ये बोल रहा है कि वह साबुन पैकिंग का काम करता है घर बैठे पैसे कमा रहा है जबकि यह 100 प्रतिशत झूठ है । ऐसा इसीलिए कि बड़ी-बड़ी कंपनियां किसी से साबुन पैक नहीं करवाती बल्कि खुद से ही अपनी ही फैक्ट्री में करवाती हैं ।

अपनी फैक्टरी में इसीलिए कंपनियां साबुन पैक करती हैं ताकि आने जाने का खर्चा ना हो और नकली साबुन कोई असली पैकिंग के साथ पैक ना कर दे । क्योंकि बाहर का बन्दा कंपनी की पैकिंग का रेपर का गलत इस्तेमाल कर सकता है जैसे कि कंपनी की पैकिंग वाले रेपर में असली साबुन की बजाय नकली साबुन पैक कर देना ।

कंपनियां साबुन पैकिंग का काम देती तो हैं किन्तु घर बैठे नहीं देती क्योंकि फैक्टर से लेकर आपके घर तक साबुन के आने जाने का खर्चा कंपनी को काफी महंगा पड़ेगा । इससे अच्छा तो कंपनी आपके घर तक हजारों की तदादा में साबुन भेजने से अच्छा है कि वह अपनी फैक्टरी में ही बंदे को काम पर रख लेगी साबुन पैक करवाने के लिए, जिससे खर्चा काफी बचेगा ।

Sabun packing ka kam कहाँ मिलेगा

Sabun packing ka kam आपको ऑनलाइन आसानी से नहीं मिलने वाला है क्योंकि इसकी नौकरियां बेहद ही कम हैं । हलांकि आप साबुन पैकिंग वाले इस काम के लिए आवेदन कर सकते हैं यानी फॉर्म भर सकते हैं । आपके फॉर्म भरने एक बाद कितने दिनों के बाद या कितने महीनों के बाद आपको काम मिलेगा इसकी कोई गारंटी नहीं है । इसीलिए आप साबुन पैकिंग वाले काम के भरोसे नहीं नहीं बैठेंगे बल्कि आप अन्य काम को लेकर भी फॉर्म भर सकते हैं । साबुन पैकिंग को लेकर काम जिस कंपनियों में मिलेगा और वह कंपनियां कहाँ मिलेगी उन प्लेटफार्म के नाम नीचे दिए अनुसार है :

जरूरी सुचना

अंत में मैं आपको यही कहना चाहूँगा कि यूटयूब पर जहाँ ये बताया गया है कि आप घर बैठे साबुन पैकिंग का काम कर सकते हैं जबकि ये बात सच नहीं है क्योंकि साबुन पैकिंग का काम तो केवल वहीँ मिलता है जहाँ पर साबुन बनता है । इस बात का आपको जरुर ध्यान देना चाहिए कि फैक्ट्री में साबुन बनने के बाद वह साबुन आपके घर तक पैक होने के लिए नहीं आता है बल्कि फैक्ट्री में ही साबुन पैकिंग होती है जिससे कि खर्चा और समय दोनों की बचत हो ।

1 thought on “साबुन पैकिंग का काम | Sabun packing ka kam”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *