Toloka App se paise kaise kamaye

तोलोका ऐप जिसके डाउनलोड 10 मिलियन ये भी ज्यादा हो चुके हैं । हलांकि कितने सारे लोग चला रहे हैं तोलोका ऐप को इसकी जानकारी नहीं है मौजूद इन्टरनेट पर । लेकिन अगर आप जानना चाहते हैं ये कि Toloka App se paise kaise kamaye जाते हैं और toloka app kya hai तो ये आर्टिकल है आपके काम का । अधिकतर लोग जानना चाहते हैं तोलोका ऐप से पैसे कमाने के तरीके के बारे में क्योंकि इसका इस्तेमाल करना थोड़ा मुश्किल है और इसका कारण है अन्य ऐप की तुलना में अलग टास्क का होना ।

इस लेख में हमारा काम आपको तोलोका ऐप के बारे में जुड़े सवालों का जवाब देना है जैसे कि toloka app kya hai, toloka app se paise kaise kamaye, toloka app se paise kaise nikaale, toloka app me account kaise banaye यानि Toloka App me ID kaise banaye, toloka app real or fake in hindi इत्यादि । इन सभी सवालों में से सबसे मुख्य सवाल आपका यही रहने वाला है कि Toloka App se paise kaise kamaye जाते हैं और इसी के बारे मैं बारीकी के साथ आपको जानकारी दूंगा ताकि समझने में आसानी हो ।

Toloka App se paise kaise kamaye
Toloka App se paise kaise kamaye

Toloka app kya hai

Toloka App जानी जाती है पैसे कमाने वाली ऐप के नाम से । इस ऐप में बहुत से अलग-अलग तरीके नहीं है पैसे कमाने के बल्कि तरीके तो काफी कम है । Intertech Services AG की तरफ से बनाई जाने वाली तोलोका ऐप में पैसे कमाने के लिए अलग-अलग तरह के तरीके दिए गए हैं । ये सभी टास्क अलग-अलग तरीकों से कम्पलीट करने होते हैं जिसके बाद में कुछ डॉलर्स मिलते हैं । टास्क होते हैं ऐसे कि अपनी फोटो को खींचकर इसमें डालना, आवाज सुनकर सही शब्दों को पहचानना, पढ़ाई को लेकर पूछे जाने वाले जरूरी सवाल और भी बहुत कुछ ।

आप अपनी फोटो इस तोलोका ऐप में मत डालना क्योंकि आपकी फोटो इनके सर्वर में जमा होती रहेंगी जिसका इस्तेमाल किसी काम के लिए वापर लेंगे ये लोग । इसीलिए फोटो आदि के टास्क कम्पलीट करने से अच्छा है अन्य टास्क कम्पलीट करना । मैंने देखा है कि टास्क कम्पलीट करना और इसे समझना परेशानियाँ आती हैं । जबकि सिक्का ऐप की मदद से पैसे कमाना आसान है ।

Toloka app me account kaise banaye

तोलोका ऐप मौजूद है प्लेस्टोर और ऐप स्टोर नाम की ऐप पर, वहां से ही आप तोलोका ऐप डाउनलोड कर सकते हैं । अगर ऊपर दिए गए लिंक के माध्यम से तोलोका ऐप इनस्टॉल करते हैं तो बदले में आपको कुछ ना कुछ बोनस मिल सकता है । toloka app me account kaise banaye, इसके तरीके हेठ दिए अनुसार है :

Toloka App me account kaise banaye
Toloka App me account kaise banaye
  • तोलोका ऐप के ओपन होने के बाद सबसे पहले आपको चित्र के अनुसार सबसे ऊपर बने skip बटन पर क्लिक करना है ।
Toloka App me ID kaise banaye
Toloka App me ID kaise banaye
  • आप इस तोलोका ऐप में नए यूजर होने की वजह से आप सबसे पहले नीचे बने Create ID बटन पर क्लिक करके नई ID बनाएंगे ।
  • अब तोलोका ऐप में मोबाइल नंबर पूछा जाएगा जो आप भरेंगे ।
toloka app me account kaise banaye
toloka app me account kaise banaye
  • इसके बाद आपको अब तोलोका ऐप में अपना नाम भरना है ।
Toloka app 1
  • अब इसके बाद आपको नीचे की तरफ लेफ्ट साइड में टिक निशान को लगाने के बाद सबसे नीचे बने accept बटन पर क्लिक करेंगे ।
create id in Toloka App
create id in Toloka App
  • अब फिर से आपको नाम डालना है और फिर अप जन्मदिन की तारीख । इसके बाद नीचे की तरफ “i am willing to perform tasks with adult content” नामक लाइन के साथ में बने बॉक्स पर टिक नहीं लगाएंगे क्योंकि इसमें एडल्ट डाटा आपका देखने को मिल सकता है । जबकि दुसरे वाले आप्शन पर आप टिक का निशान चित्र के अनुसार लगाने के बाद सबसे नीचे बने continue बटन पर क्लिक कर देंगे ।
Toloka App se paise kaise kamaye
  • इसके बाद तोलोका ऐप में आपको अपने देश को सेलेक्ट करेंगे ।
Toloka App se paise kaise kamaye
  • अब आपको मिलेगा भाषा सेलेक्ट करने का आप्शन जिसमें से इंग्लिश पहले से ही डिफ़ॉल्ट होती है । जबकि मैंने हिंदी भाषा में अलग से सेट कर दी है तोलोका ऐप में । भाषा सेलेक्ट करने के बाद तोलोका ऐप में नीचे की तरफ बने start earning बटन पर क्लिक करने से आपका ID बनकर तैयार हो जाएगा ।

Toloka App se paise kaise kamaye

तोलोका ऐप में कम टास्क हैं जिसे कम्पलीट करने पर पैसे मिलते हैं । जानकारी के लिए आपको बता दूँ कि टास्क के अलावा तो केवेल invite ही आखिरी आप्शन रह जाता है पैसे कमाने का । अन्य पैसे कमाने वाली ऐप की तुलना माँ तोलोका ऐप में टास्क कम्पलीट करने का तरीका अलग सा होता है जिसके बारे आपको समझना जरूरी है । तो Toloka App se paise kaise kamaye, इसकी जानकारी नीचे की तरफ इस प्रकार है :

रेफरल लिंक पर अकाउंट बनाकर

सबसे पहले आपको बोनस तब मिलेगा अगर आप किसी के रेफरल लिंक पर क्लिक करके तोलोका ऐप डाउनलोड कर लेते हैं । रेफरल लिंक जोकि ऐप डाउनलोड करने का ही लिंक होता है जो सबसे ऊपर की तरफ आपको मिल जाएगा । ऊपर हमने जो डाउनलोड लिंक तोलोका ऐप का दिया है उसकी मदद से अगर आप तोलोका ऐप डाउनलोड कर लेते हैं तब आपको कुछ ना कुछ बोनस जरुर मिलेगा और हमें भी ।

टास्क कम्पलीट करके

तोलोका ऐप में केवल टास्क ही होते हैं जिसे अगर पूरा करा जाए तो पैसे मिलेंगे डॉलर्स के रूप में और यही डॉलर्स को आप बाद में निकाल भी सकते हैं । इस बात का भी आप ख़ास ख़ास ध्यान रखेंगे कि कुछ टास्क ऐसे होते हैं जिसे कम्पलीट करने के बदले में एक भी पैसा मिलता नहीं है । इसीलिए आप उन्हीं टास्क को पूरा करेंगे जिसमें आपको कुछ ना कुछ पैसा मिलता हो ।

Toloka app task offers

चित्र के अनुसार मैं पहले वाले टास्क को कम्पलीट करने जा रहा हूँ इसका नाम है Check the pronunciation of audio in English ।

Toloka App se paise kaise kamaye

Check the pronunciation of audio in English नाम के ऑफर को कम्पलीट करने के लिए रूल्स कम्पलीट करने पड़ेंगे और वह रूल्स चित्र में ही दिखाई दे रहे होंगे और वह रूल्स ऐप के अंदर ही आपको देखने को मिल जाएँगे । अब आप चित्र के अनुसार नीचे बने कम्पलीट training बटन पर क्लिक करेंगे ।

Toloka App se paise kaise kamaye

अब नया पेज खुलकर आ जाएगा जिसे आप बंद करेंगे सबसे चित्र के अनुसार बने बटन पर क्लिक करके ।

toloka app me task complete karne ka tarika

अब आपके सामने कुछ सवाल पूछे जाएँगे जिसका जवाब आपको देना है आवाज सुनकर । जैसे कि आप दुसरे नंबर पर बने बटन पर क्लिक करके आवाज सुनकर ये चेक करना है कि ऑडियो में जो शब्द बोला गया वह शब्द क्या वही है जो पहले नंबर पर इंग्लिश में लिखा हुआ है । इसका जवाब आप तीसरे नंबर बने आप्शन पर ok या mistake पर दे सकते हैं ।

इसी तरह एक नहीं बल्कि कई सवाल आपसे पूछे जाएँगे । सवाल का जवाब सही होने पर और कई सवालों के जवाब देने के बाद ही आपके पैसे बनेंगे । सवालों के जवाब देने के बाद नीचे बने Done बटन पर आप क्लिक करेंगे और आपको आपका बोनस मिल जाएगा ।

Invite करके

toloka app me invite kaise kare
toloka app me invite kaise kare

तोलोका ऐप से किसी को invite करने का मतलब है अपना रेफेरल लिंक अपने दोस्तों को भेजना और आपका दोस्त आपके लिंक पर क्लिक करके जैसे ही तोलोका ऐप डाउनलोड कर लेता है तो आपको बोनस मिलेगा । बोनस आपको तब-तब मिलता रहेगा जब-जब आपका दोस्त टास्क कम्पलीट करता रहेगा और यह बोनस 5 से 20 प्रतिशत के बीच में ही मिलेगा ।

Toloka app se paise kaise nikale

पैसे कमा लेने के बाद Toloka app se paise kaise nikale, इसके तरीके नीचे की तरफ इस प्रकार है :

Toloka app se paise kaise nikale
Toloka app se paise kaise nikale
  • लोका ऐप में ही सबसे ऊपर की तरफ तीन लाइन वाला बटन दिखाई दे रहा होगा, उसी पर आप क्लिक करेंगे ।
withdraw money in Toloka app
withdraw money in Toloka app
  • अब नीचे की तरफ My Money बटन पर आप क्लिक करेंगे ।
toloka app withdraw
toloka app withdraw
  • जितने भी पैसे आपने कमाए हैं उसे आप किस खाते में ट्रान्सफर करना चाहते हैं उसे आप सेलेक्ट कर लेंगे ।
  • इसके बाद आपसे जरूरी अकाउंट डिटेल्स मांगी जाएगी, जिसे आपको भर देना है । डिटेल्स भरने के बाद आपके खाते में पैसे आ जाएँगे । हलांकि मैंने इतने पैसे जोड़े नहीं है जिसकी वजह से मैं पैसे नहीं निकाल सकता ।

Toloka app se invite kaise kare

तोलोका ऐप से अगर आप किसी को invite करते हैं तो बदले में सामने वाले बंदे को और आपको स्पेशल बोनस मिलता है । Toloka app se invite kaise kare, इसके तरीके नीचे की तरफ इस प्रकार है :

Toloka app se paise kaise nikale
Toloka app se paise kaise nikale

तोलोका ऐप में सबसे ऊपर की तरफ तीन लाइन वाले बटन पर आप क्लिक करेंगे । इसके बाद आपके सामने Refer नाम की सेटिंग्स दिखाई दे रही होगी उसी पर आपको क्लिक करना है ।

Toloka App se paise kaise kamaye
toloka app me invite kaise kare

अब तोलोका ऐप में नया पेज खुल कर आएगा जिसमें Referral Program नाम की सेटिंग्स दिखाई दे रही होगी, उसी पर क्लिक करेंगे ।

Toloka app se invite kaise kare
Toloka app se invite kaise kare

अब तोलोका ऐप में आपको नीचे की तरफ invite friends नाम का बटन दिखाई दे रहा होगा, उसी पर आप क्लिक करेंगे । इसी लिंक पर क्लिक करके जब सामने वाला बन्दा ऐप डाउनलोड करके इसमें ID (अकाउंट) बना लेता है तब बदले में आपको बोनस मिलेगा ।

Toloka app real or fake in hindi

Toloka app real or fake in hindi
Toloka app real or fake in hindi

तोलोका ऐप की जहाँ तक बात करें तो यह पैसे देती है । इसीलिए अगर आप earning ऐप की तरफ जाना चाहते हैं तो तोलोका ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं । जबकि आने वाले समय के बारे में हम कुछ नहीं कह सकते हैं कि क्या ये तोलोका ऐप पैसे देगी भी कि नहीं । हलांकि ऐसा मैंने देखा है कि कुछ समय पहले तोलोका ऐप में टास्क कम्पलीट करने के बदले में पैसे ज्यादा मिलते थे जो अब कम मिल रहे हैं । तो अंत में हम यही कहेंगे कि तोलोका ऐप रियल ऐप है ।

Toloka App referral code

SBMJFM2W

Toloka App Referral Bonus

आपका दोस्त जितना भी टास्क कम्पलीट करेगा उसका 5 से 20 प्रतिशत आपको मिलेगा और यह बोनस आपके दोस्त के अकाउंट से नहीं निकलेगा बल्कि कंपनी अपनी तरफ से ही आपके Toloka App में डालेगी ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *