How to make audio using ai

ये बात बिल्कुल सच है कि ai की मदद से ऑडियो बनाई जा सकती है वो भी फ्री में । बहुत सी कंपनियों ने अब अपने-अ[ने ai टूल्स का निर्माण कर दिया है ऑडियो बनाने के लिए, जबकि देखना अब ये है कि कौन सा ai टूल्स हमें फ्री एम् ऑडियो बनाकर देगा और हम इस लेख में जानेंगे How to make audio using ai यानि ai se audio kaise banaye ।

इस ब्लॉग के इस लेख में ऑडियो बनाने के लिए जी ai टूल का नाम हम आपको बताएँगे, उस ai टूल का उपयोग करना फ्री है यानि अब उसे वापरने के लिए पैसे देने की जरूरत नहीं । देखा जाए तो फुल पैसे दिए बिना फुल फीचर्स का मजा हम इस ai टूल्स से नहीं ले सकते हैं जबकि जितने फीचर्स का इस्तेमाल हम करना चाहें उतना तो कर ही सकते हैं, तो चलिए जानते हैं ।

How to make audio using ai
How to make audio using ai

Eleven Labs

Eleven Labs एक ऐसा ai टूल है जो हमें ऑडियो बनाकर देता है और उसके लिए हमें सबसे पहले टेक्स्ट के रूप में एक स्क्रिप्ट इस Eleven Labs ai टूल को देनी पड़ती है । Eleven Labs ai टूल को जब हम टेक्स्ट दे देते हैं तब बदले में यह ऑडियो बनाकर देगा ।

अगर आप Eleven Labs वेबसाइट में sign up नहीं करते यानी अकाउंट नहीं बनाते तो हम 333 अक्षरों को ही ऑडियो में बदल सकते हैं । Eleven Labs वेबसाइट में अकाउंट बना लेने से 10000 अक्षरों को ऑडियो में बदलने की सुविधा मिलती है । इसीलिए आप Eleven Labs वेबसाइट में जाकर अकाउंट जरुर से बना लेना, तभी आप बड़ी स्क्रिप्ट को ऑडियो में बदल सकेंगे । How to make audio using ai, इसके तरीके नीचे दिए अनुसार है :

How to make audio using ai
How to make audio using ai
  • Eleven लेब्स साईट के खुलने के बाद थोड़ा सा जब आप नीचे की तरफ जाएँगे तब आपके ai टूल्स का डैशबोर्ड दिखाई देगा जिसमें कई सेटिंग्स दी गई होंगी ।
  • इसके बाद अब आप अपने हिसाब से महिला या पुरूष की आवाज सेट कर सकते हैं और ऑडियो की भी कुछ सेटिंग्स चेंज करने का फीचर मिलता है ।
  • अब बड़े से बॉक्स में हमने स्क्रिप्ट डाली हुई है यहाँ हम दिन में 10 हजार अक्षरों को ही ऑडियो में बदल सकते हैं, अगर आप इसमें अकाउंट बनाया हुआ होगा तो ही । बिना अकाउंट बनाए तो केवल 333 अक्षरों को ही ऑडियो में बदलने का फीचर मिलता है ।
  • स्क्रिप्ट डालने के बाद नीचे की तरफ Generate बटन पर क्लिक करेंगे ।
make audio with eleven labs
  • अब इसके बाद आप देखेंगे कि Eleven लैब्स वेबसाइट में मौजूद ai टूल ने स्क्रिप्ट को ऑडियो में बदल दिया है । अब हम चित्र के अनुसार सबसे नीचे बने डाउनलोड बटन पर क्लिक करके तैयार हुई ऑडियो डाउनलोड कर सकते हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *