How to make videos using ai

How to make videos using ai
How to make videos using ai

Ai का जमाना अब आ चूका है और इसी वजह से यूजर जानना चाहते हैं ai se video kaise banaye (How to make videos using ai) वो भी किसी भी सोशल प्लेटफार्म की मदद से । Ai की मदद से पहले तो हम केवल अपने सवालों के जवाब पा सकते थे और ये सब कुछ पहले Chat GPT ही करता था । लेकिन अब अलग-अलग कंपनियों ने अपना खुद का Ai बनाने के बाद उसे ऑनलाइन लांच कर दिया है जिसके फायदे अलग-अलग हैं । अलग-अलग कंपनियों की तरफ से बनाए जाने वाले Ai के फायदे अलग हैं जिसमें से कुछ Ai स्पेशल काम करते हैं ।

एक नहीं बल्कि अलग-अलग कंपनियों की तरफ से बनाए जाने वाले Ai की मदद से ही हम आज विडियो बनाना सीखेंगे और वह चाहे यूटयूब के लिए हो या फिर किसी अन्य सोशल प्लेटफार्म के लिए । तो इस हिसाब से आप ये समझ लें कि केवल एक ही कंपनी के Ai की मदद से विडियो नहीं बनाया जा सकता बल्कि इसके लिए अलग-अलग कई Ai की मदद लेनी पड़ेगी ।

तो हम इस आर्टिकल में आपको सिखाएँगे कि ai se video kaise banaye वो भी आसान तरीके से और बिना कोई पैसे लगाए । जितने भी तरीके हम इस लेख में बताएँगे वे सभी तरीके हम विस्तारपूर्वक तरीके से बताएँगे ताकि आपके लिए Ai से विडियो बनाना आसान हो । मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि यह लेख पूरा पढ़ लेने से आपके सभी सवालों के जवाब भी क्लियर हो जाएँगे जैसे कि How to make videos using ai यानि ai se video kaise banaye आदि ।

How to make videos using ai

Ai की मदद से विडियो बनाने के लिए हमें कुल दो काम करने पड़ेंगे जैसे कि स्क्रिप्ट बनवाना और उसके बाद उसी स्क्रिप्ट की मदद से विडियो बनवाना । ये दोनों काम एक ही Ai करने में सक्षम नहीं होता है बल्कि इन दोनों काम को करने के लिए हमें जरूरत पड़ेगी दो अलग-अलग ai टूल्स की, जिसके बारे में हम विस्तार से आपको समझाने वाले हैं कि ai se video kaise banaye ।

दोनों Ai टूल्स का इस्तेमाल अलग-अलग कुल दो वेबसाइट की मदद से ही करना सम्भव है और इसके लिए अलग से पैसे देने की जरूरत नहीं । अगर हम पैसे देकर इन ai टूल्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इससे फुल फीचर्स का लाभ मिलता है । जबकि बिना पैसे के यानी फ्री में तो सीमित मात्रा में ही विडियो बनाई जा सकती है ai की मदद से ।

एक ही ai टूल्स फुल विडियो अभी के समय में नहीं बनाकर दे सकता है जबकि हो सकता है आने वाले समय में एक ही ai फुल विडियो बनाकर दे दे और इसके लिए पैसे भी देने की जरूरत पड़ सकती है । How to make videos using ai, इसके लिए सबसे पहले हमें स्क्रिप्ट तैयार करवानी पड़ेगी ai से, फिर उसके बाद हम दुसरे ai को स्क्रिप्ट देकर एक विडियो तैयार करवा लेंगे । अब विस्तारपूर्वक तरीके के साथ और ai se video kaise banaye इसके तरीके नीचे दिए अनुसार है :

Chat GPT

विडियो में क्या Ai से क्या बुलवाना है इसके लिए हमें सबसे पहले स्क्रिप्ट लिखवानी पड़ेगी ai से । Ai से स्क्रिप्ट लिखवाने के लिए सबसे पहले हम चैट GPT वेबसाइट का सहारा लेंगे जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा । अगर आपने पहले कभी चैट GPT वेबसाइट में कभी अकाउंट नहीं बनाया है तो सबसे पहले अकाउंट बनाना पड़ेगा, तभी चैट gpt का इस्तेमाल आप कर सकेंगे । अब चैट gpt की मदद से विडियो के लिए स्क्रिप्ट बनाने के तरीके नीचे की इस प्रकार हैं :

  • सबसे पहले ai टूल्स Chat GPT की ऑफिसियल वेबसाइट में आपको Sign Up बटन पर क्लिक करके अकाउंट जब आप बना लेते हैं तब आपके सामने उसका डैशबोर्ड खुलकर आ जाएगा ।
chat gpt se article kaise likhe
chat gpt se article kaise likhe
  • ऐसा करने के बाद आपके सामने ai टूल्स चैट gpt का मुख्य डैशबोर्ड खुलकर आ जाएगा ।
  • सबसे नीचे की तरफ आप विडियो के लिए क्या स्क्रिप्ट लिखवाना चाहते हैं तो आप लिखवा सकते हैं । जैसे कि आप चित्र में देख सकते हैं कि मैंने चैट gpt को ये कहा है “Motivational Story in hindi” ।
chat gpt me article kaise likhe
chat gpt me article kaise likhe
  • मेरे तरफ से सवाल को लिख देने के बाद इसको सर्च करूंगा । अब आप देख सकते हैं कि ai टूल्स चैट gpt ने पूरी story मुझे लिखकर दे दी जो थोड़ी सी अधूरी रह गई है । अब इसी स्टोरी को पूरा करने के लिए साइड में बने 1 नंबर में दिखाए गए बटन पर जैसे ही आप क्लिक करते हैं तो चैट gpt स्टोरी कम्पलीट कर देगा ।
  • अब हम इस स्टोरी को कॉपी कर सकते हैं जिसे हमने चित्र में 2 नंबर एक माध्यम से दिखाया हुआ है । लेकिन अभी तो केवल वही स्क्रिप्ट तैयार हुई है जिसे हम ऑडियो में तबदील करवाकर एक विडियो बनवाना चाहते हैं । अब इस स्क्रिप्ट को ऑडियो और विडियो में बदलने के लिए हमें जरूरत पड़ेगी अगले ai टूल्स का इस्तेमाल करने की जिसका नाम है Studio DID इस स्टूडियो DID ai se video kaise banaye जा सकते हैं इसको समझना भी है काफी जरूरी ।

Studio DID

Studio DID वेबसाइट में जाकर आप इस Ai टूल्स की मदद से तैयार हुई स्क्रिप्ट को यानि तैयार हुए टेक्स्ट से एक विडियो बनवा सकते हैं । लेकिन स्मार्टफोन में Studio DID वेबसाइट तभी खुलेगी अगर आप स्मार्टफोन में डेस्कटॉप मोड ओन करते हैं तो ।स्मार्टफोन एम्क ब्राउज़र अआप जब खोलेंगे तब सबसे ऊपर राईट साइड तीन बिंदु वाले छोटे से बटन पर क्लिक करके सबसे नीचे desktop नाम का फीचर दिखेगा, उसी पर आप क्लिक करेंगे । इससे होगा ये कि Studio DID वेबसाइट आपके स्मार्टफोन या टेबलेट में खुल जाने से आप इस ai टूल का इस्तेमाल कर सकेंगे ।

Studio DID में ai टूल का फायदा लेने के लिए सबसे पहले आपको sign up होकर अकाउंट बनाने की जरूरत पड़ेगी, तभी लिमिट बढ़ेगी विडियो बनाने की । अकाउंट बनाने के बाद अब ai se video kaise banaye, इसके तरीके नीचे दिए अनुसार हैं :

studio did se video kaise banaye
studio did se video kaise banaye

Studio DID में अकाउंट बना लेने के बाद सबसे ऊपर की तरफ आपको Create Video का बटन दिखाई देगा, उसी पर आप क्लिक करेंगे ।

How to make videos using ai
  • चित्र के अनुसार आप सबसे पहले स्टूडियो DID वेबसाइट में सबसे पहले 1 नंबर में दिखाए गए बॉक्स में सबस पहले स्क्रिप्ट को पेस्ट कर देंगे यानि टेक्स्ट को डाल देंगे ।
  • इसके बाद मार्क किये गए 2 नंबर में हम भाषा सेलेक्ट करेंगे और यह भाषा वो होगी जो विडियो में ऑडियो के रूप में सुनने को मिलेगी । मैं चाहता हूँ कि स्टूडियो did ai टूल मेरी तरफ से दी गई स्क्रिप्ट को हिंदी ऑडियो में तब्दील करे ।
  • इसके बाद मार्क किये गए तीसरे नंबर पर हम महिला या पुरूष की ऑडियो सेलेक्ट कर सकते हैं ।
  • मार्क किये गए 4 नंबर पर हमें किसी भी एक इन्सान का चेहरा सेलेक्ट करेंगे जो हमें विडियो में बोलते हुए दुखाई देगा ।
  • अब आखिरी मार्क किये गए 5वे नंबर पर Generate विडियो का बटन दिखाओ दे रहा होगा, उसी पर हमें क्लिक करना है ।
studio did ai tool se video kaise banaye
  • अब छोटा सा पेज खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको सबसे नीचे Generate बटन पर क्लिक करना है ।
ai  se video kaise banaye
ai se video kaise banaye
  • स्टूडियो DID ai टूल विडियो बनाने में तकरीबन 5 मिनट तक का समय लेगा जो विडियो की ड्यूरेशन पर भी निर्भर करता है । तकरीबन 5 मिनट तक प्रोसेसिंग में चलती रहेगी विडियो यानि तैयार होती रहेगी । विडियो के तैयार हो जाने के बाद आप चित्र के अनुसार उस विडियो पर क्लिक करेंगे जो विडियो स्टूडियो DID ai टूल्स ने तैयार की है ।
How to make videos using ai
  • स्टूडियो did ai टूल्स की तरफ से तैयार की गई विडियो खुलने के बाद चित्र के अनुसार नीचे की तरफ डाउनलोड का बटन दिखाई दे रहा होगा, उसी पर क्लिक करते ही विडियो डाउनलोड होने लग जाएगी ।

Ai से विडियो बनाना फ्री है या पेड

Ai से विडियो बनाना फ्री है और पेड दोनों है । फ्री में सीमित मात्रा में ही विडियो बनवाने का फायदा मिलता है । जबकि पेड प्लान में जम जितनी चाहें उतनी बार Ai टूल को स्क्रिप्ट देकर विडियो बनवा सकते हैं ।

Ai से बनी विडियो सोशल मीडिया पर डाल सकते हैं

अभी के समय में सोशल मीडिया पर ai की मदद से तैयार की गई विडियो अपलोड कर सकते हैं । जबकि आने वाले समय में हो सकता है AI से तैयार विडियो अपलोड होनी ही ब्लाक हो जाए ।

क्या Ai से तैयार विडियो से पैसा कमाया जा सकता है

यूटयूब, instagram, फेसबुक में हम अगर Ai से तैयार विडियो अपलोड करते हैं तो कंपनी के सिस्टम को पता चल जाएगा कि आपकी तरफ से अपलोड की गई विडियो ai से तैयार करवाई गई है और इन मामलों में उस विडियो से पैसे नहीं कमाए जा सकते । अगर हम केवल व्यूज लेकर, ऑडियंस इक्कठी करने के बाद स्पोंसरशिप लेने की सोच रहे हैं तो ऐसा किया जा सकता है ।

मेरी राय

इस ब्लॉग के लेख में हमने आपको ये सिखाया है How to make videos using ai यानी Ai se video kaise banaye वो भी आसान तरीके से । इसके अलावा जितने भी तरीके हमने “Ai se video kaise banaye” को लेकर आपको बताए हैं, उन सभी तरीकों की मदद से बिना पैसे दिए ai से विडियो बनवाना आसान हो जाएगा आपके लिए । अगर आप बारी-बारी से हमारी तरफ से दिए गए स्टेप्स फॉलो कर लेते हैं तब AI की मदद से आपके लिए विडियो बनाना काफी आसान हो जाएगा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *