Odisha Trains Accident : 3 ट्रेनों में हुआ भयंकर एक्सीडेंट

Odisha Trains Accident
Odisha Trains Accident

ओडिशा राज्य में पड़ते बालासोर में तीन ट्रेनों का भयंकर एक्सीडेंट हुआ जिसमें कई लोगों की मौत हो गई मौके पर ही जबकि कुछ लोगों ने तो अस्पताल में ही अपना दम तोड़ दिया । Odisha में हुए भयंकर ट्रेन एक्सीडेंट में से कुछ ही लोगों की जानेन्न बच पाई है । तीन ट्रेनों के बीच में हुए इस भयंक एक्सीडेंट से ये खबर आग की तरह देश के हर कौने में फैलने लगी ।

इस देश में ट्रेनों में हुए एक्सीडेंट के इतिहास में 2 जून के दिन होने वाले तीन ट्रेन एक्सीडेंट का नाम जुड़ चुका है । रिपोर्ट के मुताबिक आजादी के बाद जितने भी भयंकर ट्रेन हादसे इस देश में हुए हैं उसमें यह (Odisha Trains Accident) आठवां भयंकर हादसे के रूप में जुड़ चूका है ।

Odisha में ट्रेन एक्सीडेंट कब हुआ था

Odisha में ट्रेन एक्सीडेंट हुआ था 2 जून के दिन शाम के तकरीबन 7 बजे के आसपास । इस एक्सीडेंट के बाद कई घंटों तो सर्च ऑपरेशन चला । रात को ही सर्च ऑपरेशन चालू हो गया था जो अगले दिन 3 जून को दिन के समय तक बचाव को लेकर अभियान बंद कर दिया गया, लेकिन जाँच पड़ताल अभी भी की जा रही है । हलांकि इस एक्सीडेंट की वजह से तकरीबन 18 ट्रेनों के मार्ग बदल दिए गए ।

कहाँ हुआ 3 ट्रेनों में भयंकर एक्सीडेंट

Odisha balasor Trains Accident
Odisha balasor Trains Accident

तीन ट्रेनों के बीच में हुआ यह एक्सीडेंट ओड़िशा राज्य में पड़ते बालासोर शहर में हुआ है । तीन ट्रेनों में से एक ट्रेन मालगाड़ी थी जबकि अन्य दो ट्रेनें यात्रियों वाली थी जो यात्रियों को लेकर दुसरे स्टेशन जा रही थी ।

कैसे हुआ इन 3 ट्रेनों में भयंकर एक्सीडेंट

ओडिशा राज्य में पड़ते बालासोर शहर के नजदीक साइड की पटरी में मालगाड़ी खड़ी हुई थी । इसके बाद दूसरी पटरी से आ रही कोरोमंडल शालीमार एक्सप्रेस पटरी से नीचे उतर गई जिसकी रफ्तार तेज़ थी । रफ़्तार तेज़ होने से जब यह कोरोमंडल शालीमार एक्सप्रेस ट्रेन पटरी से उतरी तो सीधा ही जाकर साइड में खड़ी मालगाड़ी से तेज़ी से टकरा गई । इसकी वजह से कोरोमंडल शालीमार एक्सप्रेस ट्रेन के कई डिब्बे पलट गए ।

वहीँ दूसरी तरफ एक ट्रेन आ रही थी जिसका नाम है यशवंतपुर-हावड़ा सुपरफास्ट । यशवंतपुर-हावड़ा सुपरफास्ट ट्रेन की भी स्पीड तेज़ थी जो टकरा गई इन दोनों ट्रेनों के साथ । क्योंकि यशवंतपुर-हावड़ा सुपरफास्ट जिस पटरी से जा रही थी वहां पर पहले से ही दो ट्रेनों के बीच में हुए टकराव की वजह से रास्ता साफ़ नहीं थी । जिसकी वजह से तीसरी ट्रेन यशवंतपुर-हावड़ा सुपरफास्ट भी इन दोनों ट्रेनों के साथ टकरा गई ।

तो कुल तीनों ट्रेनों के बीच में भयंकर एक्सीडेंट हुआ तेज़ रफ्तार से और इसी कारण से अबतक 288 लोगों की मौत हो चुकी है । लेटेस्ट जानकारी के मुताबिक 1000 से भी अधिक लोग घायल हो चुके हैं जिसे पास में पड़ते कटक अस्पताल में अद्मित्त करवा दिया गया है ।

क्या किया गया

Odisha Trains Accident : 3 ट्रेनों में हुआ भयंकर एक्सीडेंट
Odisha Train hadsa

2 जून की शाम 7 बजे को जब इस एक्सीडेंट की खबर जब आसपास फैलने लगी तो उसके बाद कई एम्बुलेंस तकरीबन 1 घंटे के भीतर ही हादसे वाली जगह तक पहुँच गई थी । कई बसों का इंतजाम करवाया दिया गया था । इसके अलावा मदद के लिए स्थानीय लोग तो हादसे वाले जगह तक यात्रियों की लोगों की मदद के लिए तो पहनक अगये थे । वहीँ दूसरी तरफ सेना और पुलिस भी हादसे वाली जगह पहुँच कर लोगों की मदद के लिए पहुँच गया थी ।

जानकारी के मुताबिक सारी रात सर्च ऑपरेशन चला रहा, इसके बाद 3 जून के दिन तक चलने के बाद बचाव का ऑपरेशन बंद कर दिया गया क्योंकि सभी लोगों ओ बाहर निकाल लिया गया है । वहां पहुंचे राहत कर्मियों का कहना है कि मलबा काफी पड़ा हुआ है जिसकी वजह से कई घंटों तक वहां पर लोगों को बाहर निकलने का काम चलाया गया था ।

सरकार ने जल्द ही इस घटना की जाँच करने के आदेश दे दिए गये हैं । इस हादसे का जो भी जिम्मेदार होगा सु पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी । हलांकि इस बात की पुष्टि अभी तक हुई नहीं है कि तीन ट्रेनों में एक्सीडेंट होने की मुख्य वजह क्या है । अभी तक आई हुई जानकारी के हिसाब से यही बताया जा रहा है कि कोरोमंडल शालीमार एक्सप्रेस के पटरी से नीचे उतरने से ही यह हादसा हुआ । किन्तु हादसे वाली जगह में फंसे सभी लोगों को बाहर निकाल लेने के बाद ही इस हादसे वाली जगह की बारीकी से जाँच पड़ताल की जाएगी, जिसका जानकारी आने वाले समय तक हमको मिल जाएगी ।

बालासोर में जिस स्थान पर यह हादसा हुआ उस स्थान से बचे लोगों को लेने के लिए एक ट्रेन आ गई थी जिसे उन्हें नजदीकी स्टेशन तक पहुंचा दिया गया । अधिकतर लोग हावड़ा जाने वाले ही थे और यह ट्रेन हावड़ा तक पहुँचाने के लिए मदद के लिए बालासोर तक आई थी ।

घायल हुए लोग कटक अस्पताल में भर्ती हुए हैं । इस अस्पताल में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी तकरीबन 2 बजे के आसपास पहुँचने वाले हैं जो लोगों का हालचाल पूछने वाले हैं और घटना की जानकारी लेंगे अफसरों से । इसी के साथ 3 जून को इस राज्य में कोई भी उत्सव मनाने के लिए मनाही की गई है ।

इस एक्सीडेंट में एक पूरा परिवार सुरक्षित बचा

इस एक्सीडेंट में जैसे कि आपको पता ही होगा कि बहुत से लोगों की जानें चली गई थी जबकि बहुत ही कम लोग इस अच्च्सिदेंत में जिन्दा बचे थे । खबर ये निकल कर आई कि इस एक्सीडेंट में एक पूरा परिवार सुरक्षित बच कर निकल आया है जो इनके लिए अच्छी किस्मत थी । जब इस परिवार से न्यूज़ वालों पूछा तो इस एक्सीडेंट में सुरक्षित लौटे परिवार के सभी सदस्यों ने बताया है कि अचानक तेज़ झटका उनको लगा था । इसी तेज़ झटके की वजह से ट्रेन में बैठे लोग इधर-इधर उड़ कर गिरे थे ।

वहीँ दूसरी तरफ इन परिवार को विश्वास नहीं हो रहा था कि वे जिन्दा बच गए हैं क्योंकि जिस दौरान तीन ट्रेनों का आपस में टकराव हुआ था उस वक्त उनके बचने की उम्मीद नहीं थी इनकी तरफ से । इस परिवार को ऐसा लग रहा था कि अब वे बस मरने ही वाले हैं जबकि भगवान ने उन्हें बचा लिया ।

सरकार की तरफ से किया किया गया

3 ट्रेनों में हुआ भयंकर एक्सीडेंट से तमिलनाडु की सरकार ने लोगों के लिए कुछ देने का ऐलान किया है । तमिलनाडु की सरकार ने मरने वाले लोगों के परिवार वालों 5 लाख रूपए जबकि घायल हुए लोगों के परिवार वालों को 1 लाख रूपए देने का वादा किया है । वहीँ दूसरी तरफ इस एक्सीडेंट वाली जगह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और तमिलनाडु की सरकार पहुँचने वाले हैं बस कुछ ही घंटों में जो इन हालातों का जायजा करने वाले हैं । इसके अलावा सोशल मीडिया पर अलग-अलग नेताओं ने घायल हुए लोगों के लिए जल्द ठीक होने की और मरने वाले लोगों के लिए अपना दुःख प्रगट किया है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *