दिल्ली से खाटू श्याम कितने किलोमीटर है

भारत में अन्य राज्यों की तुलना में दिल्ली से ही अधिकतर लोग खाटू श्याम के दर्शन करना चाहते हैं । जिसकी वजह से संगत जानना जानना चाहती है कि दिल्ली से खाटू श्याम कितने किलोमीटर है ताकि अंदाजा लगाया जा सके दुरी का ।

दिल्ली से दिल्खाली से खाटू श्याम की दुरी है 279.40 किलोमीटर, जिसे पूरा करने में तकरीबन घंटे का समय लगेगा ।अलग-अलग मार्ग हैं दिल्ली से खाटू श्याम जाने के जिसकी वजह से दुरी में अंतर पड़ता है ।

दिल्ली से खाटू श्याम कितने किलोमीटर है
दिल्ली से खाटू श्याम कितने किलोमीटर है

लोकेशन देखें

जैसे कि दिल्ली से खाटू श्याम जाने के लिए अगर आप NH 48 से होते हुए जाते हैं तब दुरी 286.60 किलोमीटर तक की होगी और इस सफर को कार से पूरा करने में तकरीबन 5 घंटे 43 मिनट जबकि बाइक से पूरा करने में तकरीबन 5 घंटे 50 मिनट का समय लग जाएगा ।

अगर आप दिल्ली से खाटू श्याम जाने के लिए RJ SH 37B से होते हुए जाते हैं तब वह दुरी पड़ेगी 279.40 किलोमीटर जो कम है अन्य मार्ग की तुलना में । कार से इस मार्ग से जाने पर तकरीबन 6 घंटे का समय जबकि बाइक से जाने पर तकरीबन लग जाएगा ।

दिल्ली से खाटू श्याम जाने के लिए अगर आप NH 48 और NH 152D से होते हुए जाते हैं तब दुरी पड़ेगी 311 किलोमीटर जोकि अन्य मार्ग की तुलना में सबसे ज्यादा है और इस मार्ग से जाने पर तकरीबन 6 घंटे 21 मिनट का समय लग जाएगा ।

अगर आप बाइक के माध्यम से दिल्ली से खाटू श्याम जाना चाहते हैं तो ऐसे में आपके लिए एक और मार्ग भी है जिसका नाम है NH 352 । बाइक पर दिल्ली से खाटू श्याम पहुँचने के लिए अगर आप NH 352 मार्ग का सहारा लेते हैं तो ऐसे में दुरी पड़ेगी तकरीबन 278 किलोमीटर, जिसे पूरा करने में तकरीबन 6 घंटे 1 मिनट का समय लग जाएगा ।

वहीँ दूसरी तरफ दिल्ली से खाटू श्याम को बाइक से जाने पर NH 11 मार्ग का भी सहारा लिया जा सकता है, जहाँ पर दुरी पड़ने वाली है 297 किलोमीटर । बाइक से दिल्ली से NH 11 मार्ग से होते हुए खाटू श्याम जाने पर तकरीबन 6 घंटे 20 मिनट का समय लग जाएगा ।

सबसे बेस्ट रूट की बात करें तो वह है NH 48 क्योंकि यहाँ से कोई टोल टैक्स नहीं है और इसे रूट से आप जल्दी भी पहुँच जाएँगे । बाइक हो या फिर गाड़ी, आप जल्दी ही इस NH 48 मार्ग से होते हुए दिल्ली से खाटू श्याम पहुँच जाएँगे क्योंकि दुरी और समय दोनों में कमी देखने को मिलेगी ।

आप कौन से मार्ग के माध्यम से जाना जाता है यह आप पर ही निर्भर करता है क्योंकि दिल्ली में लोग अलग-अलग जगह पर रहते हैं । जिसकी वजह से लोग यह देखेंगे कि कौन से मार्गे से होते हुए उन्हें खाटू श्याम पहुंचना चाहिए क्योंकि कुछ लोगों के लिए NH 48 सही रहेगा, कुछ लोगों के लिए RJ SH 37B मार्ग सही रहेगा जबकि कुछ लोगों के लिए NH 152D मार्ग सही रहेगा ।

इसीलिए आप जहाँ रहते हैं वहां से खाटू श्याम जाने के लिए आप वही मार्ग चुनेंगे जिससे दुरी कम से कम पड़े और वह आप google मैप का सहारा ले सकते हैं । क्योंकि गूगल मैप खुद से ही बता देता है कि आपको कौन से मार्ग से जाना सही रहेगा ताकि लम्बा सफर तय ना करना पड़े । इसके लिए आप गूगल मैप नाम की ऐप खोलकर वहां पर सबसे पहले आप खाटू श्याम सर्च करने के बाद अपनी लोकेशन डाल दीजियेगा, जिससे गूगल आपको वही मार्ग दिखाने की कोशिश करेगा जो मार्ग कम दुरी का होगा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *