हरिद्वार से केदारनाथ कितने किलोमीटर है

हरिद्वार के रहने वाले लोग जानने चाहते हैं हरिद्वार से केदारनाथ कितने किलोमीटर है जिससे कि वह समय को देखते हुए केदारनाथ जा सके । इतना तो हम जरुर से कहने वाले हैं हरिद्वार से केदारनाथ तक की दुरी थोड़ी सी नहीं बल्कि काफी ज्यादा है जो हम इस ब्लॉग के इस लेख में विस्तार से बताएँगे अलग-अलग साधनों के हिसाब से ।

हरिद्वार से केदारनाथ तक की दुरी तकरीबन 239 किलोमीटर है और इस सफर को पूरा करने में तकरीबन 5 घंटे का समय आराम से लग जाएगा । जबकि लगातार पैदल चलना तो 60 घंटे तक का समय आराम से लग जाएगा । यह दुरी NH 7 और NH107 के हिसाब से मापी गई है यानी अगर आप हरिद्वार से केदारनाथ जाने के लिए NH 7 और NH107 मार्ग राहीं जाते हैं तो ।

हरिद्वार से केदारनाथ कितने किलोमीटर है
हरिद्वार से केदारनाथ कितने किलोमीटर है

केवल NH107 मार्ग पकड़ने से हरिद्वार से केदारनाथ तक की दुरी 290 किलोमीटर हो जाती है । जबकि हरद्वार के बस अड्डे से लेकर केदारनाथ के बस अड्डे तक की दुरी तकरीबन 252 किलोमीटर है । अगर आप अपने घर से कोई साधन लेकर जाते हैं हरिद्वार से केदारनाथ जाने के लिए तब ऐसे में दुरी में अंतर देखने को मिलेगा ।

अगर आपके मन में यह सवाल है कि हरिद्वार से केदारनाथ कितने किलोमीटर है अगर हम ट्रेन में जाएं तब, तो ऐसे में जानकारी के लिए आप इतना जान लीजिए की हरिद्वार से ट्रेन जरुर से जाती है लेकिन वह केदारनाथ तक नहीं जाती है । क्योंकि केदारनाथ में कोई भी रेलवे स्टेशन मौजूद नहीं है । इतना जरुर है कि हरिद्वार से आप[ ट्रेन पकड़कर सबसे पहले ऋषिकेश पहुँच सकते हैं, उसी के बाद आप वहां से बस पकड़कर केदारनाथ जाएँगे । क्योंकि हरिद्वार से ऋषिकेश तक ट्रेन जाती है लेकिन ऋषिकेश से केदारनाथ तक ट्रेन नहीं जाती ।

हरिद्वार से केदारनाथ तक पहुँचने के लिए लगने वाला समय निर्भर करता है आप किस व्हीकल से कितनी स्पीड पर जा रहे हैं । जैसे कि 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड पर हरिद्वार से केदारनाथ जाया जाए तब तकरीबन 5 घंटे के आसपास तक का समय लग सकता है । इसके अलावा बाइक के माध्यम से हरिद्वार से केदारनाथ जाने में समय तकरीबन 7 घंटे तक का लग सकता है क्योंकि बाइक ज्यादा स्पीड के साथ दौड़ाना सही नहीं रहता है ।

कार, बाइक से तेज़ स्पीड से हरिद्वार से अगर आप और अपने परिवार के साथ निकलते हैं तब 3 घंटे में ही केदारनाथ पहुँच जाएँगे आप । हरिद्वार से केदारनाथ पहुँचने में समय ज्यादा भी लग सकता है रस्ते में आने वाले ट्रैफिक की वजह से ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *