मोदी के कपड़ों की कीमत

मोदी के अलग-अलग तरह के कपड़ों में पहनता देख उनके बारे में काफी चर्चा की जाती है जिसमें शामिल है उनके वखरे स्टाइल और वखरा पौषक । जिसकी वजह से कुछ लोग मोदी के कपड़ों की कीमत जानना चाहते हैं ताकि पता तो चले कि आखिर उनके कपड़ों का खर्क्योंचा होता कितना है । मोदी के कपड़ों की कीमत को लेकर सवाल काफी उठे थे साल 2018 में, जिसके बारे चर्चा की जाएगा इस ब्लॉग के इस लेख में विस्तारपूर्वक ढंग के साथ ।

मोदी के कपड़ों की कीमत
मोदी के कपड़ों की कीमत

मोदी के कपड़ों की कीमत 2 लाख रूपए हो सकती है जबकि एकदम सही जानकारी सावर्जनिक नहीं की गई है यानी लोगों के साथ शेयर नहीं की गई है सरकार की तरफ से । यह बात सच है कि मोदी जी की तरफ से पाने जाने वाली अलग-अलग तरह के कपड़ों की कीमत काफी कम होती है क्योंकि मोदी जी एक ही तरह के नहीं बल्कि अलग-अलग तरह के कपड़े पहनकर काम पर निकलते हैं और ऐसा तभी होता है जब दौरे पर जाना हो, दुसरे राज्य में जाना हो या फिर अन्य देश में ।

उदहारण के तौर जिस राज्य में मोदी जी जाना चाहते हैं उस राज्य में पहनावा क्या है उसी को देखते हुए ही मोदी ही पहनावा पाकर जाते हैं । जैसे कि जिस राज्य में लोग लुंगी का पहनावा पहनते हैं तो ऐसे में मोदी जी उस राज्य में लुंगी पहनकर ही जाते हैं । इस तरह राज्य में लोगों की तरफ से जिस प्रकार की पौशाक पहनी जाती है उसी तरह की पौशाक मोदी ही पहनते हैं । अब ऐसा भी नहीं कि मोदी अपने मनपसन्द के ही कपड़े पहनते हैं बल्कि वह आसपास हालातों को देखते हुए भी पकड़े पहनते हैं ।

कुड़ता-पायजामा ही मोदी जी की तरफ से सबसे ज्यादा पहनी जाने वाली पौशाक है यानी कपड़े है । अधिकतर हमें मोदी जी तो केवल कुड़ते पायजामे में ही देखने को मिलते हैं और इन्हीं कपड़ों में वे ज्यादातर जचते भी हैं । इसके अलावा कभी कभार कोट-पेंट, पैंट-टी शर्ट भी नरेंद्र मोदी जी पहन लेते हैं कभी कभार । कुड़ता-पायजामा के बाद कोट-पैंट पहनना भी उनके लिए आम है ।

हालांकि इस बात का आप जरुर ध्यान रखेंगे कि मोदी के कपड़ों की कीमत सरकार ने किसी के साथ साँझा नहीं की है बल्कि इसे अंदाजा ही लगाया जा रहा है यानी उन कपड़ों की कीमत जो मोदी जी हर रोज पहनते हैं । वहीँ दूसरी कांग्रेस के कुछ नेताओं ने कहा की मोदी जी अत्यधिक महंगे कपड़े जो पहनते हैं उनका बोझ सरकारी खाते से जाता है जो सही नहीं है ।

इसके बाद RTI ने जांच पड़ताल की जिसमें पता चला कि मोदी जी अपने कपड़ों का खर्च सरकारी खाते नहीं करते हैं बल्कि अपने पैसों से करते हैं । इसमें वे जितने मर्जी महंगे कपड़े पहन सकते हैं । ऐसा कांग्रेस ने इसीलिए कहा था कि क्योंकि प्रधानमंत्री के कपड़ों का खर्च सरकारी खाते से ही दिया जाता है जबकि मोदी जी ने लिया ही नहीं बल्कि खुद के पैसे से किया है ।

मोदी जी का एक सूट (T-शर्ट) ऐसा था जिसकी शर्ट पर उनके नाम लिखा था नरेंद्र दामोदरदास मोदी, जोकि इंग्लिश में लिखा था । इस मोदी जी के इस सूट की कीमत तकरीबन 10 से 11 लाख रूपए तक की थी । जब मोदी जी ने अपने इस सूट की नीलामी की तो इनका यह सूट 4 करोड़ 31 लाख रूपए में बिका था साल 2016 में और यह सूट खरीदा था सुरत के रहने वाले लालजी पटेल ने जोकि हीरा व्यापारी हैं । इन्होंने इस सूट को मोदी के बुत को पहनाक बंद शीशे में रखा है ।

मोदी कौन सा पानी पीता है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *