मोदी सरकार के काम की लिस्ट

श्री नरेंद्र मोदी की ने गरीब लोगों को अलग-अलग तरह की कई सहुलाताएँ दी हैं जो आज भी दी जा रही हैं । जिसकी वजह से लोग मोदी सरकार के काम की लिस्ट इसीलिए देखना चाहते हैं ताकि वह सरकार की तरफ से किये जाने वाले कामों में से अपना फायदा ले सकें क्योंकि सरकार ने उनके फायदे के लिए ही ये सब काम किये हैं जिसके बारे इस ब्लॉग में बताने वाले हैं ।

मोदी सरकार के काम की लिस्ट
मोदी सरकार के काम की लिस्ट

मोदी सरकार के काम की लिस्ट

मोदी सरकार ने कई योजनाएं बनाई हैं और उनकी तरफ से बनाई जाने वाली योजनाओं के साथ जुड़ने पर खास सहुलाताएं मिलती हैं जैसे कि उधारी के तौर पर 10000 रूपए आसानी से मिलना जिसे बैंक खाते से निकाल सकते हैं, फ्री में खाने-पीने की सुविधा,ज्यादा पेंशन की सुविधा मिलना, 5 लाख रूपए तक का इलाज बिल्कुल फ्री में होना, रहने के लिए घर बनाने के लिए 2.5 लाख रूपए की मदद मिलनी और भी बहुत कुछ ।

मोदी सरकार के काम की लिस्ट तो काफी बड़ी है क्योंकि मोदी सरकार ने कई ऐसी योजनाओं का निर्माण किया है जिसका फायदा बहुत से लोगों को हुआ । मोदी सरकार के काम की लिस्ट जिसमें योजनाएं शामिल हैं उनके नाम और उसकी बारे में जानकारी नीचे दी अनुसार है :

PM किसान सम्मान निधि योजना

इस योजना का मुख्य लाभ किसानों को ही मिलता है ना कि अन्य लोगों को । इस PM किसान सम्मान निधि योजना एक तहत किसानों को कुछ सहुलाताएं सरकार की तरफ से दी जाती हैं जैसे कि हर साल 6000 रूपए उनके खातों में जमा करना । इसके अलावा सरकार किसानों को 2-2 हजार रूपए की किस्तें भी देती हैं ताकि अन्य जरूरतों को पूरा किया जा सके । यह मदद छोटे किसानों के लिए काफी लाभदायक है जबकि बड़े किसानों का इस योजना से कुछ ज्यादा लाभ नहीं मिल पाएगा ।

जन धन योजना

जन धन योजना छोटे-मोटे दुकानदारों के लिए काफी लाभदायक है क्योंकि इसमें 10000 रूपए उधारी के तौर पर आसानी से मिल जाते हैं । होता ऐसा है कि इस जन धन योजना के तहत अगर किसी इन्सान के खाते में पैसे नहीं है तो भी वह अपने खाते से ज्यादा से ज्यादा 10000 रूपए निकाल सकता है । कुछ समय के बाद पैसा वापिस अपने बैंक खाते में जमा कर देने पर आने वाले समय में अगर बैंक खाते में पैसा ना हो तो भी दुबारा से 10000 रूपए निकालने की सुविधा मिलती है । पैसा नहीं लौटाने पर दुबारा से खाते से पैसे नहीं निकल पाएंगे और पैसे नहीं लौटाने पर क़ानूनी कार्रवाई भी हो सकती है ।

उज्ज्वला योजना

महिलाओं को ध्यान में रखते हुए ही इस उज्ज्वला योजना का निर्माण किया । इस उज्ज्वला योजना के तहत सरकार हर महीने महिलाओं को एक सिलेंडर के बदले में 200 रूपए की सब्सिडी देगी जो अच्छी बात है । महिलाएं इस उज्ज्वला योजना से जुड़ सकती हैं जिससे उन्हें साल में 12 बार सिलेंडर लेने पर 2400 रूपए की बचत आराम से होगी । हालाँकि फ्री में सिलेंडर देने की सुविधा इस योजना में नहीं मिलती है ।

मेक इन इंडिया योजना

इस मेक इन इंडिया योजना के तहत सरकार का मुख्य उद्देश्य रहा है विनिर्माण क्षेत्रों को बढ़ावा देना । इस योजना के तहत रोजगार के अवसर पैदा होते हैं जिससे इन्सान को पैसे कमाने की सुविधा मिलती है । श्री नरेंद्र मोदी ने मेक इन इंडिया योजना की शुरुआत सितम्बर महीने की 25 तारीख को साल 2014 में की थी ।

PM जीवन ज्योति बिमा योजना

गरीब लोगों को इस आयुष्मान भारत योजना से काफी मदद मिलेगी । इस योजना के तहत इन्सान के मृत्यु हो जाने पर उनके परिवार को 2 लाख रूपए मिलते हैं सरकार की तरफ से ताकि परिवार का गुज़ारा हो सके । घर के हालात ज्यादा खराब होने की वजह से राज्य के मंत्री अलग से परिवार की मदद भी कर देती है पैसे देकर और ऐसा कई बार सुनने को मिला है ।

PM आवास योजना

पंजाब की तुलना हिमाचल प्रदेश में PM आवास योजना का लाभ बहुत से लोगों को मिला है क्योंकि ऐसा मैंने देखा है । इस PM आवास योजना के तहत इन्सान को घर बनाने पर सब्सिडी मिलती है जिससे काफी कम कीमत में ही उनका घर बनकर तैयार हो जाता है ।

यह पैसे इन्सान को एक साथ नहीं बल्कि हर महीने थोड़े-थोड़े करके मिलते हैं और यह सरकार की प्लानिंग के मुताबिक ही चलेगा कि पैसा कितना मिलना है इन्सान को । 2.50 लाख रूपए सरकार की तरफ से दिए जाते हैं घर बनाने के लिए जबकि इस PM आवास योजना का फायदा वह इन्सान नहीं उठा सकता है जिसकी साल की कमाई 3 लाख रूपए या इससे ऊपर हो ।

PM गरीब कल्याण योजना

गरीब लोगों के लिए PM गरीब कल्याण योजना जबर्दस्त है क्योंकि इस योजना के तहत गरीबों को फ्री में खाना मिलता है पेट भर । इस PM गरीब कल्याण योजना का सबसे बड़ा फायदा लोगों को तब हुआ जब कोरोना के दौरान लॉकडाउन लगा था । उस वक्त इस योजना के तहत बहुत से लोगों को फ्री में खाना मिला था क्योंकि लोगों का रोजगार बंद हो चूका था ।

हालाँकि सरकार ने इस PM गरीब कल्याण योजना को आगे कुछ समय के लिए और बढ़ा दिया था ताकि लोगों को पर्याप्त खाना मिल सके क्योंकि काम कई महीनों तक बंद पड़ने की वजह से कुछ लोगों को खाना खाने के लिए पैसे बहुत कम होने की दिक्कत आ रही थी ।

आयुष्मान भारत योजना

सबसे जबर्दस्त योजना की बात करें तो वह है आयुष्मान भारत योजना क्योंकि इस योजना के तहत मरीज का 5 लाख रूपए तक का इलाज फ्री में ही हो जाता है । लेकिन समस्या ये है कि बहुत ही कम अस्पतालों में इस आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलता है क्योंकि हमें इस योजना का लाभ मिला नहीं था । इसी कारण से उन्हीं अस्पतालों में इलाज करवाना चाहिए जहाँ पर आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलता है और इसके लिए एक आयुष्मान भारत योजना नाम का कार्ड बनता है फ्री में ।

अटल पेंशन योजना

हालांकि इस अटल पेंशन योजना के बिना भी काम चल जाता है लेकिन फायदा तो इस योजना से तो मिलता ही है । अटल पेंशन योजना से जुड़ने पर इन्सान को पेंशन मिलती है हर महीने 5000 रूपए वो भी तब ही जब इन्सान का बुढ़ापा शुरू हो जाता है ।

हालांकि इस योजना का लाभ लेने के लिए 18 साल से लेकर 40 साल तक जो भी इन्सान इस अटल पेंशन योजना में पैसा जमा करता रहेगा उसी को ही 5000 रूपए प्रति माह बुढ़ापा पेंशन मिलेगी । इन्सान के 60 साल का हो जाने के बाद ही उन्हें इस अटल पेंशन योजना का लाभ मिलना शुरू होगा वो भी मरने तक । लेकिन टैक्स नहीं भर पाने वाले लोगों को ही इस योजना से लाभ होगा ।

सेंट्रल विस्टा (पार्लियामेंट)

इस सेंट्रल विस्टा (पार्लियामेंट) एक तहत संसद भवन का निर्माण हुआ था । इस योजना के तहत सरकारी भवन, ऑफिस आदि का निर्माण किया जाता है जो सरकार की तरफ से ही करवाया जाता है ।

PM सुरक्षा बिमा योजना

PM सुरक्षा बिमा योजना भी एक बहुत योजना मानी गई है क्योंकि इससे इन्सान और उसके परिवार की सुरक्षा हो जाती है । जैसे कि इन्सान का एक्सीडेंट होने, उसका नुकसान होने या किसी भी तरह की कोई भी सुरक्षा को लेकर कोई भी मदद चाहिए तो ऐसे में सरकार 2 लाख रूपए तक की मदद कर सकती है । हालांकि इस PM सुरक्षा बिमा योजना के तहत इन्सान को 20 रूपए हर साल देने पड़ते हैं जो पहले साल 2015 से 12 रूपए हुआ करते थे । यह पैसे अपने आप ही बैंक धारक के खाते से हर साल कट जाते हैं अगर वह PM सुरक्षा बिमा योजना से जुड़ता है तो ।

हमारी राय

ये तो बात सच है कि नरेंद्र मोदी की सरकार ने तो बहुत सी योजनाओं का निर्माण किया है लेकिन उन सभी योजनाओं में से कुछ योजनाएं ऐसी हैं जिसमें जुड़ना आपके लिए काफी जरूरी है जैसे कि उज्ज्वला योजना, PM जीवन ज्योति बिमा योजना, PM आवास योजना, PM गरीब कल्याण योजना, आयुष्मान भारत योजना और PM सुरक्षा बिमा योजना ।

इनमें से भी सबसे जरूरी योजना की बात की जाए तो वह है आयुष्मान भारत योजना । ऐसा मैंने इसीलिए कहा क्योंकि जब इन्सान किसी बीमारी से पीड़ित हो और उस इन्सान का इलाज करने में लाखों रुपये का खर्च अगर आता हो तो ऐसे में उस इन्सान को आयुष्मान भारत योजना से बहुत बड़ी मदद मिलेगी । क्योंकि आयुष्मान भारत योजना से 5 लाख रूपए तक की बचत हो जाती है क्योंकि 5 लाख रूपए तक का इलाज तो फ्री में ही होता है मरीज का जबकि उससे ऊपर तक के पैसे तो अपनी ही जेब से लगाने पड़ते हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *