नरेंद्र मोदी का गोत्र क्या है

श्री नरेंद्र मोदी से नफरत पैदा करने वाले और प्यार करने वाले दोनों तरह के लोग उनकी जाति जानना चाहते हैं यानि यह जानना चाहते हैं कि नरेंद्र मोदी का गोत्र क्या है । हो सकता है मोदी जी के ही फंस होंगे जो उनका गोत्र जानना चाहते होंगे । जबकि कुछ लोग उनसे नफरत पैदा करने और तरह-तरह की गलतियाँ निकालने की सोचते हैं उनका गोत्र जानकर और ऐसा पहले भी हुआ था साल 2014 में ।

Narendra Modi
Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गोत्र है मोढ घांची । कुछ मोढ घांची जाति के लोग हिन्दू में भी आते हैं और मुस्लिम में भी, ऐसा बताया जाता है । जबकि मोदी जी का धर्म हिन्दू है । मोढ घांची जाति के लोगों को पहले सवर्णों में ही गिना जाता था । लेकिन कई सालों के बाद साल 2014 में गुजरात की कांग्रेस की सरकार ने इस मोढ घांची जाति के लोगों को शामिल कर दिया OBC केटेगरी में यानि पिछड़ी जाति की केटेगरी में ।

इसका मतलब श्री नरेंद्र मोदी अब OBC केटेगरी में आते हैं क्योंकि मोढ घांची को OBC की लिस्ट में जोड़ दिया जा चूका है । OBC की लिस्ट में 25 (b) में ही घांची जाति का जिक्र किया गया है । जानकारी के मुताबिक गुजरात के मोढेरा जगह के रहने वाले लोगों की जाती को मोढ घांची जाती का नाम दिया गया । मोदी भी गुजरात के रहने वाले थे, इसी वजह से वह और उनका पूरा परिवार मोढ घांची जाति में ही आते हैं । साल 2014 से सरकार ने मोढ घांची जाति एक पिछड़ी जाति में शामिल किया है और यह जाति पिछड़ी जाति के रूप में ही जानी जाति है ।

इसी कारण की वजह से कुछ नेता मोदी के ऊपर इस बात पर सवाल उठाने लगे कि श्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में मुख्यमंत्री बनने के बाद जान-बुझकर अपनी जाति को OBC में शामिल किया है खुद का फायदा देखते हुए । क्योंकि OBC की लिस्पिट में पिछड़ी जाती के लोगों को शामिल किया जाता है ताकि पिछड़ी जाती के लोगों को ज्यादा सहुलताएं दी जा सके । इससे श्री नरेंद्र मोदी का भी फायदा होगा, ऐसा कांग्रेस के कुछ नेता सोचते थे । जिसकी वजह उस समय इस बात को लेकर काफी बवाल मचा था ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *