नरेंद्र मोदी के कितने भाई हैं

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को ही अधिकतर लोग जानते हैं ना कि इनके परिवार के सभी सदस्यों को । इनके परिवार में पत्नी, मां, बहन और इनके भाई शामिल हैं । लेकिन नरेंद्र मोदी के बच्चे नहीं है । हम ये तो बताएँगे ही कि नरेंद्र मोदी के कितने भाई हैं साथ ही साथ इनकी बहनों के बारे भी क्योंकि लोग भाईयों और बहनों दोनों के बारे में जानना चाहते होंगे । इसके अलावा नरेंद्र मोदी के भाई क्या काम करते हैं, उनकी बहन क्या काम कर ती है इसके बारे भी आपको जानकारी दी जानी है जिससे आपको कुछ जानने को मिलेगा ।

नरेंद्र मोदी के कितने भाई हैं
नरेंद्र मोदी के कितने भाई हैं

नरेंद्र मोदी के कितने भाई हैं

नरेंद्र मोदी के सगे भाई कुल 4 है जिसमें से एक बहन हैं । पांच भाइयों के नाम हैं सोमा भाई, प्रहलाद मोदी, अमृत भाई मोदी और पंकज मोदी । मोदी को मिलाकर कुल 5 भाइयों में से केवल मोदी जी ही राजनीती में रहे हैं ना कि इनके परिवार का कोई अन्य सदस्य । अब हम बारी-बारी से नरेंद्र मोदी के सभी भाइयों के बारे कुछ जानकारी आपके साथ शेयर करने की कोशिश करेंगे जो नीचे की तरफ इस प्रकार है :

प्रहलाद मोदी

prahlad modi
Prahlad modi

प्रहलाद मोदी की बात करें तो इनका खुद का बिज़नस है जोकि टायरों का काम करते हैं । गुजरात के अहमदाबाद इलाके में इनका टायरों का बड़ा सा शोरूम है । इसके अलावा इनकी किराने की भी दूकान है । प्रहलाद मोदी के भाई नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री के बनने के बाद जब मोदी जी ने नई नीतियाँ देश में लागू की तब प्रहलाद मोदी ने इन नीतियों का विरोध किया था । हाल ही में इनका कार एक्सीडेंट भी हुआ था जिसकी वजह से इन्हें मामूली चोटें आई थीं ।

सोमाभाई मोदी

somabhai modi
Somabhai modi

मोदी जी के सभी भाइयों में से सबसे बड़े भाई हैं सोमाभाई । सोमाभाई पहले स्वास्थ्य विभाग में पिछले कई सालों से काम करते आ रहे थे, लेकिन अब नहीं क्योंकि अब ये रिटायर हो चुके हैं । हालाँकि अब वे घर पर फ्री नहीं बैठे रहते बल्कि उन्होंने तो अहमदाबाद में ही वृद्धाश्रम चला रखा है और वहीँ पर ये काम करते हैं ।

पंकज मोदी

Pankaj Modi
Pankaj Modi

नरेंद्र मोदी और इनके सभी भाईयों की माँ हीराबेन पंकज मोदी के साथ ही उनके घर पर रहती थी । मोदी जी जब भी अपनी मां से मिलने के लिए जाते थे तब इनकी मुलाकात पंकज मोदी के साथ होती ही रहती थी । पंकज मोदी काम करते थे सुचना विभाग में, लेकिन अब नहीं । क्योंकि अब ये सुचना विभाग से रिटायर हो चुके हैं और ये नरेंद्र मोदी के सबसे छोटे भाईयों में से एक हैं ।

अमृत भाई मोदी

Amrit Bhai Modi
Amrit Bhai Modi

अमृत भाई मोदी भी रिटायर हो चुके हैं कंपनी से । जिस कंपनी में अमृत भाई मोदी काम करते थे वहां पर उनका काम फिटर का हुआ करता था । रिटायर होने के बाद अमृत भाई मोदी अब सामान्य जीवन व्यतीत कर रहे हैं क्योंकि अब उनका बेटा संजय बिज़नस कर रहा है, जिससे अब उन्हें पैसे कमाने की जरूरत नहीं ।

नरेंद्र मोदी की कितनी बहनें हैं

नरेंद्र मोदी जी की केवल एक ही सगी बहनें हैं जिनके नाम उनकी डिटेल्स के साथ नीचे की तरफ इस प्रकार है :

वसंतीबेन मोदी

Vasantiben modi
Vasantiben modi

वसंतीबेन मोदी नरेंद्र मोदी जी की एकलौती बहन है जिसका पूरा नाम वसंतीबेन हसमुखलाल मोदी है । वसंतीबेन मोदी पहले काम किया करती थी LIC में लेकिन अब नहीं । अब यह घर में ही रहती है सामान्य काम के लिए । हर साल नरेंद्र मोदी जी इनके घर जाते हैं इनसे राखी बंधवाने के लिए ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *