नरेंद्र मोदी कितने पढ़े लिखे हैं – फुल डिटेल्स

श्री नरेंद्र मोदी की तरफ से किये जाने वाले अच्छे काम की वजह से उनकी पॉपुलैरिटी जब भारत में हर जगह फैलने लगी तब अधिकतर लोग जानना चाहते थे नरेंद्र मोदी कितने पढ़े लिखे हैं । इस सवाल का जवाब लोग इसीलिए जानना चाहते हैं क्योंकि उनकी तरफ से किये जाने वाले काम सोच समझकर और काफी दिमाग के साथ लगाकर किये जाते हैं जिसके बारे हर कोई जानता है । दुसरे देशों में घूमकर वहां से काफी कुछ सीखने बाद दुसरे देशों में मौजूद टेक्नोलॉजी को भारत में लाने का प्रयास काफी किया ताकि भारत देश को आगे की तरफ तेज़ी से बढ़ाया जा सके ।

लोगों की बातें को छोड़ें तो उसके बाद बच्चे भी जानना चाहते हैं नरेंद्र मोदी कितने पढ़े लिखे हैं क्योंकि यह सवाल परीक्षा में शायद पूछा जा सकता है या हो सकता है पूछा भी जाता हो । तो इस आर्टिकल में हम विस्तारपूर्वक ढंग से फुल जानकारी देंगे आपको कि नरेंद्र मोदी कितने पढ़े लिखे हैं, कहाँ तक और कहाँ से ।

नरेंद्र मोदी कितने पढ़े लिखे हैं
नरेंद्र मोदी कितने पढ़े लिखे हैं

नरेंद्र मोदी कितने पढ़े लिखे हैं

कहाँक्या कियासाल
BN स्कूल (हाई स्कूल)1 से 10 तक
11वीं और 12वीं में आर्ट्स की पढ़ाई
1967 में
दिल्ली यूनिवर्सिटीBA (बैचलर ऑफ़ आर्ट्स)1978 में
गुजरात यूनिवर्सिटीMA (मास्टर ऑफ़ आर्ट्स)
पहले साल 400 में से 237 मार्क्स
पहले साल 400 में से 262 मार्क्स
1983 में
अन्य विषयों में सीखनायूरोपियन पॉलिटिक्स
इंडियन पॉलिटिक्स
एनालिसिस
साइकोलॉजी ऑफ़ पॉलिटिक्स
None

1950 साल में जन्मे श्री नरेंद्र मोदी ने शुरुआती दिनों में हाई स्कुल (गुजरात बोर्ड से) पढ़ाई शुरू की । स्कुल की बात करें तो वडनगर में स्थित BN स्कुल में ही श्री नरेंद्र मोदी ने स्कूली परीक्षा पूरी की 12वीं तक । गुजरात के हाई स्कूल में 11वीं और 12वीं में मोदी जी ने आर्ट्स रखी थी । 1967 में उन्होंने BN स्कुल में पढ़ाई पूरी कर ली थी जिसके बाद साल वे आगे की पढ़ाई करना चाहते थे । इसके बाद उनके ही टीचर ने मोदी जी को आगे BA करने के लिए कहा ।

साल 1967 में स्कूली पढ़ाई पूरी होने के बाद श्री नरेंद्र मोदी जाते हैं दिल्ली यूनिवर्सिटी में । दिल्ली यूनिवर्सिटी में मोदी जी ने पॉलिटिकल साइंस में BA की पढ़ाई करनी शुरू की थी । 5 साल पढ़ाई करने के बाद नरेंद्र मोदी जी को पॉलिटिकल साइंस में BA की डिग्री हासिल हुई । साल 1978 में मोदी जी ने BA की पढ़ाई हासिल कर ली थी जबकि BA की डिग्री उन्हें साल 1979 में ही मिली थी । दिल्ली के यूनिवर्सिटी से BA की डिग्री हासिल करने के बाद वे MA करने के लिए चले जाते हैं गुजरात के किसी कॉलेज में ।

इसके बाद वे जाते हैं गुजरात यूनिवर्सिटी में MA की पढ़ाई करने । पहले साल इसी कॉलेज में पॉलिटिकल साइंस में MA की पढ़ाई में नरेंद्र मोदी जी को 400 में से 237 मार्क्स मिले थे । दुसरे साल MA में इन्हें 400 में से 262 मार्क्स मिले यानी कुल मिलाकर MA की पढ़ाई में इन्हें 800 में से 499 मार्क्स मिले थे । यहां इस कॉलेज में मोदी जी ने पॉलिटिकल साइंस में MA की पढ़ाई की थी और इन्हें डिग्री मिली थी साल 1983 में ।

इसके मोदी जी ने और भी कई विषयों के बारे सीखना चाहा जैसे कि यूरोपियन पॉलिटिक्स, इंडियन पॉलिटिक्स, एनालिसिस और साइकोलॉजी ऑफ़ पॉलिटिक्स बारे । MA की पढ़ाई करने के बाद और भी कई विषयों में काफी कुछ जानकारियां हासिल करने के बाद आखिरकार नरेंद्र मोदी जी शामिल हो जाते हैं अखिल भारतीय परिषद् में । जिसके बाद उन्होंने साल 2001 में ही पहली बार विधानसभा का चुनाव लड़ा था । इसके बाद धीरे-धीरे अच्छा काम करने की वजह से कई बार चुनाव में जीते और अंत में वे अब देश के प्रधानमंत्री बने ।

नोट :

ऐसा बताया जाता है कि श्री नरेंद्र मोदी ने कंप्यूटर की भी पढ़ाई की थी जिसमें वे वेबसाइट बनाना भी सीख रहे थे और भी बहुत कुछ, लेकिन इसकी पर्याप्त जानकारी मौजूद नहीं है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *