नरेंद्र मोदी ने देश के लिए क्या किया – क्यों किया

श्री नरेंद्र मोदी की सरकार आने के बाद वह-वह काम हुए जिसके होने बारे किसी को नहीं पता था । वह काम जो पिछले कुछ सालों से राज कर रहे प्रधानमंत्री ने नहीं किए और करने के बारे में सोचते नहीं थे वही काम नरेंद्र मोदी जी ने कर दिखाया और इसका सबूत दिखाने की जरूरत नहीं क्योंकि उसके बारे तो तकरीबन हर कोई जानता ही है । नरेंद्र मोदी ने देश के लिए क्या किया, इसके बारे हर कोई नहीं जानना चाहता क्योंकि बहुत से लोगों को पता है पहले से ही ।

यह बात तो सच है कि नरेंद्र मोदी ने सन्यास लिया था इसीलिए ताकि वह देश के लिए अच्छा काम कर सके और इसके लिए वह देश के प्रति ही ईमानदारी के साथ काम करते थे और आज भी करते आ रहे हैं । कड़ी मेहनत और ईमानदारी की वजह से ही तो नरेंद्र मोदी जी कई बार मुख्यमंत्री बने और दो बार प्रधानमंत्री बने क्योंकि लोग इनकी तरफ से किये जाने वाले कामों को पसंद करते हैं । इसी कारण से भारत में तकरीबन 80 प्रतिशत लोग मोदी को चाहते हैं और उनसे प्यार करते हैं ।

नरेंद्र मोदी ने देश के लिए क्या किया
नरेंद्र मोदी ने देश के लिए क्या किया

नरेंद्र मोदी ने देश के लिए क्या किया

नरेंद्र मोदी ने देश के लिए बहुत कुछ किया है जिसकी लिस्ट काफी बड़ी है, जिसे हम शोर्ट में आपको बताने की कोशिश करेंगे ताकि आपका समय ज्यादा ना लगे और आसानी से समझ भी लगे । श्री नरेंद्र मोदी की तरफ से किये जाने वाले ऐसे काम जिसकी हर कोई चर्चा करता है, उनके बारे जानकारी नीचे दी अनुसार है :

पाकिस्तान को मुंह तोड़ जवाब देना

एक समय ऐसा था जब पाकिस्तान की फ़ौज ने भारतीय सैनिक की गर्दन काटकर उसे अपने साथ ले गए था यानी उन्होंने काफी गन्दी हरकत की थी । इस हरकत के चलते उस वक्त जो प्रधानमंत्री थे ने मुंहतोड़ जवाब पाकिस्तान की फ़ौज को नहीं दिया । इस बात का पता चलते उस वक्त नरेंद्र मोदी को गुस्सा बहुत आया था और उस वक्त नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं थे । इसके अलावा पाकिस्तान कई बार भारत पर हमला करती थी जिसका मुंह तोड़ जवाब सरकार नहीं देती थी और उस समय हालात बहुत ही बुरे थे ।

लेकिन नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनते ही उन्होंने ऑर्डर दे दिए भारतीय फ़ौज को कि वह पाकिस्तान के ऊपर जमकर अटैक करे यानी खुली छुट दे दी थी । तो बस भारतीय फ़ौज को खुली छुट मिलते ही भारतीय फ़ौज ने पाकिस्तान को ऐसा मुंह तोड़ जवाब दिया कि दुबारा से पाकिस्तान की फ़ौज डरती थी भारत पर आंख उठाने से पहले । मोदी का एक ही रुल था कि सामने वाला वाला अगर एक गोला फेंकता है तो हम दो गोले फेंकेगे ।

नरेंद्र मोदी के इस काम की वजह से भारत ने पहली बार ताबड़तोड़ पाकिस्तान के ऊपर ऐसी फायरिंग की थी कि पाकिस्तान नेम हाथ ही खड़े कर दिए । मोदी जी के इस एक्शन की वजह से पूरा भारत मोदी जी के साथ था क्योंकि मोदी ने ऐसा काम किया जो इससे पहले कोई प्रधानमंत्री नहीं कर रहा था जैसे कि मनमोहन सिंह । मोदी जी ने भारतीय फ़ौज को खुले आर्डर दिए थे, हथियार भारी मात्रा में दे दिए थे जिससे भारतीय फ़ौज पाकिस्तान के खिलाफ लड़ सकी ।

यही एकमात्र ऐसा काम था जिससे पूरा भारत नरेंद्र मोदी से खुश था और इसी कारण से तकरीबन हर कोई इसे पसंद करता था । क्योंकि इससे पहले प्रधानमंत्री भारतीय फ़ौज को पाकिस्तान से लड़ने के लिए खुली छुट नहीं देती थी ।

भ्रष्टाचार पर कसा शिकंजा

मोदी ने दूसरा सबसे बड़ा काम किया था भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाना । पहले एक समय में नेता भ्रष्टाचार काफी ज्यादा करते थे और यह सब कुछ मोदी जी के आने के बाद बेहद ही कम हो गया था । जैसे कि जो पैसे गायों के चारे के लिए गौशाला में भेजे जाते थे उसमें से कुछ पैसा लालू प्रसाद यादव ही निकाल लेता था ।

कुछ सालों तक ऐसा किया लालू प्रसाद यादव ने लेकिन मोदी जी के आने के वजह से अब लालू प्रसाद यादव पिछले कई सालों से जेल में बंद है । हालाँकि लालू प्रसाद यादव को जाना जाता है चारा घोटाले के नाम से जबकि इसके अलावा और भी कई अधिकारीयों की गिरफ्तारियां हुई है ।

योजनाएं

नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद कई योजनाएं आई हैं जैसे कि PM किसान सम्मान निधि योजना, जन धन योजना, उज्ज्वला योजना, PM जीवन ज्योति बिमा योजना, PM आवास योजना, PM गरीब कल्याण योजना, आयुष्मान भारत योजना, अटल पेंशन योजना, PM सुरक्षा बिमा योजना आदि ।

इन योजनाओं से सबसे ज्यादा फायदा गरीब लोगों मो मिला है जैसे कि बैंक खाता खाली होने के बावजूद 10000 रूपए निकालने की सुविधा मिलना,घर बनाने के लिए 2.5 लाख रुपये मिलने किश्तों के रूप में, 5 लाख रूपए तक का इलाज फ्री में होना, गैस कनेक्शन कम से कम कीमत में देना और बहुत कुछ । बहुत से गांवों में रहने वाले लोग ऐसे हैं जिनके पास पैसे नहीं है उतने कि वे गैस कनेक्शन लगवा सके और इस समस्या का हल मोदी जी ने कीमत कम करके कर दिया ।

इस तरह की योजनाओं मोदी जी की तरफ से लांच किये जाने से गरीब लोगों को काफी ज्यादा फायदा हुआ है, जिसके कारण अधिकतर गरीब लोग खुश हैं नरेंद्र मोदी के इस नए काम से ।

लोगों को बैंकिंग सिस्टम के साथ जोड़ना

नरेंद्र मोदी का उद्देश्य है जिन लोगों ने बैंक अकाउंट नहीं खोल रखा वह खोल लें ताकि पैसा लोगों के घर पर नहीं बल्कि बैंक में रहे जिससे पैसे का भी आदान-प्रदान हो सके । इसके अलावा गरीब लोगों को खास सुविधाएँ देने के लिए भी बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए मजबूर किया । तभी तो जीरो बैलेंस पर बैंक में खाता खोलने के लिए कहा जाता है । इस काम की वजह से बहुत से लोगों ने बैंक में खाता बनवा लिया था ।

GST लागु करना

GST के आने से पहले कुछ समान ऐसे होते हैं जिसके साथ टैक्स पहले से ही जुड़ कर आता था । लेकिन GST के आने के बाद कुछ समान पर बिना टैक्स के आने लग गया यानी आटा, चीनी आदि कुछ समान बिना टैक्स लग कर आते हैं, जिससे कीमत में कमी देखने को मिली जो काफी अच्छा लगा । GST के आने से फायदा गरीबों को ज्यादा इसीलिए हुआ क्योंकि उन्हें किसी ना किसी तरीके से टैक्स से बचत हो जाती थी ।

लेकिन महंगे आइटम्स पर टैक्स ज्यादा लगा जिससे इसका बोझ पड़ा ज्यादा उन लोगों पर जो महंगा समान खरीदने की चाहत रखते हैं । इसके अलावा GST को लाने के पीछे कारण यह भी था कि टैक्स चोरी ना हो जो पहले हुआ करता था और ऐसा पहले समान वेचने वाले विक्रेता काफी ज्यादा करते थे, जो कम हो गया GST के आने के बाद ।

बिजली पहुँचाना

साल 2014 से पहले बहुत से ऐसे गाँव भी थे जहाँ तक बिजली कभी पहुंची ही नहीं । उन गांवों को बिजली देने की बात कोई नेता नहीं करता था क्योंकि बिजली पहुँचाना मुश्किल काम था । लेकिन मोदी जी ने उन गांवों में सोलर पैनल लगवाकर 24 घंटे फ्री में बिजली देनी शुरू की, जिससे बहुत से लोग खुश हुए । जिन गांवों में कभी बिजली नहीं पहुंच रही थी उस गांवों को फ्री बिजली उपलब्ध करवाई मोदी जी ने जो मुझे काफी अच्छा लगा यह काम जानकर ।

स्वच्छ भारत योजना

स्वच्छ भारत योजना नरेंद्र मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद ही शुरू हुआ था जबकि इससे पहले भारत में स्वच्छता को लेकर कोई ख़ास बात ही नहीं करता था । दुसरे देशों से शायद प्रेरणा लेते हुए मोदी जी ने स्वच्छता लाने के लिए बहुत कुछ किया देश के लिए, जिनसे बहुत से लोग खुश होकर देश को स्वच्छ बनाने का काम करने लगे ।

शौचालय लगवाना

खुले में मर्द तो शौच जा सकता है लेकिन यह समस्या लड़कियों और महिलाओं के लिए काफी बड़ी थी । तो मोदी जी को पता था कि महिलाओं को खुले में शौच जाना बहुत ही मुश्किल लगता है और शर्म आती है । तो बस मोदी जी ने गरीब लोगों को पैसे देने शुरू किये ताकि वे घर में शौचालय बना सके और यह काफी कामयाब भी रहा था । मोदी की तरफ से बनाई गई इस योजना से भारत में बहुत से लोग खुश हुए ।

योगा

आए दिन मोदी जी ने योगा करने को लेकर कई बार बात कही थी कि इनसे शरीर स्वस्थ रहता है, जिसे लाखों लोगों ने अपनाया भी । आज बहुत से लोग मोदी जी की वजह से योगा करते आ रहे हैं जो फायदा ही पहुंचाता है शरीर के लिए । हालाँकि इसके साथ रामदेव बाबा जी का भी काफी बड़ा हाथ है ।

ऑनलाइन पेमेंट को प्रमोट करना

मोदी जी जब अलग-अलग देशों में गए तब उन्होंने वहां देखा कि अधिकतर लोग ऑनलाइन पेमेंट करके ही समान आदि खरीदते हैं । उन तरीकों को देखते हुए भारत में कई कंपनियां आई जैसे कि paytm, फ़ोन पे, भारत पे इत्यादि । इन कंपनियों ने पेमेंट एप्लीकेशन बनाई ताकि समान खरीदा जा सके और बाद में मोदी जी ने भी इसे जमकर प्रमोट किया । इसकी वजह से आ नकली नोटों के बनने की और मिलने की सम्भावना कुछ हद तक कम हो गई ।

नोटबंदी

भारत में नोटबंदी का दिन शायद ही कोई भुला हो क्योंकि इससे पुराने अधिकतर नोट बंद हो गए थे, जिससे बहुत लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा । भारत में बन रहे नकली नोटों को रोकने के लिए और लोगों के घरों-दुकानों में जमा काला धन बाहर निकालने के लिए मोदी सरकार ने नोटबंदी की । इससे उन नेताओं और लोगों के बारे पता चला जिन्होंने घर-दुकानों में करोड़ों रूपए काला धन के रूप में जमा करके रखे हुए थे और ऐसा टैक्स से बचने के लिए ही किये हुए थे यानी टैक्स ना देना पड़े ।

तो बस नोटबंदी की वजह से काला धन बाहर आया और इससे बैंकों में नोट ज्यादा मात्रा में जमा हुए क्योंकि आए दिन भारत में नोट की संख्या कम होती जा रही थी और इसका कारण था बिना सरकार को बताए घर में पैसा छुपाकर रखना ताकि उन पैसों की वजह से टैक्स ना देना पड़े ।

देश की अर्थव्यवस्था मजबूत करनी

यह बात तो 100 प्रतिशत सच है कि नरेंद्र मोदी के आने पहले भारत देश की अर्थव्यवस्था काफी कमजोर थी । देश की अर्थव्यवस्था मजबूत करने के लिए मोदी सरकार ने कई बड़े कदम उठाए । जैसे कि मोदी जी ने भारत में स्थित कंपनियों को खास सुविधाएँ दी कि वह अच्छे से अच्छा काम कर पाए । अच्छा काम होने की वजह से सर्विस दुसरे देशों में भेजी जाने लगी जिससे भारत के पास पैसा आने लगा । इस तरह भारत में समान बनकर दुसरे देशों में काफी मात्रा में बेचा जाने लगा जिससे भारत की अर्थव्यवस्था में काफी सुधार देखने को मिला ।

मोदी जी का मुख्य मकसद है भारत देश में बने समान को जितना हो सके दुसरे देशों में बेचना और दुसरे देश में स्थित कंपनियों को भारत में समान बनाने के लिए प्रोत्साहित करना । इसी कारण से तो एप्पल कंपनी अब भारत में स्मार्टफोन बनाकर दुसरे देशों में बेच रही है जिससे भारत के पास पैसा होगा और अर्थव्यवस्था में सुधार देखने को मिलेगा ।

हमारी राय

तो मोदी जी ने भारत में ऐसे बहुत से काम किए हैं जिसका सबसे ज्यादा फायदा गरीब लोगों को ही हुआ है । मोदी जी का मुख्य मकसद गरीब लोगों को और गरीब होने से रोकना था क्योंकि गरीब लोग और गरीब होते जा रहे थे जबकि अमीर लोग और अमीर होते जा रहे थे । सबको बराबर करने के लिए नरेंद्र मोदी ने खासकर गरीब लोगों पर टैक्स नहीं डाला, उन्हें खास सुविधाएँ दी ताकि वे और गरीब ना हो और अपना जीवन सही ढंग से व्यतीत कर पाए ।

श्री नरेंद्र मोदी की तरफ से किये जाने वाले इन कामों की वजह से ही अधिकतर गरीब लोगों ने मोदी को पसंद किया है जिसमें कुछ अमीर लोग भी शामिल हैं । लेकिन भ्रष्टाचार करने वाले लोग नरेंद्र मोदी के आने के बाद खुश नहीं है क्योंकि इसके ही आने की वजह से उनका गैर क़ानूनी काम बंद जो हो चूका था ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *