सपने में सांप को देखना

आप शायद यह नहीं जानते होंगे कि सपने में सांप को देखना, इसके एक नहीं बल्कि कई मतलब सामने निकल कर आते हैं और वह शुभ भी हो सकता है या अशुभ भी । अब सांप किस रूप में आपको दिखाई देगा उसी के आधार पर ही शुभ-अशुभ का अनुमान लगाया जाता है जैसे कि सांप का मरा हुआ दिखाई देना, ढँक मारते हुए, लड़ते हुए, जोड़े आदि के रूप में दिखाई देना ।

सपने में सांप को देखना
सपने में सांप को देखना

सपने में नॉर्मल सांप दिखाई देने का मतलब आने वाले समय में इन्सान को मिलने वाले अशुभ समय की तरफ संकेत करता है । इन हालातों में ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं होती क्योंकि सामान्य मुसीबतें तो वैसे ही हर इन्सान के जीवन में आती ही रहती हैं । हालाँकि सपने में सांप को पकड़ते हुए देखना शुभ ही माना जाता है और इस तरह के सपने बेहद कम और ना के बराबर ही आते हैं ।

मरा हुआ सांप सपने में दिखाई दे तो इस बात का पता चल जाता है कि आने वाले समय में इन्सान के जीवन में आ रही बाधाएं अब दूर हो हो सकती हैं । इसके अलावा उड़ते हुए सांप का दिखाई देने से इस बात की आशंका हो जाती है कि इन्सान के जीवन में अब उन्नति होने वाली है ।

इसके अलावा काले सांप का सपने में दिखाई देना शुभ नहीं होता । लेकिन हरे और सफेद रंग के सांप का सपने में दिखाई देना शुभ होता है । इसी तरह नाग-नागिन का सपने में दिखाई देना इस बात की तरफ ईशारा करता है कि इन्सान भगवान की पूजा किया करे और भगवन की पूजा तो हर इन्सान को करनी चाहिए । शिवलिंग के साथ सांप दिखाई देना या लिपटा हुआ दिखाई देना भगवान शिव जी की प्राप्ति का संकेत हो सकता है ।

अच्छी बात यह भी है कि सपने में दो सांपों का आपस में लड़ते हुए दिखाई देने का मतलब है इन्सान के दुश्मन की पोल खुल जाने का आने वाले समय में । दुश्मन की पोल खुलने के बाद इन्सान की दुश्मन के साथ लड़ाई भी हो सकती है, जिसे होने से रोकने की कोशिश करनी चाहिए । अधिकतर लोगों को सपने में काले सांप ही दिखाई देते है जोकि शुभ नहीं होता क्योंकि इसे सर्प दोष माना जाता है जिसे भी काले रंग का सांप सपने में दिखाई देता है तो ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *