Cool Survey app se paise kaise kamaye

कूल सर्वे ऐप हाल ही में आई हुई earning एप्लीकेशन है, जिसकी डाउनलोड की संख्या 50 हजार के पार जा चुकी है । लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि कूल सर्वे ऐप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए । बल्कि इस कूल सर्वे ऐप में आप काम कर सकते हैं और यहां पर पैसा बनाना शुरू कर सकते हैं । सबसे अच्छी बात इस कूल सर्वे ऐप की अगर है तो वह है इसका यूजर इंटरफ़ेस, जो काफी साधारण है । एक ही पेज में करना होता है जो भी काम इस कूल सर्वे ऐप में करना होता है । लेकिन टास्क पूरा करने एक लिए अलग से पेज तो खुलेगा ही ।

तो इस ब्लॉग के इस आर्टिकल में हम सिखाएँगे आपको आसान सभी तरीकों से और इससे जुड़े अन्य टॉपिक्स जैसे कि Cool Survey app se paise kaise kamaye, cool survey app me account kaise banaye, cool survey app se paise kaise nikale, कूल सर्वे ऐप के फायदे और नुकसान इत्यादि ।

Cool Survey app se paise kaise kamaye
Cool Survey app se paise kaise kamaye

Cool Survey app me account kaise banaye

कूल सर्वे ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद ही आप उसमें अकाउंट बनाएँगे । कूल सर्वे ऐप में अकाउंट बनाने का प्रोसेस नीचे की तरफ इस प्रकार है :

Cool Survey app se paise kaise kamaye
  • पहली बार कूल सर्वे ऐप खोलने पर इस तरह का पेज दिखाई देगा, इसमें आप sign up बटन पर ही क्लिक करेंगे ।
Cool Survey app se paise kaise kamaye
  • इसके बाद आप पहले बॉक्स में अपनी एक मेल id और दुसरे बॉक्स में इस एप्लीकेशन के लिए नया पासवर्ड रखने के बाद सबसे नीचे बने sign up बटन पर क्लिक करेंगे ।
Cool Survey app se paise kaise kamaye
  • अब आप देखेंगे कि कूल सर्वे ऐप में हमारा अकाउंट बनकर तैयार हो जाने के बाद इसका डैशबोर्ड खुलकर सामने आ चूका है ।

Cool Survey app se paise kaise kamaye

कूल सर्वे ऐप में पैसे कमाने के तरीके कई नहीं है बल्कि एक ही है और वह है सर्वे । कूल सर्वे ऐप में अलग-अलग सर्वे दिए गए हैं, जिसकी संख्या कई हैं । किस सर्वे को पूरा करने में कितना समय लगना है उसकी डिटेल्स और उससे बनने वाले पैसे के बारे भी उसी पेज में लिखा गया होता है । एक सर्वे को पूरा करने में लगाने वाला समय 3 से 20 मिनट तक का होता है । जितने ज्यादा सवाल उतना ज्यादा समय और उतना ही ज्यादा पैसा वहां से मिलता है ।

पहले दो से तीन सर्वे तो कुछ ही मिनटों में पुरे हो जाते हैं और पैसा भी ज्यादा मिलता है । लेकिन बाद में आने वाले अधिकतर सर्वे आसानी से पुरे नहीं होते और उसे पूरा करने पर पैसा ज्यादा नहीं मिलता । क्योंकि यूजर को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए शुरुआत में छोटे सर्वे पूरा करवाकर यूजर को ज्यादा पैसा देकर कंपनी खुश करती हैं । लेकिन आगे बढ़ने के बाद लम्बे सर्वे को ही पूरा करने पर पैसा काफी कम मिलता है । आगे हम जानेंगे सर्वे करके Cool Survey app se paise kaise kamaye, जाते हैं, जिसकी जानकारी नीचे दी अनुसार है :

Cool Survey app se paise kaise kamaye
  • चित्र को देखते हुए मैं एक सर्वे पर क्लिक कर रहा हूँ ।
Cool Survey app se paise kaise kamaye
  • इस तरह का पेज खुलेगा, जिसमें मैं next बटन पर क्लिक करूंगा ।
Cool Survey app se paise kaise kamaye
  • पहला सवाल हमसे पूछा जा रहा है कि सर्वे पूरा करके पैसा कमाना आसान है और इसे पूरा करने पर समय थोड़ा सा ज्यादा लगता है । लेकिन यूजर को सही सवाल के जवाब देने हैं और इसके लिए मैं yes आप्शन को चुनने के बाद नीचे बने next बटन पर क्लिक करूंगा ।
Cool Survey app se paise kaise kamaye
  • दूसरा सवाल हमसे यह पूछा जा रहा है कि जिराफ की त्वचा का रंग कौन सा होता है । हम ब्लैक और white आप्शन को चुनकर next बटन पर क्लिक करेंगे ।
Cool Survey app se paise kaise kamaye
  • इस तरह के तकरीबन 5 छोटे-मोटे सवालों के जवाब देने के बाद हमारा सर्वे पूरा हो जाता है और उस सर्वे को पूरा करने के बदले मुझे मिलते हैं 0.50 डॉलर, जिसे आप ऊपर के चित्र में देख सकते हैं । अब आप take a नेक्स्त survey बटन पर क्लिक करके इस एप्लीकेशन के मुख्य डैशबोर्ड पर जा सकते हैं ।
Cool Survey app se paise kaise kamaye
  • अब आप देख सकते हैं कि कूल सर्वे ऐप मैंने कुछ सर्वे पुरे किये, जिसके बाद मेरे वॉलेट में 1.5 डॉलर बन गए ।

Cool Survey app se paise kaise nikale

Cool Survey app se paise kaise kamaye

कूल सर्वे ऐप से पैसे निकालने के लिए सबसे नीचे की तरफ आपको दिखाई दे रहे होंगे छोटे से फ्लिप्कार्ट और amazon नाम के छोटे-छोटे बैनर । जब आप 10 डॉलर बना लेते हैं जिसकी वैल्यू भारत के हिसाब से होगी तकरीबन 820 रूपए तब आप उन पैसों को फ्लिप्कार्ट वॉलेट में ट्रान्सफर कर सकते हैं । अगर आप amazon वॉलेट में पैसा ट्रान्सफर करना चाहते हैं तब 12 डॉलर होने चाहिएं कूल सर्वे ऐप में । इसके बाद आप सबसे नीचे amazon वाउचर बटन पर क्लिक करेंगे ।

इसके बाद आपसे मेल id पूछी जाएगी और आपने वही मेल id डालनी है जिसपर फ्लिप्कार्ट या amazon का अकाउंट बना हुआ हो । मेल id डालने के बाद आपको एक कोड मिलेगा वह कोड आप फ्लिप्कार्ट या amazon वेबसाइट या एप्लीकेशन में जाकर जब redeem करोगे तब amazon या फ्लिप्कार्ट के वॉलेट में पैसे जमा हो जाएँगे । आप पैसा फ्लिप्कार्ट में ट्रान्सफर करना चाहते हैं या amazon में, यह आप पहले सोचेंगे ।

Cool Survey app के फायदे

  1. कूल सर्वे ऐप का यूजर इंटरफ़ेस बहुत ही सिंपल है और यहाँ पर पैसा बनाने बारे जानने में ज्यादा समय नहीं लगता ।
  2. कूल सर्वे ऐप ज्यादा बड़ी नहीं बल्कि छोटी सी earning एप्लीकेशन है ।
  3. कूल सर्वे ऐप सच में यूजर को पैसा देती है टास्क पूरा करने के बदले में, जो अच्छी बात है ।

Cool Survey app के नुकसान

  1. कूल सर्वे ऐप से थोड़ा पैसा निकालने की सुविधा नहीं मिलती । कम से कम 10 डॉलर्स ही निकालने की सुविधा दे रखी है, जो सही नहीं ।
  2. कूल सर्वे ऐप में सर्वे ज्यादा लम्बे है, जिसे पूरा करने में समय ज्यादा लगता है ।
  3. कूल सर्वे ऐप में दिए जाने वाले सर्वे में एक भी सवाल का गलत जवाब देने पर वह सर्वे कैंसिल हो जाता है और नया सर्वे दुबारा से शुरू करना पड़ता है, जो बदलकर आ जाता है ।
  4. यूजर का डाटा कूल सर्वे ऐप में जमा रहता है क्योंकि इस ऐप को पता होता है आपकी आयु, जन्म तिथि आदि । इसीलिए आप कूल सर्वे ऐप में गलत डाटा ही भरेंगे ।
  5. कूल सर्वे ऐप का कोई रेफरल प्रोग्राम नहीं है, जो होना चाहिए । इसकी जगह पर कैश किंग एप्लीकेशन ही चलाना सही रहेगा क्योंकि उसका रेफरल प्रोग्राम है ।

Cool Survey app referral code

कूल सर्वे ऐप का रेफरल कोड नहीं होता है ।

Cool Survey app invite link

कूल सर्वे ऐप का invite लिंक नहीं होता है ।

Cool Survey app withdrawal method

Amazon और Flipkart

Cool Survey app minimum withdrawal

10 डॉलर्स

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *