डेंगू मच्छर कब काटता है

डॉक्टर्स को छोड़कर अधिकतर लोग नहीं जानते कि डेंगू मच्छर कब काटता है । इसकी जनकारी अगर पता हो तो इन्सान मच्छर से अपना बचाव अपने मुताबिक कर सकता है । क्योंकि रात और दिन में कटने वाले मच्छरों से होने वाली बीमारी में अंतर होता है । क्योंकि ऐसा रिसर्च में पाया गया है कि दिन में कटने वाले मच्छर सबसे घातक होते हैं । इसी कारण से दिन के समय में काटने वाले मच्छरों की वजह से ही इन्सान को तरह-तरह की बीमारी का सामना करना पड़ता है । आइये जानते हैं विस्तारपूर्वक जानकारी के साथ डेंगू मच्छर कब काटता है, दिन के समय या फिर रात के समय ।

डेंगू मच्छर दिन के समय में इन्सान को काटता है । सुबह तकरीबन 7 बजे से लेकर 10 बजे तक और फिर शाम को 4 से 6 बजे तक तैयार होता है इन्सान को काटने के लिए । इसका मतलब दिन के समय में काटने वाले मच्छर गंभीर बीमारी पैदा करते हैं इन्सान के शरीर में ।

अगर दिन में आपको मच्छर काटे तो खुद से सावधान होना चाहिए कि कहीं आपको बुखार, शरीर में कमजोरी आदि का अहसास ज्यादा तो नहीं होने लग रहा है । अगर हाँ, तो ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि आप डेंगू बीमारी का शिकार हुए हों और इन हालातों में ज्यादा देरी ना करते हुए तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए ।

समय का पक्का भी नहीं होता है कि डेंगू मच्छर 7 बजे से लेकर 10 बजे तक ही इन्सान को काटेंगे या शाम के 4 से 6 बजे तक ही काटेंगे । अधिकतर मामलों में ऐसा देखा गया है कि डेंगू मच्छर केवल दिन में ही सबसे ज्यादा काटते हैं और रात के वक्त हो सकता है यह आराम करते हों । कुछ मच्छरों की प्रजाति दिन के समय आराम करती और रात के समय इन्सान को काटती है जिसमें डेंगू मच्छर शामिल नहीं है । इसीलिए दिन के समय कोशिश करेंगे मच्छर से कटने से बचने की क्योंकि दिन के समय में मच्छर से काटने से होने वाली बीमारी में डेंगू होना आम बात हो गई है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *