डेंगू मच्छर की उम्र कितनी होती है

हर साल डेंगू मच्छरों का प्रकोप जारी रहता है और इसकी वजह से होने वाले बीमारी के केस लगातार सामने आने लगते हैं जब एक बार इसका केस आ जाए तब । इसका मतलब हजारों की तादाद डेंगू मच्छर के पैदा होने पर यह काफी सारे लोगों पर अटैक करते हैं, जिसकी वजह से एक साथ लगातार आए दिन कोई ना कोई मरीज डेंगू ग्रसित सामने निकल कर आता है ।

डेंगू मच्छर की उम्र कितनी होती है
डेंगू मच्छर की उम्र कितनी होती है

डेंगू मच्छरों की उम्र मादा और नर मच्छरों की अलग-अलग होती है । जैसे कि नर डेंगू मच्छरों की उम्र तकरीबन 10 दिन और मादा डेंगू मच्छरों की अधिकतम आयु 1 महीने तक की होती है । यह उम्र एडीज एजिप्टी नाम के मच्छर की है क्योंकि एडीज एजिप्टी नाम के मच्छरों के काटने की वजह से ही इन्सान डेंगू बीमारी की चपेट में आता है । मादा एडीज एजिप्टी मच्छरों की उम्र भले ही 1 महीना हो, लेकिन एक महीने के भीतर ही यह ज्यादा से ज्यादा 1000 अंडे पानी में दे डालती हैं । जिसकी वजह से मादा एडीज एजिप्टी मच्छर मरने से पहले अधिकतम 1000 अंडे दे देता है ।

इसका मतलब काफी कम समय में कुछ ही मादा एडीज एजिप्टी मच्छर मिलकर हजारों की तादाद में और नए मच्छरों को जन्म दे देती हैं । एडीज एजिप्टी मच्छरों की तुलना में अन्य प्रजाति के मच्छरों की उम्र भी तकरीबन इसी के आसपास या इससे भी कम तक रह जाती है । मुख्य रूप से तो मादा एडीज एजिप्टी मच्छर ही इन्सान को ज्यादातर काटते हैं और इनके काटने की वजह से ही इन्सान डेंगू की चपेट में आता है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *