मच्छर की आयु कितनी होती है

किसी जगह में पानी इक्कठा हुआ पड़ा हुआ हो ज्यादा दिनों तक के लिए, तो उसमें हजारों की तादाद में मच्छर पैदा हो जाते हैं । क्योंकि एक मच्छर 500 से 1000 अंडे पैदा कर देती है, जिसकी वजह से कुछ मच्छर पानी में हजारों की तादाद में और मच्छरों को जन्म दे देते हैं ।

मच्छर की आयु कितनी होती है
मच्छर की आयु कितनी होती है

अब सवाल ये है कि मच्छर की आयु कितनी होती है और यह सवाल काफी बड़ा है क्योंकि दिन में हजारों की तादाद मच्छर अंडे दे देता है खड़े पानी में । इसका मतलब किसी जगह पर पानी कुछ दिनों तक के लिए भी खड़ा रह जाए तो उसमें कुछ ही मादा मच्छर हजारों की तादाद में अंडे दे देता है । इसी कारण से पानी को खुले में रखने से मना किया जाता है ताकि मच्छरों की संख्या ना बढ़ जाए और इसमें से मादा मच्छर ही सबसे ज्यादा इंसानों का खून चूसते हैं ।

मादा मच्छरों की आयु अधिकतम 56 दिन तक की और नर मच्छरों की अधिकतम आयु 10 ज्यादा दिन तक की ही होती है । इसका मतलब मादा मच्छर नर मच्छरों की तुलना में तकरीबन 5 गुना ज्यादा जीते हैं । इक्कठी की गई जानकारी के मुताबिक अधिकतर मादा मच्छर 1 महीने से ज्यादा दिनों तक जी नहीं पाते बल्कि 2 से 3 हफ्ते तक ही जी पाते हैं । वहीं दूसरी तरफ अधिकतर नर मच्छर 1 हफ्ते तक ही जीवित रह पाते हैं,उसके बाद यह मर जाते हैं ।

अत्यधिक ठण्ड और अत्यधिक गर्मी की वजह से मादा और नर मच्छरों की जिन्दगी बेहद ही कम होती है । इसी कारण से अधिक गर्मी और अधिक ठण्ड होने की वजह से मच्छरों काफी कम कमरों में देखने मिलते हैं । तो आपके इस “मच्छर की आयु कितनी होती है” सवाल के मुताबिक नर मच्छरों की अधिकतम आयु 10 दिन और मादा की अधिकतम आयु 56 दिन तक की ही होती है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *