मच्छर भगाने का आसान तरीका

मच्छर भगाने के तरीके बहुत से हैं जैसे कि दवाई, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और घरेलू उपाय । इनमें से मच्छर भगाने का आसान तरीका है इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स अपने आप ही काम करता रहता है । इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस कुछ ऐसे हैं जिसपर निर्भर रहना पड़ता है मच्छर मारने के लिए जैसे कि इलेक्ट्रिक बल्ला और इसकी हम बात नहीं करने वाले । क्योंकि इलेक्ट्रिक बल्ले से मच्छर मारने के लिए हमें ही बल्ले को हाथ में लेकर इधर-उधर चलना पड़ता है ।

मच्छर भगाने का आसान तरीका है जैपर और लिक्विड मशीन का इस्तेमाल करना । ये दोनों ऐसे इलेक्ट्रिक गैजेट्स हैं जिसकी मदद से मच्छर आसानी से कमरे से बाहर चले जाएँगे या मारे जाएंगे । इसके अलावा इसका इस्तेमाल मच्छर करने के लिए काफी ज्यादा आसान भी है । इन दोनों डिवाइस को लेकर विस्तारपूर्वक जानकारी नीचे दी अनुसार है :

मच्छर भगाने का आसान तरीका
मच्छर भगाने का आसान तरीका

Zapper

जैपर बड़े आकार की इलेक्ट्रॉनिक मशीन होती है । जिसके अंदर इलेक्ट्रॉनिक वायर और लाइट लगी होती है । नीली लाइट को देखने की वजह से मच्छर जब इसके पास जाते हैं तब इसके आसपास लगी नंगी तार से टच होने की वजह से मच्छर अपने आप ही मारे जाते हैं । सबसे अच्छी बात ये है कि जैपर को बिजली से एक बार जोड़ कर छोड़ देना होता है, उसके बाद यह अपने आप ही मच्छर मारने लगता है । जैपर मच्छरों को भगाता नहीं बल्कि मारता है जो अलग-अलग पॉवर में उपलब्ध हैं । कीमत ज्यादा होने की वजह से अधिकतर लोग जैपर खरीदना पसंद नहीं करते बल्कि इससे अच्छा गैजेट खरीद लेते हैं ।

Liquid Machine

लिक्विड मशीन का इस्तेमाल अधिकतर मच्छरों को भगाने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है और इसका इस्तेमाल करने भी काफी आसान होता है । क्योंकि इस लिक्विड मशीन को एक बार बिजली से कनेक्ट कर देने के बाद छोड़ देना होता है उतने समय के लिए जितने समय के लिए मच्छर रहते हैं । लिक्विड के रूप में जमा दवा भाप बनकर कमरे में फ़ैल जाती है अपने आप ही और इस दवा के असर से मच्छर अपने आप घर से बाहर निकलने लगते हैं । इसीलिए सस्ते में मच्छर भगाने का आसान तरीका देखना हो तो ऐसे लिक्विड मशीन ही एकमात्र रास्ता निकल कर आता है ।

हमारी राय

देखा जाए तो तरीके बहुत से हैं मच्छर भगाने के के । लेकिन उनमें से अधिकतर तरीके मुश्किल ही होते हैं जैसे कि इलेक्ट्रिक बल्ले से मच्छर मारने के लिए बार-बार इधर-उधर जाना पड़ना, धुंए से मच्छर मारने के लिए coil जलाने में समय व्यर्थ जाना और अलग से उसे चलाने के लिए समान लगना, स्प्रे से मच्छर मारने के लिए कमरे के हर कौने में स्प्रे मारना, शरीर में टयूब लगाना आदि ।

तो कुल मिलाकर बात ये है कि मच्छर मारने के सबसे आसान तरीके हैं लिक्विड मशीन और जैपर । क्योंकि इसे दिन में एक ही बार बिजली से कनेक्ट करके छोड़ देना होता है, उसके बाद यह अपने आप ही मच्छर मारना शुरू कर देता है । सुरक्षित तरीके से मच्छर मरने के लिए धुंए पैदा करने वाले उत्पदा नहीं खरीदना ही सबसे अच्छा रहेगा जैसे कि मच्छर मारने की दवा के रूप में स्प्रे, लिक्विड, coil फास्ट कार्ड आदि ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *