मच्छर मारने वाली दवा का नाम

मच्छर के काटने पर होने वाली बिमारियाँ गंभीर रूप ले लेती है, जिसे रोकने का इंतजाम हर इन्सान को करना चाहिए और इसे रोकने का सबसे बड़ा तरीका है दवा । मच्छरों को मारने के लिए अलग-अलग बहुत सी दवाएं मार्किट में मौजूद हैं । इनमें से कुछ मच्छर मारने वाली दवा का नाम हो सकता है लोग ना जानते हों और अगर जानते होंगे तो भी उसके मुख्य फायदे के बारे नहीं जानते होंगे ।

इस ब्लॉग के इस आर्टिकल में हम Best मच्छर मारने वाली दवा का नाम और उससे जुड़ी सभी जानकारियां विस्तारपूर्वक ढंग से बताने वाले हैं । इससे आपके लिए फायदा होगा कि मच्छरों को मारने और उसे घर से बाहर निकालने के लिए बजट और जरूरत के मुताबिक कौन सी दवा को खरीदा जाए ।

मच्छर मारने वाली दवा का नाम

मच्छर मारने वाली दवा का नाम – डिटेल्स के साथ

मच्छर मारने वाली दवा का नाम हैं Coil, फास्ट कार्ड, लिक्विड मशीन, mosquito क्रीम और mosquito तेल । ये सभी वे दवाएं हैं जो अलग-अलग कीमत पर और अपनी कुछ ना कुछ खूबियों के साथ आते हैं । इसीलिए आप अपने बजट और जरूरत के मुताबिक ही इनका इस्तेमाल करेंगे मच्छरों को मारने और भगाने के लिए । मच्छरों को मारने वाली इन सभी दवाओं के नाम जरूरी डिटेल्स के साथ नीचे दी अनुसार है :

Coil

भारत में बहुत से लोग पिछले कई सालों से मच्छरों को कमरे से बाहर निकालने और उसे निकालने के लिए coil का ही इस्तेमाल करते थे और आज भी करते आ रहे हैं । क्योंकि कम खर्चे में, बिजली के चले जाने पर coil ही एकमात्र दवा थी मच्छरों से बचाव के लिए और उसे कमरे से बाहर निकालने के लिए । इसकी कीमत 20 से 40 रूपए तक के बीच में है । Coil के जलने से पैदा होने वाला धुआं जहरीला होता है मच्छरों के लिए, जिससे मच्छर भाग जाते हैं । लेकिन इसका धुआं इन्सान के फेफड़ों में जाकर धीरे-धीरे नुकसान पहुंचाता रहता है । इसीलिए कोशिश करनी Coil नहीं इस्तेमाल करने की ।

लिक्विड मशीन

Coil की चक्करी को निकालने और उसे जलाने से होने वाली झंझट से बचने के लिए लिक्विड मशीन सबसे बेस्ट रहती है । लिक्विड मशीन भी पिछले कई सालों से काफी ज्यादा मात्रा में बिकती आ रही हैं और यह सीधा बिजली पर ही चलती हैं । जहरीला लिक्विड भाप में तब्दील होकर कमरे में फैलता है, जिससे कमरे में मौजूद मच्छर मर जाते हैं या कमरे से बाहर निकल जाते हैं । लेकिन जब बिजली ना हो तो तब coil का ही सबसे ज्यादा मात्रा में उपयोग में लिया जाता है ।

Coil को खुले में जलाने का कोई फायदा नहीं क्योंकि इसका धुआं खुले में फ़ैल जाने से मच्छरों पर कोई असर नहीं होगा । जैसे अगर आप खुले आसमान में बैठे हैं तब coil का कोई फायदा नहीं, इसके लिए तो त्वचा पर क्रीम या तेल लगाना ही सही है । लिक्विड मशीन से पैदा होने वाला धुआं इन्सान के फेफड़ों में जाकर शरीर को नुकसान पहुंचाता है, लेकिन coil के धुएं की तुलना में काफी कम ।

फास्ट कार्ड

फास्ट कार्ड आए हुए कुछ ही साल हुए हैं और यह सबसे तेज गति से मच्छरों को मारने में सक्षम है । क्योंकि फास्ट कार्ड एक तरह का छोटा सा कागज है और इसे आग लगाया जाए तो तुरंत से जलकर राख जाता है । उसके जलने से धुआं तुरंत पैदा होता है रो तुरंत ही कमरे में फ़ैल जाता है । एक मिनट के अंदर ही धुआं इतना ज्यादा फ़ैल जाता है कि मच्छरों को कमरे से बाहर निकलने में समय नहीं मिलता और कमरे के अंदर ही मर जाता है । इसी कारण कमरे में मौजूद मच्छरों को तुरंत मारना है तो ऐसे में फास्ट कार्ड एकदम परफेक्ट है और इसके एक कागज की कीमत भी मात्र 1 रूपए होती है ।

फ़ास्ट कार्ड काफी छोटा होने की वजह से यह 20 सेकंड के अंदर सारा जलकर धुआं पैदा हो जाता है और उसके बाद धुआं बनता । जिसकी वजह से कमरे में पंखा लगा हो तो आधे घंटे के भीतर ही सारा का सारा धुआं कमरे से बाहर निकल जाने की वजह से मच्नछर दुबारा से कमरे में वापिस से आ जाएँगे । कमरे में पंखा लगा हो और लगातार धुआं तो बाहर जाएगा ही, तो ऐसे में ऐसे दवा का चुनाव करना पड़ेगा जो लगातार धुआं फैलाता रहे । इसके लिए लिक्विड मशीन और coil ही सबसे बेस्ट रहता है ।

स्प्रे

मच्छरों को मारने के लिए बहुत सी कंपनियों ने दवा के रूप में स्प्रे का निर्माण किया है । इस स्प्रे को कमरे के सभी कौनों में मारना होता है क्योंकि मच्छर घर के कौनों में ही छुपे हुए होते हैं और वहीँ पर ही आराम करते हैं । हर रोज घर के सभी कौनों में स्प्रे मारने की वजह से मच्छर घर के अंदर रहेंगे ही नहीं, जिससे आपका मच्छरों से बचाव रहेगा । जब मच्छर आराम नहीं करते तब वे कौनों में नहीं जाएँगे जिससे उस स्प्रे का कोई फायदा नहीं होगा । इसी तरह बाहर से मच्छर जब आपको काटने के लिए आएंगे तब भी वह घर के कौनों में नहीं जाएँगे बल्कि सीधा आपको ही काटेंगे । क्योंकि स्प्रे तो घर के कौनों में ही मारी गई होगी ।

इसका मतलब अगर आप चाहते हैं कि घर में मच्छर ना रहे तो ऐसे में स्प्रे मारनी सही है । अगर मच्छर सीधा बाहर से आए तो वह आपको सीधा काटेगा ही और इसके लिए आपको अलग से दवा खरीदने की जरूरत है जैसे कि coil, फास्ट कार्ड, लिक्विड मशीन, तेल, क्रीम आदि । इससे फायदा होगा मच्छर आपको नहीं काटेंगे । स्प्रे तभी काम आती है जब आप घर में मच्छर को नहीं रहने देना चाहते ।

कंपनी ने अब तो बच्चों के कपड़ों पर लगाने भी लगाने के लिए अलग से स्प्रे बना दी है, जिससे बच्चे पास नहीं आएँगे । चाहे तो उसकी जगह पर फैब्रिक रौल को भी आप चुन सकते हैं क्योंकि उसे भी कपड़े पर थोड़ा सा लगाना होता है स्प्रे की तरह, जिसे हमने सबसे नीचे अलग टॉपिक के माध्यम से बताया हुआ है ।

क्रीम

मच्छर इन्सान को ना काटे इसके लिए कंपनी पिछले कई सालों से क्रीम बनाती आ रही है । इस क्रीम का इस्तेमाल बहुतसे लोग पिछले कई सालों से करते आ रहे हैं । क्योंकि इस क्रीम का इस्तेमाल कहीं पर भी किया जा सकता है जैसे कि खुले आसमान में आप बैठे हैं तो ऐसे में फास्ट कार्ड, लिक्विड मशीन, coil आदि का धुआं तो हवा में ही आसपास फ़ैल जाएगा जिससे मच्छर मरेगा नहीं और आपको कटेगा ही । लेकिन इस क्रीम को त्वचा पर लगाने के बाद आप कहीं पर भी जाएंगे जिससे मच्छर आपकी त्वचा को कटेगा नहीं क्योंकि त्वचा पर लगी हुई होती है दवा ।

क्रीम त्वचा पर लगती है, इसका मतलब इसे त्वचा अपर लगाने पर आप कहीं पर भी जाओगे तब मच्छर आपको काटेंगे ही नहीं । लेकिन इसका इस्तेमाल जख्म वाली त्वचा के ऊपर, सेंसिटिव त्वचा के ऊपर बिल्कुल भी नहीं किया जा सकता है । इसी तरह कई सालों तक इस क्रीम का इस्तेमाल करना सुरक्षित नहीं है क्योंकि इससे त्वचा को नुकसान पहुँच सकता है ।

तेल

क्रीम के बाद तेल आया था जिसे त्वचा पर लगा दिया जाए तब त्वचा पर मच्छर काटेंगे नहीं । इसका मतलब आप इस तेल को त्वचा पर लगाने के बाद जा सकते हैं कहीं पर भी । तेल काफी कम कीमत में भी मिलता है और ज्यादा महंगा भी । अगर है आपका बजट काफी कम और अगर आप खुले में जा रहे हैं, कमरे के अंदर बाहर-आ जा रहे हैं तो ऐसे में तेल सही है । क्योंकि तेल त्वचा पर लगा होने से मच्छर निकट तो आएँगे लेकिन काटेंगे नहीं । इसीलिए सस्ती मच्छर मारने वाली दवा का नाम जो सस्ती हो, वह तेल ही है ।

अगरबत्ती

कमरे में खुशबु फैलाकर आपका मन प्रसन्न करने के साथ-साथ मच्छरों को साथ में बाहर निकालना हो तो ऐसे में कंपनी ने अगरबत्ती बनाती है ।मच्छरों को मारने वाली इस तरह की अगरबत्ती का निर्माण बहुत सी कंपनियों ने नहीं किया है । इसी कारण से मार्किट में हो सकता है आपको आसानी से मच्छर मारने या भगाने वाली अगरबत्ती ना मिले । Coil, फास्ट कार्ड और लिक्विड मशीन की तुलना में अगरबत्ती सुरक्षित होती है और इसका धुआं थोड़ा सा नुकसानदायक तो पहुंचाता ही है । लेकिन अच्छी बात तो ये है कि इस अगरबत्ती का निर्माण आयुर्वेदिक समग्रियों से ही हुआ है ।

अगरबत्ती सस्ती नहीं मिलती बल्कि काफी महंगी मिलती है । कमरे से मच्छर भगाने और कमरे में खुशबु चाहिए तो अगरबत्ती सही है, लेकिन इसका धुआं कुछ मिनटों तक ही लगातार फैलता रहता है । इसके बाद जब इसका धुआं खत्म हो जाए तब कुछ ही घंटों में कमरे से सारा धुआं बाहर निकल जाने से मच्छर फिर से वापिस कमरे में आ सकते हैं । कई घंटों तक मच्छरों से लगातार सुरक्षा चाहिए तो ऐसे में लिक्विड मशीन, तेल, क्रीम ही सही है ।

फैब्रिक रौल

कुछ कंपनियों ने फैब्रिक रौल नाम की छोटी सी स्टिक लांच की है जो दवा है मच्छरों को पास नहीं आने देती । फैब्रिक रौल को दोनों बाजू के नीचे की तरफ और कूल्हों वाली जगह पर फैब्रिक रौल लगानी होती है यानी रगड़नी होती है । यह त्वचा पर नहीं बल्कि कपड़ों पर ही लगानी होती है और यह बच्चों के लिए सुरक्षित है । खासकर बच्चों के लिए ही कंपनी ने फैब्रिक रौल बनाया है जिसे बच्चों के कपड़ों पर थोड़ा-थोड़ा लगा देने के बाद बच्चे कहीं पर भी जाएं, उसके निकट मच्छर आएँगे नहीं ।

हमारी राय

अब हम अपनी राय देंगे कि मच्छरों को मारने और पास नहीं आने देने के लिए आप कौन सी दवा खरीदेंगे क्योंकि अलग-अलग प्रकार की दवा की अपनी-अपनी खूबियाँ और कमियां हैं । हालांकि इस ब्लॉग में ऊपर की तरफ हमने बहुत सी उन दवाओं के बारे बताया है जो मच्छरों को भगाने और उसे मारने में सक्षम होती हैं ।

बच्चे बाहर खेलने जाते हैं और वहां पर जहरीले मच्छर बच्चों को ना काटे इसके लिए फैब्रिक रौल एकदम बेस्ट और सुरक्षित है । क्योंकि इसे बच्चों के कपड़ों पर थोड़ा-थोड़ा लगा देने से मच्छर उनके निकट नहीं आएंगे और कंपनी के मुताबिक यह सुरक्षित भी है ।

कई घंटों तक लगातार मच्छरों से बचाव रखना है तो Coil, क्रीम, तेल, लिक्विड मशीन ही सही रहती हैं क्योंकि यह लगातार कई घंटों तक काम करती हैं । Coil के जलने से पैदा होने वाला धुआं काफी नुकसान पहुंचाता है शरीर को जबकि लिक्विड मशीन से निकलने वाला धुआं थोड़ा सा कम । लेकिन इसे खुले में नहीं लगाया जा सकता और वहां पर मच्छर भागेंगे ही नहीं जैसे कि खुला आसमान ।

कहीं पर भी जा रहे हैं और वहां पर मच्छरों से बचाव रखना है तो क्रीम और तेल ही बेस्ट है । इसे त्वचा पर लगाओ और मच्छर आपको काटेंगे ही नहीं, लेकिन आपके इर्द गिर्द घूमेंगे जरुर । कई सालों तक इसका इस्तेमाल करना त्वचा के लिए हानिकारक होता है ।

बच्चों के लिए भी फैब्रिक रौल जोकि है एक दवा मच्छर भगाने के लिए और यह काफी ज्यादा सुरक्षित भी है, जो बहुत ही अच्छी बात है । बच्चों के कपड़ों पर फैब्रिक रौल थोड़ा सा लगा देने के बाद बच्चे कहीं पर भी जाएं, मच्छर उनके निकट नहीं आएंगे और इसका असर 8 घंटो तक के लिए रहता है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *