सपने में मरे हुए पूर्वज देखना

अपने पूर्वजों के साथ प्यार करने वाले और उन्हें याद करने वाले लोगों के सपने में पूर्वज तो आएंगे ही । तो क्या सपने में मरे हुए पूर्वज देखना शुभ होता है या अशुभ, इसी के बारे में हम यहाँ सी ब्लॉग के इस आर्टिकल में बताने वाले हैं ।

सपने में मरे हुए पूर्वज देखना शुभ नहीं होता है बल्कि यह अशुभ होने का ही ईशारा करता है और इसमें हमें सम्भल जाने की आवश्यकता होती है । जैसे कि सपने में बीमार पूर्वज का दिखाई देना इस बात की तरफ ईशारा करता है कि उन्होंने कोई इच्छा अपनी पूरी करनी थी, जिसे आप पूरा कर सकते हैं ताकि उनकी आत्मा को सही तरीके से शांति मिल सके ।

सपने में मरे हुए पूर्वज देखना
सपने में मरे हुए पूर्वज देखना

इसके अलावा सपने में पूर्वज देखना सही नहीं होता क्योंकि आपके मरे हुए पूर्वजों ने कबका नया जन्म किसी ना किसी जीव-जन्तु या इन्सान के रूप में ले लिया है और आपका कनेक्शन अब उनसे टूट गया है । इसका मतलब अब मरे हुए पूर्वजों के बारे में सोचन बिल्कुल नहीं ठीक नहीं होता है क्योंकि पूर्वज घर के हालातों को उथल-पुथल करने की कोशिश करते हैं और ऐसा कहा जाता है ।

इसके अलावा अगर सपने में पूर्वज ना बोले तो ऐसे में समझ लेना चाहिए कि कहीं ना कहीं आने वाले समय में समय कोई ना कोई गलत काम करने जा रहे हैं जिसके गलत होने बारे हम पहले से नहीं जानते होंगे । चुपचाप खड़े पूर्वज से सीखना चाहिए कि अब उस इन्सान को सोच समझकर काम करना चाहिए जिससे कि वह काम न बिगड़े ।

इसके अलावा सपने में अगर आपके पूर्वज आपको आशीर्वाद दे तो ऐसे में आपको काम में सफलता मिलने की सम्भावना बढ़ जाने की उम्मीद होती है । वहीँ दूसरी तरफ पूर्वज दुखी में नजर आए तो ऐसे में हो सकता है कि आप जो काम नया करने जा रहे हो वह उन्हें पसंद ना आ रहा हो ।

सपने में अगर पूर्वज के शरीर में कपड़े पुरे ना पहने होने, उसे भूख लगी हो या पानी की प्यास लगी, भूख लगी हो तो ऐसे में आप युह समझें कि आपने या आपकी पिछली पीढ़ियों ने पूर्वजों के नाम लेकर किसी ब्राह्मण को खाना नहीं खिलाया है और कपड़े नहीं दिए हैं । मरे हुए पूर्वज का नाम लेकर ही इन्सान की कुछ कपड़े, खाना आदि का समान देना जरूरी होती है और यह सब कुछ पूर्वजों को सीधा ही मिल जाता है ।

पूर्वजों को मरे हुए कई साल बीत गए होंगे । तो ऐसे में अगर पूर्वज आसमान की तरफ दिखाई दे तो इसका मतलब उनकी आत्मा को शांति मिल चुकी है । इसी तरह सपने में या हकीकत में आपको ऐसा लग रहा हो कि आपके पूर्वजों की आत्मा जहाँ आप रह रहे हों वहां पर भटक रही है तो इसका मतलब उस आत्मा को शांति नहीं मिली । इसके अलावा पूर्वजों की शव यात्रा सपने में दिखाई देना शुभ मानी जाती है और इससे सम्भावना बढ़ती है आपकी इच्छा पूरी होने की ।

भले ही अधिकतर लोग बता रहे हों कि सपने में मरे हुए पूर्वज देखना शुभ होता है लेकिन ऐसा नहीं है । क्योंकि पूर्वजों की आत्मा ने नया शरीर धारण किया होगा, तो ऐसे में आप उन्हें बार-बार याद करके तंग नहीं करेंगे । बार-बार याद करने से ही सपने में बार-बार पूर्वज दिखाई देते है जो सही नहीं होता है । इसीलिए आप यह मत सोचना कि सपने में मरे हुए पूर्वज देखना होता है अच्छा बल्कि यह अच्छा नहीं होता । आपके सपनों में आए हुए पूर्वज क्या कुछ करते हैं और आपसे क्या करने को कहते हैं, इस बात का ध्यान खुद से रखने की जरूरत पड़ती है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *