Vivek Bindra scam exposed – हुई कन्ट्रोवर्सी

संदीप महेश्वरी और विवेक बिंद्रा के बीच में छोटी नहीं बल्कि काफी बड़ी कंट्रोवर्सी हुई और इसी बीच Vivek Bindra scam exposed इन्टरनेट पर वायरल होने लगा । जिसकी वजह से यूटयूब पर हल्ला सा मचा हुआ है । बहुत से यूटयूबर्स संदीप महेश्वरी के साथ खड़े हैं जबकि तकरीबन हर यूटयूबर्स विवेक बिंद्रा के खिलाफ ही हैं । यह सब कुछ शुरुआत होता है विवेक बिंद्रा की तरफ से बेचे जाने वाले कोर्स की वजह से जिसका नाम है बड़ा बिज़नेस । बड़ा बिज़नेस एक ऐसा कोर्स जिसमें बताया जाता है कि स्टूडेंट्स को बिज़नेस बारे सिखाने विडियो के माध्यम से और यह कोर्स हजारों रुपयों में बिकता है, जिसकी कीमत चली जाती है 1 लाख रूपए तक ।

बड़ा बिज़नेस कोर्स खरीदने वाले तकरीबन हर युवा परेशान हैं क्योंकि उनके साथ हुआ है नुकसान और लोगों के साथ हो रहा है स्कैम । जिसकी वजह से इन्टरनेट पर Vivek Bindra scam exposed कर रहा है ट्रेंड । क्योंकि बड़ा बिज़नेस कोर्स विवेक बिंद्रा ने ही लांच किया था जो काफी महंगा कोर्स है । चलिए जानते हैं इन्टरनेट पर तेज़ी से फ़ैल रहे Vivek Bindra scam exposed को लेकर विस्तारपूर्वक जानकारी ।

Vivek Bindra scam exposed
Vivek Bindra scam exposed

Vivek Bindra scam exposed

हाल ही में 11 दिसम्बर साल 2023 में संदीप महेश्वरी सर जी ने अपने यूटयूब चैनल sandeep maheshwari पर एक विडियो डाली थी जिसका नाम था Big Scam Exposed । इस विडियो में एक-एक करके तीन से चार स्टूडेंट्स ने विवेक बिंद्रा की असल सच्चाई बताई और वह बड़ा बिज़नेस नाम के कोर्स को लेकर थी । इक्कठी की गई जानकारी के मुताबिक विवेक बिंद्रा ने अलग-अलग लेवल के कई कोर्स लांच किये थे कुछ साल पहले । कोर्स की कीमत हजारों रूपए से लेकर 1 लाख रूपए तक की भी होती है ।

कोर्स खरीदने के बाद तकरीबन 90 स्टूडेंट्स ने अहसास किया कि कोर्स में इतना दम नहीं । कोर्स में विडियो के माध्यम से समझाया जा रहा था बिज़नेस बारे जैसे कि बिज़नेस कैसे, कौन सा शुरू करें आदि । बड़ा बिज़नेस कोर्स में जितनी भी विडियो है उसमें दी जानकारी में उतना दम नहीं क्योंकि उससे भी बेहतर विडियो यूटयूब पर पहले से ही है उपलब्ध । अधिकतर यूजर्स के मुतबिक बड़ा बिज़नेस कोर्स खरीदने के बाद उनका पैसा बेकार हुआ है । क्योंकि जिस काम के लिए बड़ा बिज़नेस कोर्स स्टूडेंट्स खरीदा था, वह काम हुआ नहीं ।

बड़ा बिज़नेस कोर्स कोर्स को लेकर तकरीबन 90 प्रतिशत लोगों को पता चला गया कि यह कोर्स बेकार है और उनका अब नुकसान हो चूका है । ऐसा 90 प्रतिशत लोगों के साथ हो चूका है जो इसके खिलाफ आवाज नहीं उठा पाते थे अकेला होने के कारण । लेकिन संदीप महेश्वरी के एक इवेंट में इनमें से कुछ यूटयूबर्स ने विवेक बिंद्रा की पोल खोल दी । एक-एक करके तीन से चार यूटयूबर्स ने बताया कि बड़ा बिज़नेस कोर्स में कोई दम नहीं और उस बड़ा बिज़नेस कोर्स में विडियो के माध्यम से बिज़नेस को लेकर जो भी जानकारी दी जा रही है उससे भी बेहतर जानकारी तो फ्री में यूटयूब पर उपलब्ध है ।

हजारों की तादाद में बड़ा बिज़नेस कोर्स को खरीदा है और उन कोर्स की कीमत हजारों रूपए के हिसाब से है जैसे कि 35 हजार, 50 हजार और 1 लाख रूपए तक । इसका मतलब जिन 50 हजार लोगों ने विवेक बिंद्रा का कोर्स खरीदा है उससे विवेक बिंद्रा को 250 करोड़ रूपए से भी ज्यादा की कमाई कर ली होगी और यह बात सच भी है । विवेक बिंद्रा के कोर्स सस्ते नहीं बल्कि काफी महंगे है जिसे बहुत से लोगों ने खरीदा है, जिसकी वजह से विवेक बिंद्रा ने करोड़ों रूपए की कमाई की ।

लेकिन कोर्स खरीदने वाले लोगों के मुताबिक विवेक बिंद्रा ने स्कैम किया है लोगों के साथ । क्योंकि यूजर्स के मुताबिक विवेक बिंद्रा की तरफ से बेचे जाने वाले कोर्स में जो जानकारी दी गई है उससे भी बेहतर जानकरी यूटयूब पर पहले से फ्री में मौजूद है । जब लोग इनके कोर्स से कुछ बिज़नेस खड़ा नहीं किया जा रहा तब उन स्टूडेंट्स को वह कोर्स दुसरे लोगों को बेचने के लिए कहा जा रहा था ताकि उन्हें बदले में कुछ कमीशन दिया जाए । यानी जो भी बन्दा विवेक बिंद्रा का कोर्स आगे किसी को और को बिक्वाएगा उसे बदले में मोटा कमीशन मिलेगा ।

इस सिस्टम को MLM से भी जोड़ दिया जाता है । क्योंकि MLM में भी ऐसा ही होता है कि सर्विस या प्रोडक्ट सामने वाले किसी बंदे को को जबरदस्ती बेचकर कंपनी से कमीशन लेना और बाद में सामने वाले बंदे को भी मजबूर करना उसी कोर्स को आगे किसी और को बेचने के लिए ताकि सामने वाले बंदे को कमीशन मिले । इसका मतलब जो लोग विवेक बिंद्रा के कोर्स से कुछ बिज़नेस खड़ा नहीं कर पाते उन्हें वही कोर्स आगे बिकवाने के लिए कहा जाता है, ताकि उसे कमाई । बड़ा बिज़नस कोर्स का मुख्य काम था बिज़नेस को लेकर ज्ञान देना ताकि लोगों को मदद मिले बिज़नेस करने में, जो इसमें है ही नहीं ।

कोर्स खरीदने से पहले तकरीबन हर लोगों को नहीं पता था कि उस कोर्स में किस तरह की जानकारी दी जानी है लेकिन इतना जरुर पता है कि वह कोर्स उन स्टूडेंट्स के लिए बना है जो बिज़नेस करना चाहते हैं । विवेक बिंद्रा ने लोगों के साथ स्कैम किया और इस बात की विडियो संदीप महेश्वरी सर ने अपने यूटयूब चैनल पर अपलोड कर दी । उसी विडियो से तकरीबन हर स्टूडेंट्स को जानने मिला कि विवेक बिंद्रा के बड़ा बिज़नेस कोर्स में कोई दम नहीं और उसे खरीदना भी नहीं चाहिए । कोर्स खरीदने वाले स्टूडेंट्स ने बताया कि विवेक बिंद्रा स्कैम कर रहा है । जिससे Vivek Bindra scam exposed इन्टरनेट पर ट्रेंड कर रहा था ।

अगर कोर्स में दम होता तो उस कोर्स को महंगे दाम में बेचने पर कोई बुराई नहीं । अगर कोर्स में कोई दम ही नहीं तो ऐसे में उस कोर्स को लोगों को गलत बेचने पर बुराई है । विवेक बिंद्रा ने कोर्स की मार्किटिंग ही इस तरीके से की थी कि बड़ा बिज़नेस कोर्स काफी जबर्दस्त है और यह बात बिल्कुल सच है । विवेक बिंद्रा की बातों पर विश्वास करते हुए हजारों लोगों ने बड़ा बिज़नेस कोर्स खरीदा । कोर्स खरीदने के कुछ महीने के बाद ही पता चला कि उनके साथ हो चूका है स्कैम ।

संदीप महेश्वरी को विवेक बिंद्रा ने एक नोटिस भेजा था कि संदीप महेश्वरी अपने यूटयूब चैनल पर अपलोड की हुई स्कैम exposed वाली विडियो को डिलीट करे । संदीप महेश्वरी लोगों के सामने विवेक बिंद्रा के इस स्कैम को सामने लाना चाहते हैं ताकि लोगों को इसकी असली हकीकत पता चले । जिसकी वजह से विवेक बिंद्रा ने कई बार संदीप महेश्वरी पर काफी प्रेशर भी पाया उस स्कैम exposed विडियो डिलीट करने के लिए जो आगे भी किया जाएगा । लेकिन संदीप महेश्वरी ने पहले ही बता दिया था कि उनके चैनल पर मौजूद वह विडियो डिलीट नहीं होगी और वह हमेशा सच के साथ ही खड़े रहेंगे ।

क्या कहा Vivek Bindra ने

हालाँकि विवेक बिंद्रा ने संदीप महेश्वरी एक साथ बात करने की भी कोशिश की ताकि इस मसले का हल किया जाए, लेकिन बात नहीं बनी । विवेक बिंद्रा ने बताया कि वह हर सवालों का जवाब देने के तैयार हैं बस संदीप महेश्वरी उसके सामने बात करे । Vivek Bindra scam exposed को लेकर किया जाने वाला ट्रेंड आगे लम्बे समय तक रहने वाला है क्योंकि यह काफी बड़ी लड़ाई है इन्टरनेट पर लोगों के साथ होने वाले स्कैम को लेकर ।

Vivek Bindra scam exposed अब हो चूका है । हो सकता है यह बात कोर्ट तक भी जाजाए सकती । अगर ऐसा होता है तो संदीप महेश्आवरी जी जरुर जाएँगे लोगों के साथ हुए स्गेकैम को लेकर ताकि लोगों को उनका नया मिले । आगे क्या होगा, इसकी जानकारी हम इस ब्लॉग के इस (Vivek Bindra scam exposed) आर्टिकल में नीचे की तरफ अपडेट करते जाएँगे ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *