सीलिंग फैन कौन सा लेना चाहिए | सीलिंग फैन कौन सा अच्छा है

भारत में काफी सारी कंपनियां बनाती हैं सीलिंग फैन और इसी कारण से लोगों के मन में सवाल आता है कि सीलिंग फैन कौन सा लेना चाहिए और सीलिंग फैन कौन सा अच्छा है । ऐसा इसीलिए कि जब कोई इन्सान सीलिंग फैन खरीदने की सोचता है तब उनके सामने एक नहीं बल्कि कई पंखे सामने दिखाई देते हैं और इसी कारण से लोगों का मन एक नहीं बल्कि कई डायरेक्शन में जाने लगता है ।

मुझे विश्वास है कि इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लेने से आप अच्छी तरह से जान जाएँगे कि सीलिंग फैन कौन सा लेना चाहिए । सीलिंग फैन की लिस्ट हम उन ही पंखे की आपको देने वाले हैं जो पंखे स्पेशल होते हैं जैसे कि कम कीमत में अच्छी स्पीड पर चलने वाले पंखे आदि ।

सीलिंग फैन कौन सा लेना चाहिए
सीलिंग फैन कौन सा लेना चाहिए

सीलिंग फैन कौन सा लेना चाहिए

आज के समय के हिसाब से नई टेक्नोलॉजी पर आधारित सीलिंग फैन बनने लगे हैं और ये फैन काफी अच्छे होते हैं । सबसे अच्छे फैन होते हैं BLDC टेक्नोलॉजी पर आधारित । BLDC टेक्नोलॉजी पर बने हुए सीलिंग फैन ही खरीदने चाहिए लोगों को क्योंकि एक तो BLDC टेक्नोलॉजी पर आधारित फैन काफी कम बिजली की खपत करते हैं तो वहीँ दूसरी तरफ ये सीलिंग फैन आवाज भी काफी कम या ना के बराबर करते हैं ।

BLDC टेक्नोलॉजी पर आधारित सीलिंग फैन को BLDC सीलिंग फैन के नाम से जाना जाता है और इस फैन की कीमत ज्यादा होती है साधारण सीलिंग फैन की तुलना में । कीमत BLDC सीलिंग फैन की साधारण फैन की तुलना में 30 प्रतिशत से 50 प्रतिशत अधिक होने की ही वजह से अधिकतर लोग नहीं खरीदते हैं इसे । आपको BLDC सीलिंग फैन ही खरीदने चाहिए क्योंकि इससे बिजली बिल काफी कम आता है । इस लेख में हम नीचे की तरफ उन अच्छे सीलिंग फैन की लिस्ट बताएँगे जो कम कीमत पर उपलब्ध होते हैं और दुसरी तरफ उस सीलिंग फैन की लिस्ट बताएँगे जो कम बिजली की खपत करते हैं ।

सीलिंग फैन कौन सा अच्छा है

नीचे हम देने वाले हैं सीलिंग फैन वे जो स्पेशल हैं जैसे कि सबसे तेज़ हवा देना वाला सीलिंग फैन, कम बिजली की खपत करने वाला सीलिंग फैन इत्यादि । सबसे अच्छा सीलिंग फैन नीचे की तरफ इस प्रकार है :

Orient Electric Falcon 425

हमारे लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर सीलिंग फैन Orient Electric Falcon 425 आता है । ओरिएंट इलेक्ट्रिक 425 सीलिंग फैन को हमने इसीलिए पहले नंबर पर रखा है क्योंकि इसी ओरिएंट इलेक्ट्रिक 425 सीलिंग फैन की स्पीड सबसे ज्यादा है । ओरिएंट इलेक्ट्रिक 425 सीलिंग फैन की स्पीड 425 RPM है जबकि साधारण फैन की कीमत तकरीबन 370 RPM के आसपास देखने को मिलती है । इतनी स्पीड वाले सीलिंग फैन फ़िलहाल अभी बने नहीं है जबकि हो सकता है आने वाले समय में देखने को मिले ।

इन्टरनेट पर usha रेसर सीलिंग फैन बताये जा रहे हैं सबसे तेज़ चलने वाले सीलिंग फैन जिसकी स्पीड 400 RPM है । किन्तु Usha रेसर से भी ज्यादा की स्पीड इस ओरिएंट इलेक्ट्रिक 425 की है क्योंकि इसकी स्पीड 425 RPM है जो usha रेसर की तुलना में अधिक है । आप ये भी जान लें कि ओरिएंट कंपनी की तरफ से आने वाला इलेक्ट्रिक 425 सीलिंग फैन आपके लिए एकदम बेस्ट आप्शन है अगर आप चाहते हैं सबसे तेज़ हवा देने वाले सीलिंग फैन । इलेक्ट्रिक 425 सीलिंग फैन हो सकता है मार्किट में ना मिले किन्तु ऑनलाइन आराम से मिल जाएगा ।

Havells Efficiencia Neo

Havells Efficiencia Neo सीलिंग फैन एक BLDC सीलिंग फैन है और इसे हमने आपको सामने इसीलिए रखा है क्योंकि ये सीलिंग सबसे कम बिजली की खपत करते हैं । Havells Efficiencia Neo सीलिंग फैन 26 वाट बिजली की खपत करते हैं और इसी कारण से इस सीलिंग फैन को नेशनल अवार्ड भी मिला है । सबसे कम बिजली की खपत करने के बावजूद इस सीलिंग फैन की कीमत 5000 रूपए से अधिक नहीं बल्कि कम है ।

जबकि BLDC सीलिंग फैन यानी कम बिजली की खपत करने वाले सीलिंग फैन की कीमत 2500 रूपए से लेकर 8000 रूपए के आसपास देखने को मिल जाती है । Havells Efficiencia Neo सीलिंग फैन की स्पीड 350 RPM है जोकि कम है Orient Electric Falcon 425 की तुलना में । किन्तु साधारण सीलिंग फैन के तकरीबन बराबर की स्पीड Havells Efficiencia Neo सीलिंग फैन में मिलती है और ये काफी होती है ।

इसके अलावा क्या और कोई सीलिंग फैन है

जी हाँ, दोस्तों इसके अलावा भी कई सीलिंग फैन देखने को मिलते हैं । हजारों सीलिंग फैन की लिस्ट में हमने केवल दो ही सीलिंग फैन को आपके सामने इसीलिए रखा क्योंकि ऊपर दिए गए दोनों ही सीलिंग फैन स्पेशल है । जैसे कि सबसे कम बिजली की खपत करने वाला और सबसे तेज़ स्पीड से चलने वाला सीलिंग फैन का नाम हमने आपको बताया है । इसके अलावा दूसरी कोमप्नियों के सीलिंग फैन देखने को मिलते हैं जो अच्छे होते हैं किन्तु उसमें आपको वो खास फायदा नहीं मिलने वाला जो ऊपर दिए गए दोनों सीलिंग फैन में है जैसे कि सबसे कम बिजली की खपत करना और सबसे तेज़ स्पीड पर चलना ।

सीलिंग फैन का आविष्कार किसने किया

Schuyler Skaats Wheeler ने साल 1882 में ।

सीलिंग फैन कितने वाट का होता है

26 watt से लेकर 85 watt के आसपास

सबसे तेज हवा देने वाला पंखा

Orient Electric Falcon 425

सीलिंग फैन में किस मोटर का प्रयोग किया जाता है

पुराने समय से चलते आ रहे सीलिंग फैन में साधारण मोटर जबकि कम बिजली की खपत करने वाले सीलिंग फैन में BLDC मोटर का प्रयोग किया जाता है ।

सीलिंग फैन रिमोट कंट्रोल

सबसे ज्यादा BLDC सीलिंग फैन के साथ आते हैं रिमोट कण्ट्रोल । जबकि सबसे कम बिजली खाने वाले रिमोट कण्ट्रोल से चलने वाला सीलिंग फैन Havells Efficiencia Neo है ।

छत का पंखा कितने वाट का होता है

26 watt से लेकर 85 watt के आसपास तक ।

हमारी राय

इस “सीलिंग फैन कौन सा लेना चाहिए” में अगर मैं अपनी राय दूँ तो आपको Havells Efficiencia Neo सीलिंग फैन खरीदने का मन बनाना चाहिए क्योंकि इससे बिजली का बिल काफी कम आएगा । जबकि अगर आप चाहते हैं तेज़ से तेज़ स्पीड पर चलने वाले सीलिंग फैन तो आप जाएंगे Orient Electric Falcon 425 की तरफ क्योंकि इसकी स्पीड 425 है जो सबसे ज्यादा है । हो सकता है आने वाले समय में इससे भी तेज़ स्पीड पर चलने वाले और इससे भी कम बिजली की खपत करने वाले सीलिंग फैन बन जाए और इसे हो सकता है हम इस आर्टिकल अपडेट करना भूल जाएं, किन्तु हम अपडेट करने की कोशिश करेंगे ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *