गेमिंग कंप्यूटर के लिए जरूरी पार्ट्स

गेमिंग कंप्यूटर बनाने के लिए हमें कौन-कौन से पार्ट्स की चाहिए होते हैं वो आज आप इसी आर्टिकल में जान पाएंगे लेकिन जो कंप्यूटर गेमिंग कंप्यूटर नहीं होते हैं यानी कि जो कंप्यूटर साधारण कंप्यूटर होते हैं उन्हें बनाने के लिए जो पार्ट्स की आवश्यकता होती है वह गेमिंग कंप्यूटर के पार्ट्स के मुकाबले में कुछ पार्ट्स थोड़े से अलग ही होते हैं । गेमिंग कंप्यूटर में अधिक पार्ट्स की जरूरत पड़ती है इसीलिए आपको इसे ध्यान से समझना भी जरूरी है जिससे आप एक पार्ट्स की कीमत को जोड़कर यह जान पाएंगे कि आपके द्वारा बनाये गए गेमिंग कंप्यूटर की कीमत होगी कितनी । तो चलिए जानते हैं एक गेमिंग कंप्यूटर बनाने के लिए कौन से पार्ट्स चाहिए होते हैं वो भी पूरी बारीकी के साथ ।
Which parts is required to make a gaming computer in hindi
Which parts is required to make a gaming computer in hindi

 

गेमिंग कंप्यूटर के लिए पार्ट्स के नाम :

नीचे हम बताने वाले हैं गेमिंग कंप्यूटर बनाने के लिए या बनवाने के लिए जरूरी पार्ट्स और उनकी खासियतों के बारे में भी । जिससे आप अपने हिसाब से यह जान पाएंगे कि कौन सा पार्ट्स आप ज्यादा पॉवरफुल लगाना चाहते हैं और कौन सा कम ।
  • ग्राफ़िक्स कार्ड :
साधारण कंप्यूटर में सबसे पहले प्रोसेसर को ही सेलेक्ट करना होता है लेकिन, लेकिन गेमिंग कंप्यूटर में सबसे पहले ग्राफ़िक्स कार्ड को करना पड़ता है सलेस्ट उसकी पॉवर और मैमोरी देखनी पड़ती है आप कितनी बड़ी गेम्स खेलना चाहते हैं वगैरा-वगैरा यह सब कुछ देखना पड़ता है । क्योंकि गेमिंग का बोझ तकरीबन 60 से 70 प्रतिशत ग्राफ़िक्स कार्ड पर ही पड़ता है इसीलिए जितनी ज्यादा पॉवरफुल ग्राफ़िक्स कार्ड होता है उतना ही बड़ी गेम्स खेली जा सकती हैं आसानी से । ग्राफ़िक्स कार्ड की पॉवर कितनी होती है यह निर्भर करती है उसकी मैमोरी पर जैसे कि 1 GB ग्राफ़िक्स कार्ड, 2 GB ग्राफ़िक्स कार्ड, 4 GB ग्राफ़िक्स कार्ड, 6 GB ग्राफ़िक्स कार्ड, 8 GB ग्राफ़िक्स कार्ड, 12 GB ग्राफ़िक्स कार्ड, 16 GB ग्राफ़िक्स कार्ड, 32 GB ग्राफ़िक्स कार्ड इत्यादि ।
  • प्रोसेसर :
दूसरे मुख्य पार्ट्स की जरूरत पड़ती है प्रोसेसर की यह भी कंप्यूटर का पहला दिमाग होता है इसी के वजह से कंप्यूटर होता है कंट्रोल और चलता है । वैसे कहा जाता है जितनी ज्यादा पॉवर होगी प्रोसेसर की उतना ज्यादा तेज चलेगा कंप्यूटर लेकिन गेमिंग कंप्यूटर में अधिकतर गेम्स ही खेली जाती है इसीलिए गेम्स का 20 से 40 प्रतिशत बोझ प्रोसेसर पर ही पड़ता है । इसीलिए गेमिंग कंप्यूटर में एक अच्छा प्रोसेसर होना ही चाहिए, कम से कम देखा जाए तो प्रोसेसर की पॉवर बहुत ज्यादा हो ऐसा जरूरी नहीं है क्योंकि प्रोसेसर पर ज्यादा बोझ नहीं पड़ता इसीलिए ।
  • कूलर्स :
कुछ प्रोसेसरों के साथ कूलर मिलते हैं प्रोसेसर को अधिक गर्म होने से बचाने के लिए । इसके आलावा कैबिनेट के अंदर गर्म हवा ना रहे इसके लिए आप अलग से 1 से अधिक भी कूलर लगा सकते हैं जिसे पंखा ही कहा जाता है ।
  • रैम :
रैम भी गेमिंग कंप्यूटर का अहम और तीसरा हिस्सा या मुख्य अंग माना जाता है गेमिंग कंप्यूटर के लिए अधिक से अधिक रैम सेलेक्ट की जाए तो ही अच्छा है और मैं ऐसा इसीलिए कह रहा हूँ ई रैम कम ना हो अगर रैम कम पड़  होती है तो डिवाइस बीच-बीच मे हैंग होने लगेगा लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि जितनी अधिक रैम होगी उतना तेज़ कंप्यूटर चलेगा ऐसा नहीं होता क्योंकि कंप्यूटर की स्पीड तेज़ होगी या फिर नहीं यह निर्भर करता है प्रोसेसर की पॉवर पर और रैम एक कार्ड की तरह ही होता है जिसकी कीमत तकरीबन 500 रुपये से शुरू हो जाती है । इसे चाहे तो आप दो से अधिक रैम कार्ड को खरीद कर एक साथ लगा भी सकते हैं गेमिंग कंप्यूटर के अंदर ।
  • मॉनिटर :
गेमिंग की वीडियो स्मूथ दिखने के लिये हाई रिफ्रेश रेट वाला मॉनिटर होगा तबि तो गेम्स स्मूथ चलती हुई दिखाई देगी । हाई रिफ्रेश रेट के मतलब अधिक fps कम से कम 60 fps वाला मॉनिटर लेना ही चाहिए । इसे भी ध्यान से लेना पड़ता है क्योंकि गेमिंग कंप्यूटर है इसीलिए जबकि साधारण कंप्यूटर के लिए इतना मायने रखता है नहीं ।
  • मदरबोर्ड :
मदरबोर्ड जिसमें लगाए जाते हैं मुख्य पार्ट्स जैसे कि रैम, प्रोसेसर और ग्राफ़िक्स कार्ड । ऐसा मदरबोर्ड लेना सही रहेगा जो पॉवरफुल ग्राफ़िक्स कार्ड और प्रोसेसर को सपोर्ट कर सके और चाहे तो आप गेमिंग मदरबोर्ड भी ले सकते हैं जो कि कंपनियों ने अब बनाने भी शुरू कर दिए हैं जिसका नाम है गेमिंग मदरबोर्ड ।
  • कैबिनेट :
इसके अलावा गेमिंग कंप्यूटर में कैबिनेट में इसी का मुख्य हिस्सा माना जाता है और इसके अंदर ही रखा जाता है मदरबोर्ड और ग्राफ़िक्स कार्ड इत्यादि । आज के समय में गेमिंग कैबिनेट भी आते हैं जिसमें एक से अधिक कूलर लगाने का ऑप्शन मिलता है जिससे अंदर की गर्म हवा अच्छी तरीके से और जल्दी से बाहर निकल पाती है और गेमिंग कैबिनेट को शानदार तरीके से डिज़ाइन किया जाता है ताकि गेम्स खेलने का मजा और भी बाद जाये । आप गेमिंग कैबिनेट लेने की ही कोशिश करें ।
  • माउस :
गेमिंग कंप्यूटर हो या साधारण कंप्यूटर इनके लिए आप कोई भी माउस चुन सकते हैं लेकिन अगर आप गेमिंग एक्सपेरिएंस को बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए अब गेमिंग माउस भी देखने को मिलते हैं जिसमें से रंग-बिरंगी लाइटें जगती हैं जो गेमिंग एक्सपेरिएंस का मजा ओर भी दोगुना कर देते हैं । लेकिन इनकी कीमत अधिक होती है एक साधारण माउस के मुकाबले में ।
  • कीबोर्ड :
गेमिंग कंप्यूटर के लिए साधारण कीबोर्ड तो आते ही हैं लेकिन अगर आप गेमिंग कीबोर्ड लगाना चाहते हैं तो आप वह भी लगा सकते हैं वह भी माउस की तरह होता है यानि की उसमें भी रंग-बिरंगी लाइटें निकलती है जो मजा दोगुना करने में करती है मदद ।
  • स्पीकर :
गेमिंग की आवाज सुनने के लिये गेमिंग स्पीकर भी आते हैं इसमें बस फीचर्स यही देखने को मिलता है की इसमें भी रंग-बिरंगी लाइटें जगती हैं माहौल को ओर भी गेमिंग में बदलने के लिए बाकि साउंड तो साधारण स्पीकर जैसा ही होता है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *