Gel बैटरी क्या है | Gel बैटरी कैसे काम करती है

जेल बैटरी के बारे में बहुत कम जानते हैं और आपको इसके बारे में जानना भी चाहिए क्योंकि आने वाले समय आपको काफी फायदा होगा अगर आप इस जेल बैटरी को सलेक्ट करते हैं तो । इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं जेल बैटरी के बारे में जैसे की जेल बैटरी क्या है यानि की जेल बैटरी क्या होती है, जेल बैटरी के पार्ट्स या फिर इसके अंदर क्या कुछ देखने को मिलता है । वैसे नीचे हम ऐसी-ऐसी पार्ट्स के बारे में बताने वाले हैं जिसके बारे में आप अच्छी तरह से समझ जायेंगे ।

 

What is Gel Battery in hindi | जेल बैटरी क्या है :

जेल बैटरी का नाम कैसे पड़ा इसका कारण भी इसके अंदर पड़े हुए जेल की वजह से हुआ है । इस बैटरी के अंदर जेल डाला जाता है इसीलिए इसे जेल बैटरी कहा जाता है । जेल का इस्तेमाल करने की वजह से ही करंट जमा हो पाता है और प्रवाहित होने लगता है । जेल बैटरी एक बेस्ट बैटरी होती है क्योंकि इसकी जिन्दगी सबसे अधिक होती है यानी की एक बार जेल बैटरी को घर में लगाने के बाद जल्दी से बदलने की जरूरत नहीं पडती है और बिजली भी यह लगातार देती रहती है ।

What is Gel Battery in hindi

जेल बैटरी की सबसे बड़ी खासियत तो यह देखने को मिलती है की इसके अंदर पानी डालने की जरूरत नहीं है और इसे पूरी तरह से सील कर दिया गया है जिससे अगर बैटरी शोर्ट सर्किट होती है और बैटरी लीक नहीं होगी यानी की बैटरी से कोई तेजाब बाहर नहीं निकलेगा । इसी वजह से जेल बैटरी ही सबसे सुरक्षित बैटरी मानी जाती है । पर आज के समय में जेल बैटरी अधिकतर लोग खरीदते नहीं है क्योंकि इसकी कीमत बहुत ज्यादा है तकरीबन 2 गुना अधिक कीमत ।

Parts of Gel Battery in hindi | जेल बैटरी के पार्ट्स :

जेल बैटरी के पार्ट्स बैटरी के अंदर काफी सारे देखने को मिल जायेंगे और सभी पार्ट्स के बारे में आपको बारीकी से भी बताया जायेगा जोकि इस प्रकार है :

  • प्लेट्स :

जेल बैटरी के अंदर की प्लेट्स को को जालीदार बनाया जाता है जबकि कुछ बैटरी ऐसी होती हैं जिसकी प्लेट ट्यूब जैसे आकार में बनाया जाता है । फ्लैट प्लेट  और जेल बैटरी की अंदर की प्लेट जालीदार ही होती है लेकिन जेल बैटरी की प्लेट्स थोड़ी सी अधिक मोटी होती है ट्यूबलर बैटरी और फ्लैट प्लेट बैटरी से । प्लेट अधिक मोटी होने की वजह से जेल बैटरी की जिन्दगी अधिक हो जाती है ।

Parts of Gel Battery in hindi
Parts of Gel Battery in hindi

जेल बैटरी की पॉजिटिव प्लेट बनी होती है लीड डाइऑक्साइड पदार्थ से और नेगेटिव प्लेट बनी होती है केवल लीड पदार्थ से ही । पर प्लेट्स बहुत सारी लगाई जाती है बैटरी के अंदर जिसे अलग-अलग खानों में लगाया जाता है ।

  • जेल :

ट्यूबलर बैटरी और फ्लैट प्लेट बैटरी के अंदर तो सल्फयूरिक एसिड डाला जाता है लेकिन जेल बैटरी के अंदर जेल डाला जाता है और इसी जेल में दोनों प्लेट्स डूबी रहती हैं । सल्फयूरिक एसिड और सिलिका फ्यूम को मिलाने से जेल का निर्माण होता है जोकि एक गाड़ा पदार्थ होता है । जेल के कारण ही दोनों प्लेट्स में इलेक्ट्रॉन्स और करंट एक प्लेट से दूसरी प्लेट की तरफ मूव होते हैं या कह सकते हैं की बैटरी चार्ज और डिस्चार्ज हो पाती है ।

  • सेपरेटर :

सेपरेटर को जरुर लगाया जाता है दो प्लेट्स के बीच में ही रखा जाता है इसे ताकि दोनों प्लेट्स आपस में ना जुड़े । पॉजिटिव और नेगेटिव प्लेट का आपस में जुड़ने से बैटरी होने लगती है शोर्टसर्किट और बाद में हो जाती है खराब । सेपरेटर प्लास्टिक का ही बना होता है और स्पेशल प्लास्टिक भी नहीं होता है ।

  • कंटेनर :

कंटेनर बना होता है हार्ड प्लास्टिक से और इसके अंदर कुचल 6 ही खाने होते हैं और उन्हीं खानों के अंदर कई प्लेट्स को आपस में जोड़कर रखा जाता है और इसके अंदर ही डाला जाता है जेल । एक खाने के अंदर कई साड़ी प्लेट्स को रखा जाता है । 6 खाने इसीलिए बनाये जाते हैं ताकि कुल 12 वोल्टेज का करंट बनाया जा सके क्योंकि एक खाने से 2 वोल्टेज का करंट बनता है और 6 खाने के अंदर रखे हुए प्लेट्स से मिलने वाला वोल्टेज 12 होगा । जेल के खत्म होने पर ही बैटरी को बदलना पड़ता है और पानी डालने की जरूरत इसमें नहीं होती है । कंटेनर को खोलने के लिए कुछ भी खोल नहीं दिया जाता और इसे मशीन की मदद से सील ही कर दिया जाता है ।

 

Use of Gel Battery in hindi | जेल बैटरी के उपयोग :

जेल बैटरी का उपयोग वैसे तो कम किया जाता है इसका कारण है अधिक कीमत का होना । अधिक कीमत होने की वजह से अधिकतर तो कंपनियां ही इसे खरीदती हैं जैसे की मोबाइल टावर के लिए । क्योंकि वहां पर ऐसी बैटरी चाहिए होती है जिसे एक बार लगाने के बाद बार-बार उसकी तरफ ध्यान ना देना पड़े और कई साल तक बैटरी काम भी करे बिना किसी प्रॉब्लम और खतरे के । तो ऐसे में जेल बैटरी एकदम बेस्ट रहती है क्योंकि इसमें एसिड के लीक होने का खतरा नहीं है और कई साल इसका उपयोग किया जा सकता है । इसीलिए जेल बैटरी का उपयोग किया जाता है उस समय जब आपको बैटरी की तरफ से कुछ परेशानियों का सामना ना करना पड़े और बदलने की जरूरत भी कम से कम पड़े ।

Gel बैटरी के फायदे :

  1. जेल बैटरी पर्यावरण के लिए बिल्कुल सुरक्षित है क्योंकि इसे पूरी तरह से सील किया हुआ है जिससे एसिड से बनने वाला धुआं बाहर नहीं निकलता ।
  2. सबसे अधिक जिन्दगी तो जेल बैटरी की ही होती है यानी की कई साल तक काम कर पाती है ।
  3. जेल बैटरी में पानी डालना ही नहीं पड़ता यानी की एक बार लगाने के बाद आपको कुछ करना ही नहीं पड़ेगा ।
  4. जेल बैटरी जल्दी से खराब नहीं होती है ।
  5. विधुत का लोस जेल बैटरी में बहुत कम होता है ।
  6. जेल बैटरी का लीक होने का खतरा बिल्कुल भी नहीं है ।
  7. जेल बैटरी लगातार कांस्टेंट विधुत देने में सक्षम है ।

 

Gel बैटरी के नुक्सान :

  1. जेल बैटरी की कीमत बहुत ही अधिक होती है तकरीबन 2 गुना अधिक ।

 

Best Gel Battery in hindi | बेस्ट जेल बैटरी कौन सी है :

सबसे बेस्ट कम्पनी की जेल बैटरी है luminous जेल बैटरी जोकि सबसे पहले नंबर पर आती है । क्योंकि Luminous कंपनी सबसे पहले नंबर पर हैं जोकि बेहतरीन प्रोडक्ट बनाने का काम करती है । अगर आप बेस्ट जेल बैटरी खरीदना चाहते हैं आप Luminous जेल बैटरी खरीद सकते हैं ऊपर की तरफ ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *