गेमिंग लैपटॉप और गेमिंग कंप्यूटर क्या है

मुझे पता है की अधिकतर लोगों के मन में एक सवाल आता जरूर है की कौन सा डिवाइस गेम्स खेलने के अच्छा है गेमिंग लैपटॉप या गेमिंग कंप्यूटर । क्योंकि आज के समय में ऐसे लैपटॉप भी मार्किट में आ चुके हैं जिस पर आप बड़ी-बड़ी गेम्स को खेल सकते हैं आसानी से और वहीँ दूसरी तरफ कंप्यूटर जो की पहले से ही मौजूद से जिसमें काफी लोग गेम्स खेलते थे और आज भी काफी मात्रा में खेल रहे हैं । लेकिन देखा जाये तो अगर दोनों डिवाइस में बड़ी-बड़ी गेम्स खेली जा सकती हैं तो हमारे लिये इनमें से कौन सा डिवाइस खरीदना अच्छा रहेगा । लेकिन यह आपके बजट के ऊपर भी निर्भर करता है । तो चलिए जानते हैं गेमिंग लैपटॉप और गेमिंग कंप्यूटर इनमें से कौन सा अच्छा है ।

Gaming laptop vs Gaming computer which is better in hindi
Gaming laptop vs Gaming computer which is better in hindi

गेमिंग लैपटॉप और गेमिंग कंप्यूटर में अंतर :

नीचे हमने कुछ पॉइंट्स के बारे में अच्छी तरीके से और पूरी डिटेल के साथ समझाया है जिससे आपको यह सोचना आसान हो जायेगा की गेमिंग लैपटॉप आपके लिये खरीदना सही रहेगा या गेमिंग कंप्यूटर । इसके अलावा हम साथ में दोनों की कमियां और खूबियों के बारे में भी बताएंगे तो चलिए जानते हैं :

  • परफॉरमेंस :

सबसे पहले बात हमेशा परफॉरमेंस की ही आती है सभी डिवाइस की । इन दोनों में दोनों डिवाइस की परफॉरमेंस अच्छी ही होती है और कोई इस फर्क नहीं देखने को मिलता । लेकिन लम्बे समय तक लैपटॉप का इस्तेमाल करने से लैपटॉप की परफॉरमेंस में कमी देखने को मिल जाती है यानि की लैपटॉप की परफॉरमेंस थोड़ी सी कम हो जाती है । अगर दूसरी तरफ हम गेमिंग कंप्यूटर की बात करें तो लम्बे समय तक इस्तेमाल करने के बाद भी या लम्बे समय तक इसमें गेम्स खेलने के बाद भी इसकी परफॉरमेंस में जल्दी से कोई कमी नहीं आती यानि की इसकी परफॉरमेंस कम होती है लम्बे समय तक यूज़ करने के बाद लेकिन गेमिंग लैपटॉप की तरह जल्दी से नहीं । तो इस पॉइंट्स पर हमें सीखने को यही मिलता है की अगर आप लम्बे समय तक बिना परफॉरमेंस में कमी किये बिना गेम्स खेलना चाहते हैं तो आप गेमिंग कंप्यूटर को सेलेक्ट कर सकते हैं क्योंकि इसकी परफॉरमेंस गेमिंग लैपटॉप की तरह जल्दी से कम नहीं होती ।

  • स्पीड :

दूसरा सवाल सभी के मन में यही होता है की गेमिंग लैपटॉप की स्पीड गेमिंग कंप्यूटर से अधिक होती है या गेमिंग कंप्यूटर की गेमिंग लैपटॉप से । पूरी बारीकी से देखा जाये तो दोनों की स्पीड एक जैसी ही होती है अगर दोनों डिवाइस में हार्डवेयर एक जैसे ही लगे हों । लेकिन गेमिंग लैपटॉप में लगातार गेम्स खेलने के बाद गेमिंग लैपटॉप काफी अधिक गर्म हो जाते हैं जिससे गेमिंग लैपटॉप के काम करने की स्पीड भी कम हो जाती है हार्डवेयर के अधिक गर्म होने से । वहीँ दूसरी तरफ गेमिंग कंप्यूटर अंदर से काफी खुले-डुले बने होते हैं और बड़े-बड़े पंखे लगाये जाते हैं उसमें जिससे गर्म हवा जगह खुली होने से आसानी से बाहर निकल जाती है । तो ऐसे में कंप्यूटर में अगर आप ज्यादा देर तक गेम्स खेलते हैं तो उसकी स्पीड में कुछ ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिलता ।

  • गर्म का होना :

यही सबसे बड़ी प्रॉब्लम देखने को मिलती है एक गेमिंग लैपटॉप में । गेमिंग लैपटॉप लगाये जाते हैं बड़े-बड़े और पॉवरफुल हार्डवेयर । पॉवरफुल हार्डवेयर लगे होने से गेमिंग लैपटॉप को काफी पतला बनाया जाता है जिससे गेमिंग लैपटॉप के अंदर लगे सभी पार्ट्स अत्यधिक गर्म हो जाते हैं लेकिन गेमिंग लैपटॉप के अंदर जगह होती है काफी कम जिससे गर्मी जल्दी से बाहर नहीं निकल पाती जिसके कारण गेमिंग लैपटॉप जल्दी से गर्म होते हैं । वहीँ गेमिंग कंप्यूटर जो अंदर से काफी खुला-डुला बना होता है, सभी पार्ट्स एक दूसरे से थोड़ी दुरी पर स्थित होते हैं, बड़े-बड़े पंखे लगे होते हैं जिससे गर्म हवा आसानी से बाहर निकल जाती है और गर्म हवा आसानी से बाहर निकलने से गेमिंग कंप्यूटर कम गर्म होते हैं ।

  • कीमत :

कीमत के मामले में तो गेमिंग लैपटॉप गेमिंग कंप्यूटर से होते हैं काफी महंगे क्योंकि गेमिंग लैपटॉप के अंदर जगह काफी कम होती है जबकि गेमिंग खेलने के लिए चाहिए होते हैं पॉवरफुल हार्डवेयर, जिसका आकार बड़ा होता है लेकिन इसे छोटे से छोटा बनाया जाता है जिसकी वजह से गेमिंग लैपटॉप की कीमत अधिक होती है क्योंकि इसके अंदर जो भी पार्ट्स लगाने होते हैं उनका आकार बिल्कुल छोटा ही रखना होता है जिसकी वजह से इसकी कीमत भी अधिक होती है ।

  • बिजली की खपत :

इसके पॉइंट्स पर तो गेमिंग कंप्यूटर काफी ज्यादा बिजली की खपत करता है गेमिंग लैपटॉप से भी ज्यादा । क्योंकि गेमिंग कंप्यूटर के अंदर जो हार्डवेयर लगाये जाते हैं वह सभी पार्ट्स और हार्डवेयर लैपटॉप के हार्डवेयर और पार्ट्स से अधिक बिजली की खपत करते हैं । जबकि गेमिंग लैपटॉप भी अधिक बिजली की खपत करते हैं लेकिन गेमिंग कंप्यूटर से थोडा सा कम ।

  • अपग्रेड करने की सुविधा :

अपग्रेड करने की सुविधा जैसे की डिवाइस के अंदर लगे पार्ट्स की पॉवर को बढ़ाना जैसे की मेमोरी को बढ़ाना, प्रोसेसर की पॉवर बढ़ाना, ग्राफ़िक्स कार्ड की पॉवर को बढ़ाने की सुविधा इत्यादि । ये सब फीचर्स आपको गेमिंग कंप्यूटर में देखने को मिल जाते हैं जबकि गेमिंग लैपटॉप में सीमित मात्रा में ही यानि की कुछ पार्ट्स को ही अपग्रेड करने की सुविधा मिलती है जैसे की रैम, और इंटरनल मेमोरी को ही बढ़ाने की सुविधा मिलती है गेमिंग लैपटॉप में इसके आलावा ओर कुछ भी नहीं । शायद हो सकता है की आने वाले समय में गेमिंग लैपटॉप बनाने वाली कंपनियां ऐसे लैपटॉप तैयार कर दे जिसमें प्रोसेसर और ग्राफ़िक्स कार्ड की पॉवर को बढ़ा सकते हैं ।

गेमिंग लैपटॉप और गेमिंग कंप्यूटर इनमें से कौन सा खरीदना चाहिए :

अब यह निर्भर करता है आपके के ऊपर गेमिंग लैपटॉप में आपको मैं शॉर्टकट तरीके से मुख्य फीचर्स के बारे में बता देता हूँ जैसे की कहीं भी ले जाने की सुविधा और लम्बा बैटरी बैकअप । जबकि गेमिंग कंप्यूटर में आपको कई सारे फीचर्स मिल जाते हैं जो आपको गेमिंग लैपटॉप में नहीं मिलते जैसे की आसानी से आसानी से किसी भी पार्ट्स को अपग्रेड करने की सुविधा, लम्बे समय तक चलने वाला डिवाइस, लैपटॉप से अधिक परफॉरमेंस और स्पीड का मिलना, कम गर्म होना और कम कीमत में मिलना इत्यादि । अब यह आपके ऊपर ही निर्भर करता है की आप इनमें से कौन सा डिवाइस खरीदना चाहते हैं । लेकिन फिर भी अगर आप मेरी बात माने तो आप गेमिंग लैपटॉप की बजाय गेमिंग कंप्यूटर ले सकते हैं क्योंकि इसमें आप बिना किसी परेशानी के लम्बे समय तक गेम्स खेल सकते हैं ।

गेमिंग लैपटॉप और गेमिंग कंप्यूटर के फायदे :

गेमिंग लैपटॉप :

  1. आसानी से कहीं भी ले जाकर गेम्स खेलने की सुविधा ।
  2. लम्बा बैटरी बैकअप ।
  3. कम जगह में ही आसानी से आ जाना ।
  4. गेमिंग कंप्यूटर के मुकाबले में कम बिजली की खपत करना ।

गेमिंग कंप्यूटर :

  1. आसानी से अपग्रेड हो जाने की सुविधा ।
  2. जल्दी से गर्म का ना होना यानि की कम गर्म होना ।
  3. कम कीमत में उपलब्ध हो जाना ।
  4. गेमिंग लैपटॉप के मुकाबले में गेमिंग कंप्यूटर में अच्छी स्पीड और परफॉरमेंस का मिलना ।

गेमिंग लैपटॉप और गेमिंग कंप्यूटर के नुकसान :

गेमिंग लैपटॉप :

  1. गेमिंग लैपटॉप का जल्दी और काफी ज्यादा गर्म का हो जाना ।
  2. गेमिंग कंप्यूटर से काफी अधिक कीमत में उपलब्ध ।
  3. कुछ पार्ट्स का ही अपग्रेड होना ।

गेमिंग कंप्यूटर :

  1. गेमिंग कंप्यूटर को कहीं भी ले जाया नहीं जा सकता है क्योंकि इसका आकार काफी बड़ा होता है ।
  2. गेमिंग लैपटॉप के मुकाबले में गेमिंग कंप्यूटर करते हैं अधिक बिजली की खपत ।

मेरी राय :

ऊपर आपने सभी पॉइंट्स तो पढ़ लिए हैं लेकिन फिर भी अगर आप यह सोच नहीं पा रहे हैं की गेमिंग लैपटॉप खरीदना सही है या फिर गेमिंग कंप्यूटर तो इसके लिए मैं आपको बिल्कुल आसान शब्दों में आपको यहीं बता देता हूँ की लैपटॉप चाहे गेमिंग करने के लिए क्यों ना बने हो उसमें आप कंप्यूटर की तरह लम्बे समय तक नहीं खेल पाओगे क्योंकि ये जल्दी से कबाड़ बन जाते हैं और इनकी स्पीड, परफॉरमेंस काफी ज्यादा कम हो जाती है जिससे बाद में इसे मजबूरन बेचना ही पड़ता है, हाँ एक चीज़ हो सकता है की आप इसको बेचने की बजाय कुछ साधारण काम करने के लिए यूज़ कर सकते हैं तब सही है । लेकिन वहीँ दूसरी तरफ गेमिंग कंप्यूटर एक दम बेस्ट ऑप्शन है उन लोगों के लिए जो काफी लम्बे समय तक बिना किसी परेशानी के गेमिंग करना चाहते हैं । अगर आपकी जगह मैं होता तो मैं भी गेमिंग लैपटॉप की जगह गेमिंग कंप्यूटर ही खरीदता क्योंकि यह एक तो कम कीमत में बन जाता है और दूसरा इसमें फीचर्स भी गेमिंग लैपटॉप के मुकाबले में अधिक मिलते हैं ।

1 thought on “गेमिंग लैपटॉप और गेमिंग कंप्यूटर क्या है”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *