Snapdragon प्रोसेसर क्या है | स्नैपड्रैगन प्रोसेसर की सीरीज

आज के समय में अधिकतर लोग स्मार्टफ़ोन या फिर टेबलेट में ही चाहते हैं गेम्स खेलना इसीलिए उन डिवाइस के अंदर लगाया जाता है प्रोसेसर । लेकिन स्मार्टफ़ोन में अलग-अलग कंपनियों के प्रोसेसर देखने को मिलते हैं जैसे की किरिन प्रोसेसर, स्नैपड्रैगन प्रोसेसर, मीडियाटेक प्रोसेसर, एप्पल प्रोसेसर और सैमसंग का अपना खुद का एक्सिनोस प्रोसेसर । आज के इस आर्टिकल में हम आपको सिर्फ बताने वाले हैं स्नैपड्रैगन प्रोसेसर के बारे में ही की स्नैपड्रैगन प्रोसेसर क्या होता है और स्नैपड्रैगन प्रोसेसर की सीरीज के बारे में 
 
 
Snapdragon Processor kya hai
Snapdragon Processor kya hai

What is Snapdragon Processor in hindi | स्नैपड्रैगन प्रोसेसर क्या होता है :

स्नैपड्रैगन प्रोसेसर जो कि स्नैपड्रैगन कंपनी की तरफ से बनाया गया है इसी प्रोसेसर के नाम के सबसे आगे स्नैपड्रैगन का नाम रखा गया है । वैसे देखा जाए तो प्रोसेसर बनाने वाकई कंपनी का पूरा नाम क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन है जो कि स्मार्टफोन, वॉच और टैबलेट जैसे डिवाइस के लिए प्रोसेसर बनाने का काम करती है । पूरी दुनिया मे सबसे ज्यादा बिकने वाले प्रोसेसर स्नैपड्रैगन प्रोसेसर ही हैं क्योंकि ये प्रोसेसर दुनिया मे सबसे पहले नंबर पर हैं इसीलिए ।

Series of snapdragon processor in hindi | स्नैपड्रैगन प्रोसेसर की सीरीज :

सीरीज को हम शायद मॉडल भी कह सकते हैं । इसमें आपको अलग-अलग सीरीज के प्रोसेसर देखने को मिल जाएंगे यानि की कम पॉवर से लेकर अधिक पॉवर वाले प्रोसेसर देखने को मिलेंगे । स्नैपड्रैगन प्रोसेसर की पॉवर यानि की ताकत भी सीरीज यानि की नंबर या वैल्यू से दर्शायी जाती है जैसे की आप नीचे की तरफ देख सकते हैं जो कि इस प्रकार है :

400 सीरीज600 सीरीज700 सीरीज800 सीरीज
 429 625 710 820
 435 626 712 821
 439 630 720G 835
 450 632 730G 845
 460 636 732G 855
 653 750G (5G) 855+
200 सीरीज 660 765 (5G) 865 (5G)

205

 662 765G (5G) 865+ (5G)
212 665 768G (5G) 888 (5G)
215 670
 675
690 (5G)
888 (5G) सबसे लेटेस्ट प्रोसेसर प्रोसेसर है जो कि 5g इंटरनेट को सपोर्ट करता है । वैसे तो अभी 5g के स्मार्टफोन भी आ चुके हैं लेकिन 5g नेटवर्क अभी तैयार नहीं हुए । इसमें आपको कैसे पता चलेगा कि स्नैपड्रैगन में कौन से प्रोसेसर की सीरीज अच्छी है और कौन से प्रोसेसर की स्पीड और परफॉरमेंस भी ज्यादा है । जैसे-जैसे सीरीज का नंबर बढ़ता जाएगा वैसे-वैसे उसकी स्पीड और परफॉरमेंस, और टेक्नोलॉजी भी बढ़ती जाएगी । इसके साथ कीमत भी बढ़ती जाती है ।

किस सीरीज वाले स्नैपड्रैगन प्रोसेसर का इस्तेमाल स्मार्टफोन में किया जा रहा है :

नीचे हमने आपके लिए सभी स्नैपड्रैगन प्रोसेसर की लिस्ट या सीरीज के बारे में बताया है ताकि आप यह जान सकें कि आपके बजट के अंदर यानी कि आप जितने भी कीमत वाला स्मार्टफोन लेने की सोच रहे हैं उसके अंदर कौन सी सीरीज वाला स्नैपड्रैगन प्रोसेसर लगा हुआ होगा और सभी पॉइंट्स को मैंने अच्छी तरह से और बारीकी के साथ समझाया हुआ है जो कि इस प्रकार हैं :

400 सीरीज वाले स्नैपड्रैगन प्रोसेसर का उपयोग :

400 सीरीज वाले स्नैपड्रैगन प्रोसेसरों की स्पीड और कीमत काफी कम होती है इसीलिए इन स्नैपड्रैगन प्रोसेसरों का इस्तेमाल किया जाता है ऐसे डिवाइस में यानी कि ऐसे स्मार्टफोन में जिसकी कीमत काफी कम होती है जैसे कि जिसकी किन्त तकरीबन 5000 रुपये होती है । अगर आप तकरीबन 5000 रुपये वाले स्मार्टफोन को खरीदने की सोच रहे हैं तो हो सकता है कि उसमें 400 सीरीज वाले स्नैपड्रैगन प्रोसेसर का उपयोग किया गया है ।
 

600 सीरीज वाले स्नैपड्रैगन प्रोसेसर का उपयोग :

पहले के समय में जिस स्मार्टफोन की कीमत तकरीबन 12000 रुपये होती थी उन्हीं स्मार्टफोन में 600 सीरीज वाले स्नैपड्रैगन प्रोसेसरों को उपयोग में लाया जाता था लेकिन बढ़ते हुए कम्पटीशन की वजह से अब आज के समय में जिस स्मार्टफोन की कीमत 8000 रुपये होती है उसमें 600 सीरीज वाले स्नैपड्रैगन प्रोसेसर को उपाय मर लाया जाता है । ये प्रोसेसर गेमिंग के लिए और हैवी काम करने के लिये सही है अगर आपका बजट कक है तो ।
 

700 सीरीज वाले स्नैपड्रैगन प्रोसेसर का उपयोग :

700 सीरीज वाले स्नैपड्रैगन प्रोसेसर आज के समय मे काफी पॉपुलर रहे हैं क्योंकि ये प्रोसेसर लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर बने हुए हैं क्योंकि इस सीरीज के प्रोसेसर बनने की शुरुआत 2020 में ही हुई थी । इन 700 सीरीज वाले स्नैपड्रैगन प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाता है ऐसे स्मार्टफोन में जो बजट और महंगे होते हैं यानी कि जिस स्मार्टफोन की कीमत तकरीबन 10000 रुपये से ऊपर तक कि होती है । अधिकतर बजट गेमिंग स्मार्टफोन में इन्हीं सीरीज वाले स्नैपड्रैगन प्रोसेसर को उपयोग में लाया जाता है और मेरे पास भी वीवो z1 प्रो स्मार्ट है जिसके अंदर लगा हुआ है स्नैपड्रैगन 712 प्रोसेसर जो कि गेमिंग को काफी अच्छी तरीके से कंट्रोल करता है । इसकी मदद से मैं कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल जैसी गेम्स खेलकर उसकी वीडियो डालता रहता हूँ zoobie gamer यूट्यूब चैनल में भी चाहे तो आप देख सकते हैं ।
 

800 सीरीज वाले स्नैपड्रैगन प्रोसेसर का उपयोग :

सबसे ताकतवर यानी कि पॉवरफुल प्रोसेसर 800 सीरीज के अंदर ही आते हैं और इइन 800 सीरीज वाले स्नैपड्रैगन प्रोसेसर का इस्तेमाल महँगे डिवाइस में ही किया जाता है जिसकी कीमत 15000 रुपये से ऊपर होती है । सबसे अच्छी खास बात 800 सीरीज वाले स्नैपड्रैगन प्रोसेसर की ये है कि इसकी स्पीड, परफॉर्मेंस और ताकत बाकी के प्रोसेसरों से सबसे अधिक देखने को मिलती है इसीलिए महँगे डिवाइस में इस 800 सीरीज वाले स्नैपड्रैगन प्रोसेसर को लाया जाता है उपयोग में ।

कौन सी सीरीज का स्नैपड्रैगन प्रोसेसर लेना चाहिए :

अगर आप स्नैपड्रैगन प्रोसेसर वाला स्मार्टफोन लेना चाहते हैं तो कोशिश कीजिये अधिक-से-अधिक नंबर सीरीज वाले प्रोसेसर का स्मार्टफोन लें । स्पीड और परफॉरमेंस आपको अच्छी मिलेगी और स्मार्टफोन हैंग होने की प्रॉब्लम भी कम होती जाएगी । साथ में आप इस बात का भी जरुर ध्यान रखें की स्नैपड्रैगन प्रोसेसर की सीरीज के नंबर बड़ने के साथ-साथ कीमत भी साथ में बड़ती जाती है ।

 

नोट :

आगे बड़ने से पहले आप इस बात का भी जरुर ध्यान देना । ऊपर सीरीज के इस्तेमाल के बारे में मैंने जितने भी पॉइंट्स के बारे में बताया है जैसे की किन-किन सीरीज वाले स्नैपड्रैगन प्रोसेसर का इस्तेमाल किन-किन स्मार्टफ़ोन में किया जाता है । कुछ स्मार्टफ़ोन बनाने वाली कंपनियां बजट गेमिंग स्मार्टफ़ोन बनाती हैं जिसमें ये कंपनियां स्मार्टफ़ोन के अंदर जितना हो सके अधिक पॉवरफुल स्नैपड्रैगन प्रोसेसर लगाने की कोशिश करती है जबकि साधारण स्मार्टफ़ोन में अधिक पॉवरफुल प्रोसेसर नहीं लगाया जाता है । कहने का मतलब मेरा यही है की कितने कीमत वाले स्मार्टफ़ोन में कम पॉवरफुल या अधिक पॉवरफुल स्नैपड्रैगन प्रोसेसर दिया जायेगा यह निर्भर करता है स्मार्टफ़ोन बनाने वाली कंपनियों के उपर की वे कितने कीमत वाले किन-किन सीरीज वाले स्नैपड्रैगन प्रोसेसर को लगाया जा सकता है  
 

Snapdragon Processor is best for gaming in hindi | क्या स्नैपड्रेगन प्रोसेसर गेमिंग के लिए बेस्ट है :

स्मार्टफोन और टेबलेट जैसे  डिवाइस में गेम खेलने के लिए का होना आवश्यक है तो होता ही है और जब बात आती है गेम खेलने के लिए तब  ऐसा प्रोसेसर चाहिए होता है जो गेमिंग को अच्छी तरह से चलाने में मदद करें आज के समय में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन में इस्तेमाल किया जाने वाला यानी कि गेमिंग स्मार्टफोन में इस्तेमाल किया जाने वाला प्रोसेसर तो स्नैपड्रैगन कंपनी का ही प्रोसेसर है यानी कि स्नैपड्रेगन प्रोसेसर की सबसे पहले नंबर पर आता है यदि गेमिंग की बात आती है तो लेकिन इस प्रोसेसर की कीमत थोड़ी सी अधिक देखने को मिलती है अगर आप इसकी तुलना किसी दूसरे प्रोसेसर से करते हैं तो ।

Snapdragon processor is best for smartphone in hindi | क्या स्नैपड्रैगन प्रोसेसर बेस्ट है स्मार्टफोन के लिए :

जी हां दोस्तो इसमें आपको इतना कुछ भी सोचने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन कंपनी दुनिया की सबसे नंबर 1 कंपनी है क्योंकि इस कंपनी की तरफ से बनाये जाने वाले स्नैपड्रैगन प्रोसेसर सबसे अधिक मात्रा में बिकते हैं इसीलिए । जबकि दूसरे नंबर पर तो मीडियाटेक प्रोसेसर ही है । सभी स्मार्टफोन में अगर आप देखें तो अधिकतर स्नैपड्रैगन प्रोसेसर को ही लगाया जाता है अत्यधिक मात्रा में क्योंकि ये प्रोसेसर काफी अच्छी तरीके से कम करते हैं और स्पीड के साथ-साथ पॉवर भी काफी अधिक देखने को मिलती है इसीलिए ।

अगर आप गेमिंग स्मार्टफोन की तरफ देखेंगे तो भी अधिकतर 80 प्रतिशत स्मार्टफोन में तो स्नैपड्रैगन प्रोसेसरों का ही उपयोग किया जाता है क्योंकि ये प्रोसेसर गेमिंग के मामले में बेस्ट माने जाते हैं । मेरे पास भी है vivo z1 प्रो जिसमें लगा हुआ है स्नैपड्रैगन 712 प्रोसेसर । जिसकी मदद से मैं कॉल ऑफ ड्यूटी गेम्स आसानी से खेल पाता हूँ और साथ मे उसकी वीडियो बनाकर मैं zoobie gamer यूट्यूब चैंनल में भी डालता रहता हूँ ।

Benefits of snapdragon processor in hindi | स्नैपड्रैगन प्रोसेसर की फायदे :

  1. मीडियाटेक, किरिन और एक्सिनोस प्रोसेसरों में से सबसे अधिक स्पीड और परफॉरमेंस स्नैपड्रैगन प्रोसेसरों में देखने को मिलती है ।
  2. हाई गेमिंग स्पीड और परफॉरमेंस भी स्नैपड्रैगन प्रोसेसर में काफी बेहतर तरीके से मिलती है ।
  3. स्नैपड्रैगन प्रोसेसर में हाई टेक्नोलॉजी इम्प्रूवमेंट की गयी है जिससे यह प्रोसेसर बेहतरीन परफॉरमेंस देता है ।
  4. हाई कस्टमर सपोर्ट भी काफी बेस्ट है क्वालकॉम स्नैपड्रैगन कंपनी का।

Disadvantages of snapdragon processor in hindi | स्नैपड्रैगन प्रोसेसर की कमियां :

  1. स्नैपड्रैगन प्रोसेसर की कीमत आपको थोड़ी सी अधिक देखने को मिलती है लेकिन बहुत अधिक भी नहीं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *