डिस्प्ले पोर्ट क्या है | डिस्प्ले पोर्ट के प्रकार

इस आर्टिकल में हम आपको डिस्प्ले पोर्ट के बारे में बताने वाले हैं जैसे की डिस्प्ले पोर्ट क्या है, डिस्प्ले पोर्ट के प्रकार और डिस्प्ले पोर्ट का उपयोग  कहाँ-कहाँ और किस डिवाइस में किया जाता है । हलांकि डिस्प्ले पोर्ट के नाम कई होते हैं और आपको उन सभी के बारे में जानना भी जरूरी है ताकि आपको यह पता चल सके की आपके मॉनिटर में या फिर लैपटॉप में कौन सा डिस्प्ले पोर्ट लगा हुआ है और कौन से डिस्प्ले पोर्ट बेस्ट होते हैं ।

What is Display Port in hindi | Display पोर्ट क्या है :

डिस्प्ले पोर्ट वह पोर्ट होता है जो मॉनिटर यानी की स्क्रीन को को दुसरे डिवाइस में कनेक्ट करवाने में मदद करता है और डाटा को मॉनिटर तक पहुँचाने के लिए रास्ता प्रदान करता है ताकि डाटा मॉनिटर में दिखाया जा सके । यानी की विडियो सिग्नल को बाहर निकालने और अंदर भेजने में मदद करता है डिस्प्ले पोर्ट । हलांकि मॉनिटर में दिखाए जाने वाले डाटा के प्रकार कुल दो होते हैं जैसे की डिजिटल और एनालॉग सिग्नल । दोनों के दोनों सिग्नल एक डिवाइस से मॉनिटर तक पहुँचाने के लिए सभी डिस्प्ले पोर्ट काम नहीं आते यानी की कुछ डिस्प्ले पोर्ट केवल डिजिटल सिग्नल ही भेज पाते हैं, कुछ तो केवल एनालॉग सिग्नल ही भेज पाते हैं और कुछ स्पेशल डिस्प्ले पोर्ट दोनों सिग्नल को मॉनिटर में भी भेजने में मदद करते हैं । हलांकि की डिस्प्ले पोर्ट के आलावा डिस्प्ले केबल का भी ख़ास योगदान होता है ।

Display Port in hindi
Image Credit : Amazon

आप इतना भी याद रखें की डिस्प्ले पोर्ट एक कनेक्टर होता है जो किसी डिवाइस में फिक्स्ड रूप से लगा होता है जबकि अलग से केबल का यूज होता है डिस्प्ले पोर्ट को दुसरे डिवाइस से कनेक्ट करने के लिए और उस केबल को डिस्प्ले केबल के नाम से भी जाना जाता है लेकिन डिस्प्ले केबल के भी प्रकार होते हैं 

डिस्प्ले पोर्ट के प्रकार मुख्य रूप से दो होते हैं जैसे की मेल डिस्प्ले पोर्ट और फेमल डिस्प्ले पोर्ट जिसके बारे में जानकारी नीचे की तरफ इस प्रकार है :

 

  • What is Male Port in hindi | मेल डिस्प्ले पोर्ट क्या है :

मेल डिस्प्ले पोर्ट वह पोर्ट है डिस्प्ले केबल में लगा होता है यानी की डिवाइस में नहीं लगा होता  मेल डिस्प्ले पोर्ट को फीमेल डिस्प्ले पोर्ट से कनेक्ट करने के बाद ही डिवाइस में कम्युनिकेशन होने लगती है और यह आकार में थोड़ा सा छोटा होता है फीमेल पोर्ट की तुलना में 

  • What is Female Port in hindi | फीमेल डिस्प्ले पोर्ट :

फीमेल डिस्प्ले पोर्ट वह पोर्ट है जिसे केबल में नहीं बल्कि डिवाइस में लगाया जाता है  इसी फेमल डिस्प्ले पोर्ट को मेल डिस्प्ले पोर्ट से कनेक्ट करने के बाद दो डिवाइस में बीच में कम्युनिकेशन होने लगती है और आकार में यह मेल पोर्ट की तुलना में थोड़ा सा बड़ा होता है 

Types of Display Port in hindi | डिस्प्ले पोर्ट के प्रकार :

डिस्प्ले पोर्ट के प्रकार कुल तीन हैं जिसके बारे में हमने नीचे की तरफ बारीकी के साथ बताया है जोकि इस प्रकार है :

  1. VGA पोर्ट
    1. VGI मिनी पोर्ट
  2. DVI पोर्ट
    1. DVI-I पोर्ट
    2. DVI-D पोर्ट
    3. DVI मिनी
    4. DVI माइक्रो
  3. डिस्प्ले पोर्ट
    1. मिनी डिस्प्ले पोर्ट
  4. HDMI पोर्ट
    1. HDMI मिनी पोर्ट
    2. HDMI माइक्रो पोर्ट
  5. थंडरबोल्ट पोर्ट
    1. थंडरबोल्ट 1 पोर्ट
    2. थंडरबोल्ट 2 पोर्ट
    3. थंडरबोल्ट 3 पोर्ट
    4. थंडरबोल्ट 4 पोर्ट
  6. टाइप-C पोर्ट
    1. टाइप-C 2.0 पोर्ट
    2. टाइप-C 3.0 पोर्ट
    3. टाइप-C 3.1 पोर्ट
    4. टाइप-C 3.2 पोर्ट
    5. टाइप-C 4.0 पोर्ट
  7. SDI पोर्ट

  • VG

    A पोर्ट :

सबसे पहले बनने वाला डिस्प्ले पोर्ट VGA पोर्ट ही था और VGA का पूरा नाम है विडियो ग्राफ़िक्स ऐरे । VGA पोर्ट कुल 15 पिन वाला पोर्ट है । VGA डिस्प्ले पोर्ट सिर्फ एनालॉग सिग्नल को ही सपोर्ट कर पाता है यानी की ट्रान्सफर कर सकता है जैसे की एनालॉग सिग्नल बाहर निकाल और अंदर भेज सकता है । लेकिन वह सिग्नल अगर एनालॉग सिग्नल हुआ तभी VGA पोर्ट ट्रान्सफर कर पायेगा और फुल hd विडियो के डाटा सिग्नल को ही यह सपोर्ट कर सकता है उअनिकी बाहर और अंदर कर सकता है । इसके आलावा डिजिटल सिग्नल को VGA पोर्ट ना ही सपोर्ट कर पाता है और ना ही ट्रान्सफर करता है । सबसे बड़ी दिक्कत इस VGA पोर्ट की यह है की यह पोर्ट सिर्फ विडियो सिग्नल ही ट्रान्सफर करता है जबकि ऑडियो सिग्नल नहीं । लेकिन हाई क्वालिटी वाली विडियो और अधिक रेसोलुशन वाली विडियो वाले डाटा को यह मॉनिटर में नहीं दिखा सकता । लेकिन क्वालिटी ठीक-ठाक देखने को मिल जाती है । इसकी टेक्नोलॉजी आज के समय में बहुत पुरानी हो चुकी है जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल सिर्फ कम कीमत के डिवाइस में और पुराने डिवाइस में ही किया जाता है ।

नोट :

VGA पोर्ट के आगे भी प्रकार हैं जिसका काम एक जैसा ही है लेकिन कुछ अन्तर देखने को मिलता है जिसके बारे में हमने अलग से आर्टिकल लिखा है जिसे आप नीचे जान सकते हैं ।

  • DVI पोर्ट :

DVI पोर्ट का पूरा नाम है डिजिटल विसुअल इंटरफ़ेस और इसमें पिन की संख्या कुल हैं । सबसे बड़ा फीचर्स इस पोर्ट में यह देखने को मिलता है की यह डिजिटल और एनालॉग सिग्नल दोनों को सपोर्ट और ट्रान्सफर कर सकता है जोकि काफी अच्छी बात है क्योंकि VGA पोर्ट तो सिर्फ एनालॉग सिग्नल ही सपोर्ट करने में सक्षम है । DVI पोर्ट का अधिकतर उपयोग बजट डिवाइस में अधिकतर किया जाता है । DVI पोर्ट की अधिकतर डाटा ट्रान्सफर स्पीड 9।9 GBit/s है जोकि VGA पोर्ट की तुलना में थोड़ी सी अधिक है । इसके आलावा DVI पोर्ट VGA पोर्ट की तुलना में बेहतर सिग्नल इनपुट और आउटपुट कर सकता है जिससे मॉनिटर में पिक्चर की क्वालिटी बेहतर देखने को मिलती है यानी की 2560*1600 रेसूलूशन ड्यूल चैनल की मदद से ।

नोट :

DVI पोर्ट के आगे भी प्रकार हैं जिसका काम एक जैसा ही है लेकिन कुछ अन्तर देखने को मिलता है जिसके बारे में हमने अलग से आर्टिकल लिखा है जिसे आप नीचे जान सकते हैं ।

 

  • डिस्प्ले पोर्ट :

डिस्प्ले पोर्ट भी एक पोर्ट है जिसका आकार भी बाकी के पोर्ट की तुलना में थोड़ा सा अलग है जोकि 20 पिन वाला डिस्प्ले पोर्ट है लेकिन यह बिल्कुल थंडरबोल्ट 1.0, थंडरबोल्ट 2.0 और मिनी VGA पोर्ट की तरह ही दीखता है. आकार एक जैसा ही है लेकिन स्पीड में अंतर थोड़ा सा है लेकिन मिनी VGA पोर्ट को ही डिस्प्ले पोर्ट कहते हैं  हलांकि इसका आकार दुसरे पोर्ट से जरुर अलग है लेकिन यह DVI और VGA पोर्ट दोनों को सपोर्ट कर लेता है लेकिन अलग से दूसरा OTG कनेक्टर लेना पड़ता है क्योंकि साइज़ में अंतर होता है । डिस्प्ले पोर्ट का दूसरा भी नाम है जो आकार में थोड़ा सा छोटा है जिसका नाम है मिनी डिस्प्ले पोर्ट जिसका इस्तेमाल छोटे डिवाइस में अधिकतर किया जाता है जैसे की लैपटॉप में लेकिन कंप्यूटर में नहीं । डिस्प्ले पोर्ट और मिनी डिस्प्ले में अंतर सिर्फ आकार का ही है और कुछ भी नहीं 

 

  • HDMI पोर्ट :

HDMI का पूरा नाम है हाई डेफिनिशन मल्टीमीडिया इंटरफ़ेस । HDMI पोर्ट शार्पनेस और हाई क्वालिटी वाली विडियो और डाटा को यह आसानी से सपोर्ट कर सकता है और ट्रांसमिट कर सकता है । 4k रेसोलूशन वाली विडियो सिग्नल को ही यह सपोर्ट कर सकता है और इनपुट-आउटपुट कर सकता है । HDMI पोर्ट VGA पोर्ट और DVI पोर्ट से काफी बेस्ट है क्योंकि यह पोर्ट डिजिटल और एनालॉग सिग्नल दोनों की इनपुट और आउटपुट कर सकता है यानी की बाहर और अंदर भेज सकता है और डाटा ट्रान्सफर स्पीड इस पोर्ट की अधिकतम 42.6 GBit/s जोकि DVI और VGA पोर्ट से काफी ज्यादा है ।  हाई क्वालिटी वाले विडियो और ऑडियो के सिग्नल को यह पोर्ट मॉनिटर में दिखाने में यानी की भेजने में सक्षम है । इसीलिए हाई क्वालिटी वाली विडियो दिखाने वाले मॉनिटर में और स्पीकर्स के साथ आने वाले मॉनिटर में HDMI पोर्ट का इस्तेमाल किया जाता है और इस पोर्ट में पिन की संख्या कुल  19 होती हैं  

नोट :

HDMI पोर्ट के आगे भी प्रकार हैं जिसका काम एक जैसा ही है लेकिन कुछ अन्तर देखने को मिलता है जिसके बारे में हमने अलग से आर्टिकल लिखा है जिसे आप नीचे जान सकते हैं ।

  • थंडरबोल्ट पोर्ट :

थंडरबोल्ट पोर्ट ऊपर दिए गये सभी पोर्ट में से सबसे लेटेस्ट और बेस्ट है क्योंकि थंडरबोल्ट पोर्ट जिस डिवाइस में लगा होता है उस डिवाइस के साथ हम कई मॉनिटर कनेक्ट कर सकते हैं यानी की अधिकतर 8k रेसोलूशन वाली विडियो के सिग्नल को ट्रांसमिट कर सकता है यानी की इनपुट-आउटपुट कर सकता है । इस थंडरबोल्ट पोर्ट में पिन की संख्या कुल 24 होती हैं जोकि टाइप-c पोर्ट के आकार जैसा ही है और डाटा ट्रान्सफर स्पीड इस पोर्ट की अधिकतम 80gbit/s तक की है दो चैनल को मिलाकर । सिर्फ महंगे डिवाइस में ही थंडरबोल्ट पोर्ट देखने को मिलते हैं ।

नोट :

थंडरबोल्ट पोर्ट के आगे भी प्रकार हैं जिसका काम एक जैसा ही है लेकिन कुछ अन्तर देखने को मिलता है जिसके बारे में हमने अलग से आर्टिकल लिखा है जिसे आप नीचे जान सकते हैं ।

  • टाइप-C पोर्ट :

हलांकि इस टाइप-C पोर्ट का इस्तेमाल तो अधिकतर डिवाइस चार्जिंग के लिए ही किया जाता है लेकिन कभी-कभी जरूरत के हिसाब से इसका इस्तेमाल हम डिस्प्ले पोर्ट के रूप में भी कर सकते हैं । जैसे की लैपटॉप में इसका इस्तेमाल चार्जिंग और मॉनिटर से कनेक्ट करने के लिए किया जाता है जबकि कंप्यूटर में और लैपटॉप में टाइप-c पोर्ट की जगह पर थंडरबोल्ट पोर्ट का ही इस्तेमाल होता है जोकि टाइप-c पोर्ट का ही दूसरा नाम है और इसी के ऊपर ही आधारित है लेकिन दिखते एक जैसे ही हैं ।

नोट :

टाइप-C पोर्ट के आगे भी प्रकार हैं जिसका काम एक जैसा ही है लेकिन कुछ अन्तर देखने को मिलता है जिसके बारे में हमने अलग से आर्टिकल लिखा है जिसे आप नीचे जान सकते हैं ।

  • SDI पोर्ट :

SDI पोर्ट में सिर्फ दो ही वायर कनेक्ट हो पाती हैं जबकि इसमें पिन नहीं लगी होती । SDI पोर्ट एक साथ विडियो, ऑडियो और जरूरी डाटा को इनपुट-आउटपुट कर सकता है डिवाइस में । इसके आलावा लाइव टेलीकास्ट में उपयोग होने वाले डिवाइस में भी SDI पोर्ट ही यूज होता है और इसका पूरा नाम है सीरियल डिजिटल इंटरफ़ेस । हलांकि कंप्यूटर, लैपटॉप जैसे स्मार्ट डिवाइस में ये SDI पोर्ट नहीं देखने को मिलते और इसकी जगह पर कोई और ही पोर्ट होते हैं क्योंकि SDI पोर्ट मॉनिटर से कनेक्ट नहीं हो पाते । SDI पोर्ट देखने को मिलते हैं टेलीविज़न, सेट-टॉप बॉक्स जैसे डिवाइस में ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *