Laptop में स्क्रीनशॉट कैसे लें

Laptop में स्क्रीनशॉट कैसे ले, इसी के बारे में हम आपको सभी पॉइंट्स समझाने वाले हैं जिससे आप बिना किसी सॉफ्टवेयर के लैपटॉप में किसी भी फोल्डर का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं । लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे ले, इसके तरीके जितने भी हैं उनमें से आप किसी एक भी अपना सकते हैं तो चलिए जानते हैं विस्तार से आखिर कैसे लैपटॉप में स्क्रीनशॉट ले

Laptop me screenshot kaise le
laptop me screenshot

Laptop में स्क्रीनशॉट कैसे लें shortcut key :

जैसे कि हमने आपको बताया है कि लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने के तरीके कुल तीन हैं जिसमें से आप किसी एक को भी अपना सकते हैं जोकि इस तरह हैं :

  • विंडो और prt sc बटन को एक साथ दबाने से स्क्रीनशॉट सेव हो जाता है । ये स्क्रीनशॉट सेव होता है my कंप्यूटर फोल्डर के अंदर । My कंप्यूटर के फोल्डर के अंदर जाने के बाद लेफ्ट साइड आपको पिक्चर का फोल्डर मिलेगा उस ओर क्लिक करें । इसके बाद आपको स्क्रीनशॉट का फोल्डर दिखेगा वहां पर ही सभी स्क्रीनशॉट सेव होते हैं । चाहे तो आप स्क्रीनशॉट फोल्डर को सर्च करके भी जा सकते हैं ।
  • ऊपर जो तरीका हमने बताया हुआ है वो तरीका कुछ विंडो वाले लैपटॉप में काम नहीं करता जैसे कि विंडो 7 । अगर ऊपर वाले तरीके से स्क्रीनशॉट सेव नहीं हो रहा । तब आप विंडो और prt sc बटन को एक साथ दबाएं या ctrl और prt sc बटन को एक साथ दबाएं या सिर्फ prt sc बटन को दबाएं इनमें से कोई भी एक । इससे स्क्रीनशॉट कॉपी हो जाता है । अब आप MS पेंट के अंदर जाकर इसे पेस्ट करके सेव कर सकते हैं । पेस्ट करने के लिए ctrl और v बटन एक साथ दबाएं ।
Laptop में स्क्रीनशॉट कैसे लें
Laptop me screenshot kaise le shortcut key
  • लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लें, इसके लिए तीसरा तरीका है snipping टूल का जो विंडो 7 या इससे ऊपर के विंडो में देखने को मिलेगा । लैपटॉप के सबसे नीचे लेफ्ट साइड आप विंडो बटन दबाएं जिसके बाद आपको snipping टूल का ऑप्शन मिलेगा जिसपर क्लिक करके आप छोटे से छोटा या फुल स्क्रीन शॉट ले सकते हैं । snipping टूल की मदद से अगर स्क्रीनशॉट पूरी स्क्रीन का नहीं चाहिए सिर्फ छोटी सी स्क्रीन का ही खींचना हो तो वो भी आप इसमें कर सकते हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *